Koo पर मना हिंदी की समृद्धि का जश्न, 6 लाख से अधिक यूजर्स हुए हिंदी दिवस के उत्सव में शामिल

    दिनांक 14-सितंबर-2021   
Total Views |
हिंदी दिवस के खास मौके पर देसी माइक्रोब्लॉगिंग Koo App पर पूरे दिन #हिंदी मतलब कू ऐप ट्रेंड करता रहा। सबसे रोचक बात यह है कि कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जाने—माने लोगों ने हिंदी दिवस पर बधाई देने के लिए कू ऐप का खूब इस्तेमाल किया।
koo_1  H x W: 0
आमतौर पर हिंदी भाषा में बातचीत को लेकर लोगों के बीच में हमेशा एक नकारात्मक सोच रहती है, लेकिन अब हिंदी भाषा में बातचीत करना कूल (Kool) हो गया है। जी हां, ये बात अब हर कोई मानने लगा है। स्वदेशी ऐप Koo पर हिंदी में बातचीत करना अब सभी को Kool लगने लगा है। हिंदी दिवस के खास मौके पर देसी माइक्रोब्लॉगिंग Koo App पर पूरे दिन #हिंदी मतलब कू ऐप ट्रेंड करता रहा। सबसे रोचक बात यह है कि कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जाने—माने लोगों ने हिंदी दिवस पर बधाई देने के लिए कू ऐप का खूब इस्तेमाल किया।
इन दिग्गजों ने मनाया हिंदी दिवस
हिंदी दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने कू के जरिए लोगों को बधाई दी, हिंदी के प्रति अपना प्यार जताया और साथ ही यह भी कहा कि #हिंदी मतलब कू ऐप। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने Koo प्रोफाइल पर लिखा, “विविधता से परिपूर्ण देश में राष्ट्रीय एकता की प्रतीक हिंदी भाषा हमारी पहचान एवं संस्कृति का अभिन्न अंग है। आइए, राष्ट्रभाषा व विश्वभाषा के रूप में स्थापित करने हेतु हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग का संकल्प धारण करें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा, “भाषा केवल संवाद का माध्यम नहीं; हमारी शक्ति, संस्कृति, जीवन का आधार है। इसके मान, सम्मान, गौरव में ही हमारी उन्नति है। इसे आदर दें। जय हिन्द, जय हिन्दी! मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी लिखा कि हिन्दी है भारत की शान है, हिन्दी से ही तो है हिन्दुस्तान की पहचान है। आइये, इस हिन्दी दिवस पर देश की पहचान और शान के संरक्षण हेतु हिन्दी को बढ़ावा देने का दृढ़ संकल्प लें।”
इसी तरह छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, बिहार के पूर्व मंत्री और राजद नेता तेज प्रताप यादव, जेडीयू नेता उपेंद्र कुशवाहा, प्रवक्ता अरविंद निषाद, राजस्थान के मंत्री सुखराम बिश्नोई, उत्तर प्रदेश के मंत्री रमा शंकर सिंह पटेल, मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री डॉ. मोहन यादव सहित कई बड़े कलाकार जिसमें—मशहूर लोक गायिका मालिनी अवस्थी आदि ने भी कू पर वीडियो डालकर हिंदी दिवस की बधाई दी और हिंदी से अपने जुड़ाव के बारे में बताया।
कू पर किया ट्रेंड
हिंदी दिवस पर #कूपे कूल है हिंदी, #हिंदी मतलब कू ऐप और #कूपे कहो हिंदी के सबसे बड़े माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर पिछले हफ्ते भर से मातृभाषा को लेकर खास मुहिम चलाई गई। सबसे रोचक बात यह है कि अपनी मातृभाषा को लेकर चल रहे सोशल कैंपेन में कई नेताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
हिंदी की समृद्धि का जश्न मनाना
हिंदी दिवस के अवसर पर जारी एक विज्ञप्ति में कू के एक प्रवक्ता ने कहा, “#KooHindiFest 2021 के साथ, हमारा उद्देश्य हिंदी भाषा की समृद्धि का जश्न मनाना है, जो भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली आधिकारिक भाषाओं में से एक है। हालांकि, पहल बहुत बड़ी है। इसका उद्देश्य लोगों को याद दिलाना और देश भर में बोली जाने वाली विभिन्न देशी भाषाओं के महत्व पर जोर देना है। हम उत्सव के पहले संस्करण की सफलता से बहुत उत्साहित हैं।