प्रदेश के प्रमुख स्थानों पर मिलेगी मुफ्त वाईफाई, स्वतंत्रता दिवस पर होगी घोषणा

    दिनांक 26-जुलाई-2021   
Total Views |
उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिला मुख्यालयों, 17 नगर निगमों में 217 सार्वजनिक स्थानों पर लोग मुफ्त वाईफाई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इस योजना की शुरुआत इस बार स्वतंत्रता दिवस पर की जायेगी.

sunil_1  H x W:
 
शासन ने मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और नगर आयुक्त को निर्देश दिया है कि प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हॉटस्पॉट चिन्हित किया जाना सुनिश्चित करें ताकि 15 अगस्त से राज्य में हर शहर के बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लाक कार्यालय, रजिस्ट्रार कार्यालय तथा मुख्य बाजारों में लोगों को मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध हो सके.

 

हर जिला मुख्यालयों, नगर पालिका परिषद तथा 17 नगर निगमों में प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर यह सुविधा शुरू करने का फैसला किया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके. सरकार 17 नगर निगम वाले शहरों सहित कुल 217  बड़े सावर्जनिक स्थानों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है. बड़े शहरों (नगर निगमों ) में दो स्थानों पर और छोटे शहरों में एक स्थान पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा मिलेगी. प्रदेश सरकार लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मेरठ, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन और फिरोजाबाद नगर निगम वाले शहरों के अलावा नगर पालिका परिषद वाले शहरों में यह सुविधा प्रदान करेगी.

 

गौरतलब है कि भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में भी इसका उल्लेख किया था. प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही लखनऊ सहित कुछ शहरों के प्रमुख स्थलों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई. लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र में लोगों को वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हॉटस्पॉट बनाए गए. हॉटस्पॉट के 50 मीटर के रेंज में मौजूद लोग मुफ्त वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.