टोक्यो ओलंपिक खेलों का हुआ शुभारंभ

    दिनांक 23-जुलाई-2021
Total Views |

आखिरकार प्रतीक्षा समाप्त हुई और जापान की राजधानी टोक्यो में उद्घाटन समारोह के साथ 17वें ओलंपिक खेल शुरू हो गए। जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने ओलंपिक मशाल को प्रज्ज्वलित किया।


टोक्यो ओलंपिक में मार्च प 
प्रवीण सिन्हा

ओलंपिक 2020 का इंतजार अंततः समाप्त हुआ। जापान की राजधानी टोक्यो में शुक्रवार को 17वें ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। ओलंपिक परंपरा को निभाते हुए आयोजकों ने रंगारंग आतिशबाजी की और हर देश के खिलाड़ियों ने अपने-अपने राष्ट्रध्वज के साथ एक सादे समारोह में मार्च पास्ट में हिस्सा लिया। जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने मुख्य स्टेडियम के अंदर विशाल ओलंपिक मशाल को प्रज्वलित किया।

स्टार मुक्केबाज एम.सी. मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को मार्च पास्ट के दौरान भारतीय ध्वजवाहक बनने का गौरव मिला। मैरीकॉम ओलंपिक खेलों में भारत की ध्वजवाहक बनने वाली देश की पहली मुक्केबाज और कुल चौथी महिला एथलीट हैं।

कोविड 19 महामारी से बचने के लिए भारतीय दल में कुल 19 खिलाड़ी और 6 अधिकारी ही मार्च पास्ट में शामिल हुए। पदक के दावेदारों में शामिल भारतीय निशानेबाजों, पहलवानों, बैडमिंटन खिलाड़ियों और तीरंदाजों ने मार्च पास्ट में हिस्सा नहीं लिया। हालांकि मैरीकॉम का साथ देने के लिए मार्च पास्ट में अमित पंघल, मुकेश कौशिक, लवलिना बोर्गोहेन व पूजा रानी सहित सभी मुक्केबाज शामिल थे।

https://twitter.com/i/events/1415604202932293638?s=03

निराशाजनक शुरुआत

भारत के लिए ओलंपिक पदक की प्रबल दावेदार दीपिका कुमारी ने टोक्यो ओलंपिक के अभियान की निराशाजनक ढंग से शुरुआत की। दीपिका महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी के रैंकिंग राउंड में कुल 663 के स्कोर सहित नौवें स्थान पर रहीं। इसके अलावा मिश्रित व पुरुष टीम स्पर्धाओं में भी भारत को नौवीं वरीयता मिली। पुरुष वर्ग में भारत का कोई भी तीरंदाज शीर्ष 30 में नहीं आ सका। अतानु दास 35वें नंबर पर रहे। खराब शुरुआत के बावजूद दीपिका से शनिवार को होने वाली मिश्रित टीम स्पर्धा में काफी उम्मीदें हैं। दीपिका और प्रवीण जाधव की जोड़ी इस स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा।

इस बार कुल 205 देशों के खिलाड़ी ओलंपिक खेलों में भाग लेंगे।

कुल 11,000 एथलीट टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेंगे।

टोक्यो में 33 खेलों की कुल 339 स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा।

भारत ने इस बार 127 सदस्यीय सबसे बड़ा ओलंपिक दल भेजा है।

भारतीय खिलाड़ी कुल 18 स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे।

भारत रियो ओलंपिक की पदक तालिका में दो पदकों सहित 67वें स्थान पर रहा था।

रियो ओलंपिक में अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन और चीन पदक तालिका में क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।