द्विपक्षीय संबंधों की मजबूत के लिए मोदी के साथ काम करेंगे: देउबा

    दिनांक 20-जुलाई-2021   
Total Views |
नेपाल के नए प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि वह दोनों देशों और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्‍वासमत हासिल करने पर देउबा को बधाई दी थी, उसी पर उन्‍होंने अपनी यह प्रतिक्रिया दी।  
deuba_1  H x W:

इससे पहले नेपाल की संसद में विश्वास मत हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के नए प्रधानमंत्री देउबा को ट्वीट कर बधाई दी। उन्‍होंने कहा, "प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा को बधाई और एक सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं। मैं सभी क्षेत्रों में हमारी अनूठी साझेदारी को और बढ़ाने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं और अपने लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करना चाहता हूं।" इस पर देउबा ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, बधाई देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं दोनों देशों और लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।"

22 मई को तत्कालीन प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली की सिफारिश पर नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी ने पांच महीने में दूसरी बार असंवैधानिक रूप से संसद भंग कर दी थी। लेकिन देउबा और उनके समर्थकों ने राष्‍ट्रपति के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने प्रतिनिधि सभा को बहाल करने के साथ देउबा को प्रधानमंत्री बनाने का आदेश दिया था। इस फैसले के अगले ही दिन देउबा ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। 18 जुलाई को नेपाल की 275 सदस्‍यीय संसद में उन्‍होंने विश्‍वासमत हासिल किया। विश्‍वासमत के दौरान कुल 249 वोट पड़े, इसमें से 165 देउबा के पक्ष में थे और विपक्ष में 83, जबकि एक वोट तटस्‍थ रहा। यानी 66 प्रतिशत बहुमत के साथ नवनियुक्‍त प्रधानमंत्री अब अगले आम चुनाव तक सत्‍ता में बने रहेंगे। अगला चुनाव 2022 में होने की उम्‍मीद है।