अफगानिस्तान के शांति वार्ताकार अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने की विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात

    दिनांक 24-जुलाई-2021   
Total Views |
अफगानिस्तान को लेकर नई दिल्ली में कूटनीतिक सक्रियता काफी बढ़ गई है। इसी कड़ी में दुनिया भर में चल रही शांति वार्ताओं में अफगान सरकार के प्रतिनिधि डा अब्दुल्ला अब्दुल्ला बीते शुक्रवार को अचानक नई दिल्ली पहुंचे और विदेश मंत्री एस जयशंकर से लंबी बात की।
jaishankar_1  H
अफगानिस्तान को लेकर नई दिल्ली में कूटनीतिक सक्रियता काफी बढ़ गई है। इसी कड़ी में दुनिया भर में चल रही शांति वार्ताओं में अफगान सरकार के प्रतिनिधि डा अब्दुल्ला अब्दुल्ला बीते शुक्रवार को अचानक नई दिल्ली पहुंचे और विदेश मंत्री एस जयशंकर से लंबी बात की। यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि आने वाले दिनों में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन भारत पहुंचे रहे हैं। आगामी 28 जुलाई को उनकी बैठक एस जयशंकर और अजित डोभल से तय है। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।
अफगानिस्तान को मदद की जरूरत
दरअसल अफगानिस्तान भारत से सैन्य मदद चाहता है। साथ ही युद्ध में घायल सैनिकों के उपचार में भी उसे मदद की जरूरत है। ऐसे में आने वाले दिनों में अफगानिस्तान के सेना प्रमुख के भारत आने की भी सूचना मीडिया में है। हालांकि भारत स्पष्ट कर चुका है कि वह अफगानिस्तान को सुरक्षित, स्थिर, लोकतांत्रिक अफगानिस्तान बनाने के प्रयासों को पूरा समर्थन देता है।