हिमाचल प्रदेश शत प्रतिशत टीकाकरण की ओर

    दिनांक 27-अगस्त-2021   
Total Views |
हिमाचल प्रदेश 100 प्रतिशत टीकाकरण की ओर बढ़ रहा है। कोरोनारोधी टीकाकरण में हिमाचल देश भर में सबसे आगे है और यहां अब तक 95 प्रतिशत से अधिक आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि 30 अगस्त तक राज्य की समूची आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक दे दी जाएगी। वहीं, देश में अभी तक 48 प्रतिशत से कुछ अधिक आबादी का ही टीकाकरण हो पाया है। 
hp_1  H x W: 0

प्रदेश
के 6 जिलों किन्नौर, लाहौल-स्पीति, सिरमौर, सोलन, ऊना और शिमला में सभी लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। चंबा, कांगडा और मंडी हालांकि सबसे पीछे हैं, लेकिन बिलासपुर, कुल्लू और हमीरपुर भी शत प्रतिशत टीकाकरण की कगार पर है।

हिमाचल देश का पहला राज्य है जो शत-प्रतिशत टीकाकरण के करीब पहुंच गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में घर-घर जाकर लोगों के टीकाकरण का अभियान चलाया गया है। जो लोग टीकाकरण केंद्र पर नहीं पहुंच पा रहे हैं, उन्हें घर पर ही टीके लगाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टीकाकरण अभियान जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है।
हिमाचल में 18 वर्ष से ऊपर के 55.22 लाख लोगों को टीके लगने हैं। इनमें से 53,55,842 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 16,73,808 लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। सुबह में प्रतिदिन 100 से अधिक केंद्रों पर टीके लगाए जा रहे हैं। 
ये राज्य सबसे पीछे
टीकाकरण मामले में देश के 8 राज्यों की स्थिति बहुत खराब है। आलम यह है कि इन राज्यों में अभी तक 50 लोगों को भी टीके नहीं लगे हैं। खासतौर से उत्तर प्रदेश व बंगाल में 36.2 प्रतिशत, बिहार 36.9 प्रतिशत, झारखण्ड 37.5 प्रतिशत, तमिलनाडु 40.1 प्रतिशत, पंजाब 40.9 प्रतिशत, महाराष्ट्र 42.7 प्रतिशत तथा तेलंगाना में 45.3 प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन की पहली खुराक मिल सकी हैं।