देश भर में मनाया गया भारतीय मजदूर संघ का स्थापना दिवस

    दिनांक 25-जुलाई-2021   
Total Views |
गत 23 जुलाई को भारतीय मजदूर संघ के स्थापना दिवस पर पूरे देश में कई तरह के कार्यक्रम हुए और कार्यकर्ताओं ने श्रमिकों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया।
 bms_1  H x W: 0
दुनिया के सबसे बड़े श्रमिक संगठन भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) का स्थापना दिवस 23 जुलाई को देशभर में कोरोना के नियमों का पालन करते हुए मनाया गया। देश के लगभग तीन हजार से अधिक स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने बीएमएस का ध्वज फहराया और संगठन के संस्थापक श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। देश के अलग-अलग हिस्सों में भारतीय मजदूर संघ से संबंद्ध संगठनों ने इस अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया, जहां संगठन की स्थापना के उद्देश्य और रीति-नीति की चर्चा की गई। बीएमएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिरनमय पंड्या गुजरात के वडोदरा, महामंत्री श्री विनय सिन्हा बिहार के बेगूसराय, पूर्व महामंत्री श्री विरजेश उपाध्याय ने गुरुग्राम तथा संगठन मंत्री श्री बी सुरेंद्रन ने गुंटुर जिले में स्थापना दिवस कार्यक्रम में शिरकत की। स्थापना दिवस पर आयोजित इन कार्यक्रमों के जरिए श्रमिक संगठन के कार्यकर्ताओं ने लोगों से कोरोना की तीसरी लहर से बचाव का आह्वान किया। कई स्थानों पर श्रमिकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया। उल्लेखनीय है कि भारतीय मजदूर संघ की स्थापना 23 जुलाई, 1955 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुई थी।
श्रम मंत्री ने दीं शुभकामनाएं
इस अवसर पर केंद्रीय श्रम मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। अपने शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा कि भारतीय मजदूर संघ अपनी स्थापना के 66 वर्ष पूरे करके 67वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। इस अवसर पर मैं भारतीय मजदूर संघ के सभी सदस्यों, कार्यकर्ताओं तथा नेताओं को शुभकामनाएं देता हूं। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि अपने छह दशक से ज्यादा की इस यात्रा में अनेक अवसर आए हैं, जब भारतीय मजदूर संघ ने श्रमिक हितों के लिए पुरजोर आवाज उठाई है। श्रमिकों के लिए आपकी पहल उल्लेखनीय रही है।