यूपी में साढ़े तीन करोड़ लोगों को मिला मुफ्त राशन

    दिनांक 09-जुलाई-2021   
Total Views |

15 जुलाई तक चलने वाले राशन वितरण कार्यक्रम में सरकारी राशन दुकानों से हर कार्ड धारक को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल वितरित किया जा रहा है. जुलाई माह में शुरू हुए राशन वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत यूपी सरकार ने प्रदेश भर में अंत्योदय के 31,63,397 और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड (पीएचएच) के 3,04,27,633 राशन कार्ड के लाभार्थियों को मुफ्त राशन का लाभ दिया है.

rastion_1  H x

सरकार की योजना प्रत्येक व्यक्ति तक मुफ्त राशन पहुंचाने की है. शहरी इलाकों में 84,71,941 लाभार्थियों को 44,302.790 मीट्रिक टन और ग्रामीण इलाकों में 2,51,19,089 लाभार्थियों को 1,40,653.521 मीट्रिक टन अनाज वितरित किया जा चुका है.  मुफ्त राशन वितरण की प्रक्रिया को पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए ई-पास मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है.

 

गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान भी पात्र कार्ड धारकों को 8 महीने तक मुफ्त राशन वितरण किया गया था. 5 किलो खाद्यान्न प्रति यूनिट की दर से राज्य सरकार ने सरकारी दुकानों से पिछले साल अप्रैल से नवंबर तक 60 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का मुफ्त वितरण किया था, जो कि देश में एक रिकॉर्ड है.

 

वितरण के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखे जाने का निर्देश  दिया गया है. राशन वितरण की निगरानी के लिए सरकारी दुकानों पर नोडल अधिकारियों के उपस्थित रहने के भी निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश की लगभग 80 हजार सरकारी राशन दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने के साथ वहां कोविड प्रोटोकॉल के पालन पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है. एक दुकान पर एक समय में अधिकतम 5 उपभोक्ता की मौजूदगी के निर्देशों का पालन कराया जा रहा है.

 
Follow us on:
Facebook: https://www.facebook.com/epanchjanya/
Twitter: https://twitter.com/epanchjanya
Telegram Channel: https://t.me/epanchjanya