छत्तीसगढ़: जिन बच्‍चों ने जन्माष्टमी पर उपवास रखा, शिक्षक ने उन्‍हें पीटा

    दिनांक 03-सितंबर-2021   
Total Views |
छत्तीसगढ़ में एक सरकारी स्‍कूल के शिक्षक की हिंदू विरोधी करतूत सामने आई है। इस शिक्षक ने चुन-चुन कर उन बच्‍चों को पीटा, जिन्‍होंने जन्‍माष्‍टमी पर उपवास रखा था। यही नहीं, शिक्षक ने हिंदू देवी-देवताओं के लिए आपत्तिजनक बातें भी कही। पिटाई का वीडियो वायरल होने के बाद आरोपी लोगों का गुस्‍सा भड़का तब शिक्षक पर कार्रवाई की गई।
 school_1  H x W
शिक्षक की करतूत के बारे में बताते स्‍कूल के बच्‍चे
यह घटना कोंडागांव जिले की ग्राम पंचायत गिरोला के बुंदापारा में एक माध्‍यमिक विद्यालय की है। जन्‍माष्‍टमी के अगले दिन स्‍कूल खुला तो शिक्षक ने विद्यार्थियों से पूछा कि किस-किस ने जन्‍माष्‍टमी पर उपवास रखा। जब बच्‍चों ने अपने-अपने हाथ उठाकर उपवास के बारे में बताया तो शिक्षक भड़क गया। उसने उन बच्‍चों की पिटाई कर दी। यही नहीं, हिंदू देवी-देवताओं के बारे में भी उसने आपत्तिजनक बातें की। इसका वीडियो वायरल होने पर बवाल मच गया। बच्चों के अभिभावक और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की भीड़ स्‍कूल पहुंच गई। लोगों का गुस्‍सा सातवें आसमान पर देखकर आरोपी शिक्षक मरकाम हाथ जोड़कर माफी मांगने लगा। इस बीच, किसी ने पुलिस को सूचना दे दी।
ग्रामीणों ने कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा से आरोपी शिक्षक के खिलाफ शिकायत की। उसके खिलाफ छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम-1965 के विपरीत व्‍यवहार करने, धार्मिक भावनाएं आहत करने तथा समाज में द्वेष फैलाने के आरोप में मामला दर्ज कर उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। स्कूल के प्रधानाध्‍यापक चंद्रगुप्त तुरकर ने बताया कि बच्चों की पिटाई की बात सामने आने पर शिक्षक से पूछताछ करने के बाद विभागीय उच्‍च अधिकारियों को भी घटना की जानकारी दे दी गई है।
सर्व आदिवासी समाज नामक संगठन आरोपी शिक्षक के बचाव में सामने आया है। संगठन ने जिला प्रशासन को दी शिकायत में कहा है कि स्‍थानीय लोगों ने शिक्षक मरकाम के साथ मारपीट की है।
https://twitter.com/BJP4CGState/status/1433314677598027786
भाजपा ने बताया घटिया कृत्‍य
इस घटना को शर्मनाक और घटिया कृत्‍य बताते हुए छत्‍तीसगढ़ भाजपा ने कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार पर निशाना साधा है। भाजपा ने कहा है कि भूपेश बघेल ने ढाई साल में प्रदेश को मिशनरियों और वामपंथियों का गढ़ बना दिया। हिन्‍दुओं की आस्‍था की प्रतीक मां गायत्री, सरस्‍वती, भगवान श्रीकृष्‍ण के बारे में ऐसी ओछी बातें! वह भी सरकारी स्‍कूल के शिक्षक द्वारा कतई बर्दाश्‍त करने लायक नहीं है। धिक्‍कार है कांग्रेस सरकार पर।
वहीं, पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ट्वीट किया है, जब-जब कांग्रेस सत्‍ता में आती है, तब-तब कन्‍वर्जन की घटनाएं बढ़ने लगती हैं। ढाई साल में बस्‍तर से लेकर सरगुजा तक ये घटनाएं लगातार बढ़ी हैं। कन्‍वर्जन सरकार सरकार के शहर और संरक्षण में हो रहा है। यह चिंता का विषय है। हम इसे रोकने के लिए जनजागरण और जनजागृति का भी काम करेंगे।