पंजाब की कांग्रेस सरकार बच्चों को पढ़ा रही अपनी उपलब्धियां

    दिनांक 13-सितंबर-2021   
Total Views |
पांचवी के परीक्षापत्र में सरकारी पेंशन योजना के पूछे गए सवाल

psb_1  H x W: 0
अगर आपका बच्चा पंजाब के सरकारी स्कूल में पढ़ता है तो कृपया उसकी परीक्षा की तैयारी करवाते समय उसे राज्य की कांग्रेस सरकार की उपलब्धियां अवश्य कंठस्थ करवा दें, क्योंकि आजकल इन्हीं योजनाओं को लेकर बच्चों से प्रश्न पूछे जा रहे हैं। अगर विश्वास नहीं है तो पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड का पांचवीं का परीक्षापत्र देखें जो प्राथमिक शिक्षकों को व्हाट्सएप पर भेजे गए हैं। पंजाब में अगले साल फरवरी-मार्च महीने में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं और चुनावी तैयारी के चलते कांग्रेस सरकार ने एक ओछी घटना को अंजाम दिया है।
रविवार को भेजे इन व्हाट्सएप प्रश्नपत्रों में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण का एक प्रश्न पूछा गया है। पंजाब सरकार ने दावा किया है कि उसने सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत वृद्धों, विधवाओं, बेसहारा व बच्चों को मिलने वाली मासिक पेंशन की राशि 750 रुपये से बढ़ा कर 1500 रुपये कर दी है। इसी योजना का विज्ञापन प्रकाशित करते हुए विद्यार्थियों से वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए हैं। विद्यार्थियों से पूछा गया है कि यह विज्ञापन किस योजना का है ? इसके चार उत्तर दिए गए हैं जिनमें विद्यार्थियों को एक पर निशाना लगाना है। दूसरे प्रश्न में पूछा गया है कि यह योजना कब लागू की गई?
इस सम्बन्ध में पढ़ो पंजाब योजना के सहसंयोजक मनमीत ग्रेवाल ने बताया कि इस प्रश्नपत्र को बोर्ड के साहिबजादा अजीत सिंह नगर (मोहाली) स्थित केन्द्र में तैयार किया गया है। वहीं से सभी जिला केन्द्रों पर इसको व्हाट्सएप से भेजा गया है और उन्होंने आगे अध्यापकों को अग्रप्रेषित कर दिया है। सरकार के इस कदम से अध्यापकों व अभिभावकों में रोष व्याप्त है।