'आयुष्मान भारत' से सवा छः करोड़ लोग हो रहे हैं लाभान्वित

    दिनांक 10-सितंबर-2021
Total Views |
  लखनऊ ब्यूरो
"आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना" के अंतर्गत अब तक प्रदेश के लगभग 6 करोड़ 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है. वहीं 1 करोड़ 44 लाख से अधिक लोगों को 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' का गोल्डन कार्ड जारी किया जा चुका है.
bb_1  H x W: 0

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के जरिए जरूरतमंद परिवारों को चिकित्सा सुविधा दी जा रही है. इस योजना से 42.19 लाख पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक सूचीबद्ध चिकित्सालयों में इलाज कराने की व्यवस्था की गई है. प्रदेश के गरीब परिवार जो अभी तक इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं, उनको इस योजना से जोड़ा जाएगा जिससे इन परिवारों को राज्‍य सरकार की योजना का लाभ मिल सके. 

प्रदेश सरकार मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर तेजी से काम कर रही है. 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में 75 जनपदों में 'वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज' के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है. सभी जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना का कार्य प्रगति पर है.

प्रदेश में 16 जनपदों में अब पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप ( पीपीपी) मॉडल पर मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे. बागपत, बलिया, भदोही, चित्रकूट, हमीरपुर, हाथरस, कासगंज, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, रामपुर, संभल, संत कबीर नगर, शामली व श्रावस्ती में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेजों को निर्माण किया जाना है. इन मेडिकल कॉलेजों पर जल्द ही कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव पारित किया जाएगा.

इन मेडिकल कालेज के संचालन के बाद यूपी के हर जिले में एक-एक मेडिकल कॉलेज होगा. अब लोगों को मेडिकल कालेज में इलाज के लिए दूसरे जनपदों में भटकना नहीं पड़ेगा.