भारत—अमेरिकी रिश्तों को लेकर कितनी अहम है जयशंकर-ब्लिंकन की मुलाकात

    दिनांक 29-जुलाई-2021   
Total Views |
28 जुलाई को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात भारत और अमेरिकी रिश्तों को लेकर काफी अहम रहने वाली है। बतौर विदेश मंत्री ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है।

pm_1  H x W: 0

 28 जुलाई को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात भारत और अमेरिकी रिश्तों को लेकर काफी अहम रहने वाली है। बतौर विदेश मंत्री ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है। उनके भारत आने पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने द्विपक्षीय रिश्तों पर एक बयान जारी किया जिसमें भारत को एक मजूबत रणनीतिक साझीदार बताया है।



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात

ब्लिंकन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे और क्वाड के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति जो वाइडन की बातों को साझा करेंगे। साथ ही भारत व अमेरिकी विदेश मंत्रियों की बैठक में भी क्वाड से जुड़े मुददे काफी अहम रहने वाले हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि दोनों देश हिंद प्रशांत क्षेत्र को पूरी तरह से मुक्त व सभी के लिए समान अवसर बनाने के लिए कृत संकल्पित हैं। साथ ही भारत को एक बड़ी महाशक्ति बताते हुए कहा कि कोरोना से जुड़े मामले व महामारी से निपटने को लेकर सहयोग का मुदृदा भी बातचीत में काफी महत्वपूर्ण होगा।