उत्तर प्रदेश: जनसंख्या नीति को कैबिनेट की मंजूरी

    दिनांक 22-जुलाई-2021   
Total Views |
उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नीति 2021 को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस नई नीति के माध्यम से सकल प्रजनन दर को 2.1 और 2030 तक इसे 1.9 पर लाए जाने लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
yogi croud_1  H

उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नीति 2021 को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस नई नीति के माध्यम से सकल प्रजनन दर को 2.1 और 2030 तक इसे 1.9 पर लाए जाने लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 जुलाई को नई जनसंख्या नीति को जारी कर चुके हैं। इस नीति में प्रजनन दर पर नियंत्रण करने, मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने, बुजुर्गों की देखभाल सहित कई प्रावधान किए गए हैं।


कानून बनाने की भी बात
 नई जनसंख्या नीति के तहत सभी समुदायों की जनसंख्या स्थरीकरण के लिए आवश्यकता पड़ने पर कानून बनाने की भी बात सामने आई है। साथ ही इस नीति में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर कम करने, पोषण की स्थिति में सुधार लाने, किशोर—किशोरियों के लिए यौन और प्रजनन स्वास्थ्य एवं पोषण से संबंधित सूचनाओं और सेवाओं में सुधार पर भी जोर दिया गया है।


योगी सरकार ने लिए अन्य फैसले
योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैसला किया है कि 40 लाख अंत्योदय कार्डधारक परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगी। यह सभी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलत किए जाएंगे। इसके तहत हर परिवार को वार्षिक पांच लाख रुपए तक की मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा 59189 ग्राम पंचायतों में सचिवालय बनेंगे। जिसमें 4000 करोड़ खर्च होंगे।