कोरोना पर नियंत्रण के लिए ब्रिटेन के उच्चायुक्त ने की सीएम योगी की प्रशंसा

    दिनांक 21-अगस्त-2021   
Total Views |
ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार की तारीफ की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें यूपी सरकार की ओर से उठाए गए कदम के बारे में बताया.
yoogi1_1  H x W
ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स ने प्रदेश सरकार की एक जिला,एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना को बेहतरीन बताया. उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय स्तर के खास उत्पादों, इनसे जुड़े परंपरागत कलाकारों की पहचान और मजबूत होगी. ब्रिटेन सरकार इन उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत और गुणवत्ता के लिहाज से प्रतियोगी बनाने में डिजाइनिंग, पैकिंग और तकनीक में मदद करने को तैयार है. उच्चायुक्त ने ओडीओपी उत्पादों के अलावा टेक्सटाइल, लेदर ,स्वास्थ्य, एमएसएमई और पर्यावरण आदि के क्षेत्र में भी उत्तर प्रदेश सरकार के साथ काम करने की इच्छा जताई. यह भी कहा कि ब्रिटेन शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार के साथ मिलकर काम करने को इच्छुक है.
मुख्यमंत्री से मिलने के बाद एलेक्स एलिस सफेदाबाद स्थित भारतीय हरित खादी ग्रामोद्योग संस्थान के सेंटर गए. इस सेंटर में महिलाओं को उन्होंने सोलर चरखे से धागे और कपड़े को बनाते हुए देखा. इसके बारे में उन्होंने चरखे पर काम कर रही महिलाओं से जानकारी प्राप्त की. उन्हें बताया गया कि ग्रीन वेयर ब्रांड के नाम से यहां बने खादी के कपड़े से बच्चों की यूनिफार्म बनाई जाती है, जिन्हें सरकारी स्कूलों में बच्चों को दिया जाता है.