बाइडेन की गिरी साख, अब अमेरिकियों को हजम नहीं हो रही राष्ट्रपति की विदेश नीति

    दिनांक 05-सितंबर-2021   
Total Views |
 biden_1  H x W:
 राष्ट्रपति जो बाइडेन
61 प्रतिशत नागरिकों का मानना है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज और नागरिकों को वापस बुलाने का बाइडेन का फैसला गलत तो था ही, उन्होंने इसमें जल्दबाजी भी की है
अमेरिका में हुए एक ताजा सर्वेक्षण के नतीजों की मानें तो अफगानिस्तान में हुई अमेरिका की फजीहत के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन की 'अप्रूवल रेटिंग' तेजी से घट रही है, यानी अमेरिकियों में उनका समर्थन इधर काफी कम हो गया है। इसमें बड़ी वजह अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी के फैसले से जुड़ी है।
अमेरिका के 61 प्रतिशत नागरिकों का मानना है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज और नागरिकों को वापस बुलाने का बाइडेन का फैसला गलत तो था ही, उन्होंने इसमें जल्दबाजी भी की है। 71 प्रतिशत नागरिक ऐसे हैं जिनका मानना है कि अफगानिस्तान में अमेरिका की पूरी भूमिका नाकारा साबित हुई है।
अफगानिस्तान पर तालिबान ने जब पूरी तरह कब्जा कर लिया, उसके बाद अमेरिकी सैनिकों को जिस तरह जल्दबाजी में वापस बुलाया गया, उसे लेकर राष्ट्रपति बाइडेन की अमेरिका ही नहीं, दूसरे देशों में भी जमकर आलोचना हुई। उनकी यह रवैया कमजोरी की निशानी माना गया है। इससे बेशक, उनकी साख को बट्टा लगा है। उनके चाहने वालों की संख्या लगातार कम हो रही है।
26 से 31 अगस्त के बीच हुए इस सर्वेक्षण में बाइडेन की 'अप्रूवल रेटिंग' में तेज गिरावट दर्ज की गई है। यह सर्वेक्षण 'एनपीआर' तथा 'पीबीएस न्यूजआवर' के साथ 'मैरिस्ट नेशनल पोल' ने किया था। इसके नतीजे बताते हैं कि राष्ट्रपति बाइडेन की 'अप्रूवल रेटिंग' 43 प्रतिशत रह गई है जो पहले से बेहद कम है। 51 प्रतिशत नागरिक बाइडेन के काम से खुश नहीं हैं।
यह सर्वेक्षण 1200 लोगों के बीच किया गया था। इसमें सिर्फ 43 प्रतिशत लोग ही जो बाइडेन के काम से सहमत पाए गए हैं, इसके उलट 51 प्रतिशत नागरिक उनके काम से नाखुश हैं। इनके अलावा 7 प्रतिशत ऐसे हैं जिन्होंने कोई स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं दी। बाइडेन की अपनी पार्टी डेमोक्रेट्स के सदस्यों के बीच ही बाइडेन की 'अप्रूवल रेटिंग' 5 प्रतिशत कम हो गई है। 'मैरिस्ट नेशनल पोल' की मानें तो, अधिकांश नागरिकों ने बाइडेन की अमेरिकी विदेश नीति पर काम करने के तरीके और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों और नागरिकों की वापसी के जल्दबाजी में लिए फैसले को अनुचित माना है। यह सर्वेक्षण 1200 लोगों के बीच किया गया था। इसमें सिर्फ 43 प्रतिशत लोग ही जो बाइडेन के काम से सहमत पाए गए हैं, इसके उलट 51 प्रतिशत नागरिक उनके काम से नाखुश हैं। इनके अलावा 7 प्रतिशत ऐसे हैं जिन्होंने कोई स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं दी। बाइडेन की अपनी पार्टी डेमोक्रेट्स के सदस्यों के बीच ही बाइडेन की 'अप्रूवल रेटिंग' 5 प्रतिशत कम हो गई है।
सर्वेक्षण में बताया गया है कि राष्ट्रपति बनने के बाद से बाइडेन की 'अप्रूवल रेटिंग' 49 से 54 प्रतिशत के बीच देखी गई थी। बाइडेन की 'अप्रूवल रेटिंग' में सबसे ज्यादा गिरावट निष्पक्ष मतदाताओं के बीच देखी गई है। सिर्फ 36 प्रतिशत लोग ही अपने राष्ट्रपति के कामों से सहमत हैं।