वंदे भारत मिशन: कोरोना के कारण विदेशों में फंसे 61 लाख नागरिकों को वापस लेकर आई सरकार

    दिनांक 22-जुलाई-2021   
Total Views |
वंदे भारत मिशन के तहत कोरोना की वजह से विदेशों में फंसे 61 लाख नागरिकों को भारत सरकार वापस देश में लेकर आई है। राज्यसभा में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई

vande_1  H x W:
पिछले साल जब कोरोना की शुरुआत हुई थी तो दुनियाभर में महीनों के लॉकडाउन के चलते भारतीय कई देशों में फंस गए थे। तब अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत ने 'वंदे भारत मिशन' की शुरुआत की थी। इस मिशन के तहत कितने लोगों को अभी तक वापस लाया गया इसकी जानकारी गुरुवार को राज्यसभा में दी गई।
'वंदे भारत मिशन' के तहत सरकार करीब 61 लाख नागरिकों की घर वापसी करा चुकी है। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को को राज्यसभा में यह जानकारी दी। मंत्रालय ने लिखित जवाब में बताया है कि 30 अप्रैल 2021 तक कुल 60,92,264 भारतीयों को देश वापस लगाया गया है।
पिछले साल की शुरुआत में जब कोरोना महामारी ने चीन के बाहर पैर पसारना शुरू किया तो दुनिया के अधिकतर देशों ने सख्त लॉकडाउन और पाबंदियों की घोषणा की। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदियां लगा दी गई थी।। ऐसे में दुनिया के कई देशों में लाखों भारतीय फंस गए। सरकार ने इन्हें वापस लाने के लिए 'वंदे भारत मिशन' की शुरुआत की थी और दुनिया के अलग-अलग कोनों से विशेष विमानों के जरिए लोगों को वापस लाया गया था। 'वंदे भारत मिशन' के बारे में जानकारी देने के साथ—साथ राज्यसभा में यह भी बताया गया कि कि कोरोना संक्रमण के कारण 35 सौ से अधिक भारतीय नागरिकों की विदेशों में मौत भी हुई।