'कन्वर्जन' के लिए देता था प्रलोभन , गिरफ्तार

    दिनांक 13-सितंबर-2021
Total Views |
लखनऊ ब्यूरो
उत्तर प्रदेश के महोबा जनपद में ‘कन्वर्जन’ का प्रकरण सामने आया है. इस मामले में 'कन्वर्जन' कराने के आरोपी आशीष जॉन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. पुलिस ने आशीष जॉन को गिरफ्तार कर लिया.
vhp_1  H x W: 0

महोबा
जनपद में रविवार के दिन आशीष जॉन 'कन्वर्जन' कराने का प्रयास कर रहा था. जिस व्यक्ति का कन्वर्जन कराने का प्रयास किया जा रहा था. उसके द्वारा लगातार मना किया गया मगर आशीष जॉन तरह- तरह के प्रलोभन दे रहा था. मामला महोबा जनपद के पनवाड़ी थाना अंतर्गत ठाकुरदास मोहल्ला का है. करीब एक माह पूर्व सचिन द्विवेदी पनवाड़ी कस्बे के हरपालपुर चौराहे पर चाय की दुकान के पास खड़ा था. उसी समय उसके सिर में दर्द होने लगा. उसके निकट में ही खड़े आशीष जॉन ने पानी में कुछ मिलाकर पीने को दिया. कुछ देर बाद सचिन के सिर का दर्द कम हो गया. उसके बाद से आशीष जॉन, सचिन से अक्सर मिलने लगा.
जानकारी के अनुसार गत रविवार को आशीष जॉन, सचिन के घर पर पहुंचा. आशीष जॉन ने सचिन को व्यापार में उसकी आर्थिक मदद करने का वादा किया. इसके अतिरिक्त धन आदि देने का भी प्रलोभन दिया. आशीष उसके बदले में यह चाहता था कि सचिन 'कन्वर्जन' करके ईसाई बन जाए. सचिन का आरोप है कि आशीष जॉन ने बीमारी ठीक करने का दावा किया और व्यापार के लिए पैसा देने का भी लालच दिया. इसके बदले में वह कन्वर्जन के लिए दबाव बना रहा था. कन्वर्जन से इन्कार करने पर उसने 12 हजार रूपये प्रति माह एवं नौकरी दिलाने का भी प्रलोभन दिया.
इसके बाद सचिन ने तंग आकर विश्व हिंदू परिषद के लोगों से मदद मांगी. विहिप के लोगों ने थाना पनवाड़ी में आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया. महोबा में विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष मनोज शिवहरे के अनुसार, आशीष जॉन नाम का व्यक्ति ईसाई है और यह कन्वर्जन के मामले में लिप्त है. कई दिनों से पनवाड़ी कस्बे में रहकर हिंदू समुदाय के लोगों का कन्वर्जन कराना चाहता था. किताबों के जरिए तरह तरह की बातें कर लोगों का भ्रमित कर रहा था