विश्व

अमेरिका : हिंदू संगठन की मांग-पाकिस्तान, तुर्की और रूस का संयुक्त ड्रोन तकनीक उत्पादन विश्व के लिए खतरा, अमेरिकी कांग्रेस करे विरोध

जम्मू-कश्मीर में ड्रोन के माध्यम से जिस तरह की हरकतें देखने में आईं उस पर गौर करें तो पाकिस्तान, तुर्की और रूस का संयुक्त ड्रोन तकनीक कार्यक्रम खतरा पैदा कर सकता है ..

विदेश: शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में राजनाथ ने कहा-आतंकवाद को समर्थन मानवता से अपराध

रक्षामंत्री ने कहा कि भारत हर तरह के आतंकवाद से लड़ाई लड़ना जारी रखेगा, क्योंकि हम क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता लाना चाहते हैं..

विदेश : 21वीं सदी को दिशा दिखाएंगे भारत-अमेरिका संबंध

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दो दिवसीय भारत दौरे में द्विपक्षीय संबंधों को 'अगले स्तर' पर ले जाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करने के साथ ही चीन को दिया स्पष्ट संकेत ..

नाइजीरिया: पादरी ने कहा, सरकार नहीं चाहती ईसाइयों पर इस्लामी आतंकियों के हमले रुकें

फादर जॉर्ज का मानना है कि नाइजीरिया सरकार में हावी कट्टर इस्लामी सोच के समर्थक बोको हराम के मददगार बने हुए हैं..

बांग्लादेश : प्रो. हफीजुर्रहमान ने फेसबुक पर भगवान और सनातन धर्म का अपमान किया, हिन्दुओं ने पूछा-अब कहां गया ईशनिंदा कानून?

ढाका यूनिवर्सिटी में कानून के इस प्रोफेसर के विरुद्ध हिन्दुओं में आक्रोश, पुलिस कर रही मामले को रफा-दफा करने की कोशिश। हिन्दू संगठन की मांग, शेख हफीजुर्रहमान के विरुद्ध चल ईशनिंदा का अभियोग ..

विदेश/ताइवान : ताइवान पर जिनपिंग का दांव

राष्टपति शी जिनपिंग ने ताइवान पर कब्जे को व्यक्तिगत प्रतिष्ठा से जोड़ लिया है। उनका मानना है कि राष्ट्रीय पुनरुत्थान का लक्ष्य राष्ट्रीय एकीकरण यानी ताइवान पर कब्जे के बगैर पूरा नहीं हो सकता। समस्या यह है कि जिनपिंग एकीकरण के फेर में ताइवान पर हमला करते हैं तो नुकसान इतना अधिक होगा कि पुनरुत्थान का लक्ष्य पीछे छूट जाएगा। दांव उलटा पड़ा तो चीन से दमनकारी कम्युनिस्ट शासन की विदाई भी हो सकती है..

अफगानिस्तान : फिर पाषाण यु्ग की ओर अफगानिस्तान! लड़कियों को न पढ़ाने, पुरुषों को दाढ़ी रखने का फरमान

काबुल से मिल रहे संकेत चिंताजनक हैं। तालिबानी लड़ाके लगातार इलाकों को कब्जाते जा रहे हैं। कई स्थानों पर अफगान फौज उनका जबरदस्त प्रतिकार कर रही है, लेकिन बर्बर हत्यारों को पाकिस्तानी समर्थन उनके हौसले बढ़ा रहा है..

अफगानिस्तान : तालिबानी आतंकवादियों ने 43 लोगों की हत्या की

अमेरिकी फौजों के अफगानिस्तान से वापस लौटने के बाद तालिबान वहां फिर से अपने पांव पसार रहा है। शरिया कानूनों के आड़ में फिर से वहां आम लोगों पर अत्याचार शुरू हो गए हैं, निर्दोष नागरिकों को मारा जा रहा है ..

पाकिस्तान : नवाज शरीफ ने इमरान को सुनाई खरी-खोटी, चुनावी हिंसा पर विपक्षी उम्मीदवार ने कहा, इससे तो भारत अच्छा

नवाज शरीफ ने वीडियो पोस्ट करके कहा कि कुछ लोगों ने 2018 में देश में हुए चुनाव में बहुमत पर डकैती डाल दी, इसी वजह से लोगों को ‘महंगाई, गरीबी तथा बेरोजगारी’ का सामना करना पड़ रहा ह..

विदेश : चीन से घबराया पाकिस्तान, विदेश मंत्री और आइएसआइ मुखिया बीजिंग दरबार में हाजिर

पाकिस्तान अपने यहां बम विस्फोट में चीनी नागरिकों की मौत से नाराज अपने कम्युनिस्ट आका को मनाने की कवायद में जुट गया है, कुरैशी और हमीद की बीजिंग दरबार में हाजिरी के यही मायने..

टोक्यो ओलंपिक : सिंधू, मैरीकॉम और मनिका अगले दौर में

टोक्यो ओलंपिक का दूसरा दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए मिला-जुला रहा। महिला खिलाड़ियों ने जहां मीराबाई चानू के पदक जीतने से बने उत्साह को कायम रखा, वहीं निशानेबाजी और लॉन टेनिस में निराशा का सामना करना पड़ा। पीवी सिंधू, मैरीकॉम और मनिका बत्रा ने अपने मुकाबले जीत कर आगे की राह बनाई।..

टोक्यो में मीराबाई ने रचा इतिहास

ओलंपिक खेलों में पहले ही दिन भारत पदक तालिका में अपना खाता खोलने में सफल रहा। भारोत्तोलन में मीरा बाई चानू ने रजत पदक जीत कर इतिहास रच दिया। भारत के टेनिस, बैडमिंटन और टेबल टेनिस खिलाड़ी एकल स्पर्धाओं में जीत कर आगे बढ़े जबकि हॉकी टीम पहला मैच जीत कर स्पर्धा में आगे बढ़ गई है।..

टोक्यो ओलंपिक खेलों का हुआ शुभारंभ

आखिरकार प्रतीक्षा समाप्त हुई और जापान की राजधानी टोक्यो में उद्घाटन समारोह के साथ 17वें ओलंपिक खेल शुरू हो गए। जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने ओलंपिक मशाल को प्रज्ज्वलित किया। भारत की ओर से मार्च पास्ट का नेतृत्व महिला मुक्केबाज मैरीकॉम और हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने किया।..

चीन: उइगरों को छूटा पसीना, आततायी कम्युनिस्ट चीन ने बनाया सबसे बड़ा 'यातना शिविर',

दुनिया के तमाम देश कोरोना और उइगर दमन पर चीन को चाहे जितना कोस लें, पर राष्ट्रपति शी जिनपिन अपनी नीतियों से टस से मस होने का नाम नहीं ले रहे..

चीन : बीजिंग ने दी जापान को परमाणु हमले की धमकी, ताइवान को फिर बताया 'अपना हिस्सा'

कोरोना से जुझती दुनिया को अब चीन परमाणु हमले की चिंता में डालना चाहता है। ताइवान को लेकर चीन ने जापान से की मत बदलने की अपील..

यू.के.: अब हार्स शू चमगादड़ में मिला कोरोना वायरस, एक नई शोध का नतीजा

अभी चीन में उपजे कोरोना वायरस से मुक्ति मिलती नहीं दिख रही है, ऐसे में यू.के. में हुई एक शोध के नतीजों ने हैरान कर दिया है..

क्या चीन के चंदे से चल रहा न्यूज़ क्लिक?

लोकतांत्रिक देश में मीडिया की भूमिका काफी अहम मानी जाती है। मीडिया को आज पूरे विश्व में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में देखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि मीडिया का काम एक तरफ जन सरोकार के मुद्दे को उठाना है तो दूसरी तरफ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाना भी है।..

विदेश : ब्लिंकन और जयशंकर में होगी 'क्वाड' और रक्षा संबंधों पर अहम वार्ता

रक्षा मंत्री ऑस्टिन के बाद अब अमेरिका के विदेश मंत्री आ रहे हैं भारत, द्विपक्षीय संबंधों को मिलेंगे नए आयाम..

पाकिस्तान : बाजवा की फौज पीओके में बना रही दो यूएवी ब्रिगेड

चीन और तुर्की की सहायता से पाकिस्तान अपनी फौज को मिसाइलों और ड्रोन से लैस करने जा रहा है ..

चीन: शिन्हुआ ने माना: गलवान में भारतीय जवानों ने घेर लिया था चीनी सैनिकों को

ड्रेगन को आखिर यह मानना पड़ा कि पिछले साल जून में गलवान में उसके सैनिक भारतीय सैनिकों से घिर गए थे ..

विदेश: पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाने वाले कर्ट वेस्टरगार्ड नहीं रहे

कर्ट वेस्टरगार्ड बेलाग कार्टूनिस्ट माने जाते थे। तंत्र, व्यवस्थाओं और सरकार पर उनके चुटीले कार्टून दुनियाभर में प्रसिद्ध थे..

पाकिस्तान : जयशंकर ने पाकिस्तान की कलई खोली तो चिढ़ गए कुरैशी

एफएटीएफ की ग्रे सूची में पाकिस्तान आतंक को प्रायोजित करने की अपनी हरकतों से है, लेकिन भड़ास निकाल रहा है भारत पर..

पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान में भेजे 10 हजार आतंकी, निशाने पर भारतीय अवसंरचनाएं

अफगानिस्‍तान लगातार पाकिस्‍तान से अपील कर रहा है कि वह युद्धग्रस्‍त देश में आतंकियों को भेजना और उन्‍हें समर्थन देना बंद करे। लेकिन पाकिस्‍तान खुलकर तालिबान का समर्थन कर रहा है। अब उसने 10 हजार से अधिक आतंकियों को अफगानिस्‍तान में भेजा है। पाकिस्‍तान की खु‍फिया एजेंसी आईएसआई ने इन अपने आतंकियों से कहा है कि वह अफगानिस्तान में भारत की सहायता से तैयार अवसंरचनाओं को ध्‍वस्‍त करे।..

सऊदी अरब: विदेश जाना है तो पहले लो वैक्सीन की दोनों खुराक

कोरोना वायरस के म्यूटेशन और दूसरे देशों में अब भी संक्रमण का बड़े पैमाने पर असर देखते हुए किया गया फैसला..

पाकिस्तान में राजदूत की बेटी के अपहरण के बाद अफगानिस्‍तान ने राजदूत को वापस बुलाया

पाकिस्तान में अफगान राजदूत की बेटी के अपहरण और मारपीट के बाद नाराज अफगानिस्‍तान ने इस्‍लामाबाद से राजदूत सहित अपने सभी कर्मचारियों को वापस बुला लिया है। पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान के इस फैसले को ‘दुर्भाग्यपूर्ण और अफसोसजनक’ बताते हुए इस पर फिर से विचार करने की अपील की है।..

अमेरिका : अब खुलेगी चीन के साइबर हमलों की पोल

नाटो देशों के साथ अमेरिका अपनी महत्वपूर्ण सुरक्षा एजेंसियों की मदद से चीनी हैकर्स की शरारतों को दुनिया के सामने उजागर करेगा ..

रक्षा : सिंक्यांग में चीन बना रहा आधुनिक एयरबेस, ड्रेगन की हर हरकत पर भारत की नजर

पूर्वी लद्दाख सीमा पर पहले से मौजूद एयरबेस के अलावा नया आधुनिक यंत्रों से लैस एयरबेस तैयार करना चीन की मंशा साफ कर रहा..

अफगानिस्तान: तालिबान ने कहा-संघर्षविराम हो, संकट का राजनीतिक समाधान हो

कतर में अफगानिस्तान के प्रतिनिधिमंडल और तालिबानी नेताओं के बीच 'शांति' कायम करने को हो रही वार्ता को कोई ठोस नतीजा निकलने की उम्मीद नहीं ..

यूरोप : कंपनियों को हिजाब पर पाबंदी लगाने का पूरा अधिकार, यूरोप के सर्वोच्च न्यायालय का फैसला

जर्मनी की दो महिलाओं ने उनकी कंपनी द्वारा उन्हें हिजाब पहनने से रोकने पर अदालत का दरवाजा खटखटाया तो फैसला आया, कंपनियों ने कोई गलती नहीं की..

पाकिस्तान : मुगल आक्रांता बाबर पर लट्टू इमरान बनाएंगे उस बर्बर पर फिल्म

अपने कंगाल देश के लिए कर्ज लेने उज्बेकिस्तान गए इमरान उस देश के साथ बाबर की 'साझी विरासत' पर फिल्म बनाकर 'युवाओं को जागरूक बनाने' को आतुर हो गए ..

नहीं बाज आ रहा चीन, शांति वार्ता के बीच एलएसी पर कर रहा स्थाई निर्माण

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन एक तरफ तो बातचीत से दोनों तरफ का तनाव कम करने की बात करता है दूसरी तरफ वह एलएसी पर स्थाई निर्माण करने में जुटा है ताकि वहां पर अपने सैनिकों का जमावड़ा कर सके..

ब्रिटिश संसद में बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार का प्रस्‍ताव पारित

ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमन्स ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया है। इसमें कहा गया है कि जब तक चीन शिनजियांग प्रांत में उइगरों पर ‘अत्याचार’ बंद नहीं करता, तब तक ब्रिटिश सरकार बीजिंग-2022 शीतकालीन ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करे।..

इस्राएल: तेल अवीव में खुला यूएई का दूतावास, खाड़ी देशों से बेहतर होते इस्राएल के संबंध

इस्राएल में यूएई का दूतावास खुलना मध्य पूर्व के लिए शांति, समृद्धि और सुरक्षा वाले भविष्य के सफर में एक अहम मील पत्थर है..

अपने इंजीनियरों की मौत पर गुस्‍से में चीन, सीपेक की बैठक टाली, पाकिस्‍तान में हड़कंप

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक बस विस्‍फोट में 9 चीनी नागरिकों की मौत के बाद बीजिंग का गुस्‍सा सातवें आसमान पर है। पाकिस्‍तान में हाहाकार मचा हुआ है। जिस भीषण बस धमाके को पाकिस्‍तान ने मामूली बताया था, अब चीन के डर से आतंकी हमले से भी इनकार नहीं कर रहा है। इस बीच, बौखलाए चीन ने शुक्रवार को होने वाली चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की महत्वपूर्ण बैठक टाल दी है। साथ ही, बस में हुए विस्‍फोट की जांच के लिए अपनी टीम को पाकिस्‍तान भेजने का फैसला किया है।..

हिंद-प्रशांत में बढ़ते तनाव के बीच 11 देशों का ऑस्‍ट्रेलिया में महा-सैन्‍य अभ्‍यास

ऑस्‍ट्रेलिया और इसके आसपास के जल क्षेत्र में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित आठ अन्य देश बड़े पैमाने पर सैन्‍य अभ्‍यास कर रहे हैं। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में तनाव के बीच चल रहे इस महा-सैन्‍य अभ्‍यास को महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।..

अफगानिस्तान: भारत तालिबान से बात करे तो हो सकती है अफगानिस्तान में शांति: राजदूत फरीद

नई दिल्ली में अफगानी राजदूत की भारत से मदद की गुहार अंतरराष्ट्रीय समीकरणों में भारत की बढ़ती महत्ता को रेखांकित करती है..

पाकिस्तान : क्या लगेगी 18 साल की उम्र से पहले कन्वर्जन पर रोक, मंत्री उतरा विरोध में

18 साल से कम उम्र में कन्वर्जन पर रोक का कानून बनता है तो संभवत: सिंध के हिन्दुओं को कुछ राहत महसूस हो..

तुर्की : खलीफा बनने की चाह पाले एर्दोगन ने उइगर पर की जिनपिन से बात

कारोबारी और कूटनीतिक रिश्ते गहराने के साथ ही, उइगरों का विषय उठाकर एर्दोगन ने फिर उजागर किया मुस्लिम जगत का खलीफा बनने का अपना सपना ..

पाकिस्तान : गिलगित-बाल्टिस्तान में गुस्साए लोगों ने किया कराकोरम राजमार्ग जाम

पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू-कश्मीर के लोग इमरान खान की सरकार के सौतेले व्यवहार से त्रस्त हो चुके हैं। अब वे सरकार के खिलाफ खुलकर सामने आने लगे हैं..

कूटनीति : भारत ने की सीमा-विवाद सुलझाने की बात, चीन ने ओढ़ी चुप्पी

बीजिंग की साम्राज्यवादी नीति का एक खास पहलू है सीमा पर विवाद खड़ा करना, उसे और उलझाना। लेकिन दुशांबे में भारत ने सीमा पर अपना दृढ़ मत स्पष्टता से रखा ..

भारत को बदनाम करने के लिए फर्जी एजेंडा चलाने में यूएससीआईआरएफ सबसे आगे

अमेरिका का अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (USCIRF) पांथिक स्वतंत्रता के नाम पर भारत को बदनाम करने के लिए 'फर्जी एजेंडा' चलाने में सबसे आगे है। अंतरराष्‍ट्रीय धार्मिक स्‍वतंत्रता पर इसी अमेरिकी आयोग ने हाल ही में भारत को ‘विशेष चिंता वाले देश’ का दर्जा दिया था।..

पाकिस्तान : मलाला को चमकाने वाली स्कूली किताबें जब्त, निजी स्कूल कर रहे मलाला के एजेंडे का पर्दाफाश

पाकिस्तान के स्कूल बोर्ड ने पंजाब सूबे के स्कूलों और दुकानों से उस किताब की सारी प्रतियां जब्त करने की मुहिम शुरू की है जिसमें देश की कई विभूतियों के बीच मलाला के बारे में छापा गया है..

नाइजीरिया : इस्लामी आतंकियों ने जलाए चर्च, गोलियों से भून दिया 18 लोगों को

नाइजीरिया में बोको हराम से जुड़े इस्लामी जिहादी गुटों का आतंक बढ़ता जा रहा है। आएदिन नरसंहार रचे जा रहे हैं..

पाकिस्‍तानी सांसद ने कहा- अफगानिस्‍तान में तालिबानी आतंकियों को भेजता है पाकिस्‍तान

पाकिस्‍तानी सांसद मोहसिन डावर ने तालिबान को समर्थन देने के लिए इमरान सरकार पर तीखा हमला बोला है। पश्‍तून नेता ने कहा कि यह पाकिस्‍तान ही है, जो अफगानिस्‍तान में आतंकियों को भेजता है। राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी और सरकार के अधिकारी खुलेआम अफगानिस्‍तान में इस्‍लामाबाद की भूमिका को स्‍वीकार करते हैं और युद्धग्रस्‍त देश में आतंकियों को निर्यात करते हैं।..

ताइवान और ड्रैगन के खतरनाक मंसूबे

ताइवान को हड़पने की साजिश रच चुका चीन मौके की तलाश में है। अमेरिका समेत तमाम देशों के रक्षा विशेषज्ञ इस तैयारी को देख-समझ रहे हैं। ताइवान भी यह बात अच्छे से जानता है। उसकी अपनी तैयारी और मनोबल है। वह घुटने नहीं टेकने वाला। यह पूरा प्रकरण विश्व के लिए चिंताजनक ..

पाकिस्तान में मंदिर जलाने वालों को छोड़ने के लिए हिंदुओं से किया गया छल

गत वर्ष पाकिस्तान के टेरी कारक जिले में स्थित श्री परमहंस जी महाराज की समाधि और मंदिर पर आग लगाने वालों को सरकार ने छोड़ने का निर्णय लिया है। इससे वहां के हिंदू समाज में नाराजगी है। ..

चीन: चीनी कंपनियों पर अमेरिका ने लगाई रोक तो भड़का बीजिंग

उइगरों पर दमन के संदर्भ में दुनिया के अनेक लोकतांत्रिक देश बीजिंग को कठघरे में खड़ा कर रहे हैं..

अफगानिस्तान : 8 फिदायीनों सहित लश्कर और जैश के एक हजार जिहादी तालिबान के साथ

पाकिस्तान में लश्करे तोयबा के आतंकी शिविरों में तालिबानी लड़ाकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पाकिस्तान की फौज इस सबमें कथित मद..

जैकी चान को भाया कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना, पार्टी में शामिल होने की जताई इच्‍छा

हॉलीवुड के एक्‍शन अभिनेता जैकी चान ने चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के 100 वर्ष पूरे होने पर आयोजित एक कार्यक्रम में पार्टी की तारीफ की। इसी कार्यक्रम में उन्‍होंने पार्टी में शामिल होने की रुचि दिखाई।..

पांच साल पहले फिलिपींस के पक्ष में आए एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के फैसले की वर्षगांठ से ठीक पहले आया अमेरिका का कड़ा बयान

पांच साल पहले फिलिपींस के पक्ष में आए एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण के फैसले की वर्षगांठ से ठीक पहले आया अमेरिका का कड़ा बयान ..

अफगानिस्तान : अफगान फौज को बड़ी कामयाबी, तालुकान से खदेड़ा तालिबानियों को

कई दिनों से तालिबान का जबरदस्त प्रतिरोध झेलते आ रहे अफगान फौजियों को तालुकान में जिहादियों को खदेड़ने में सफलता मिली है..

तालिबान ने चीन को बताया ‘दोस्‍त’, अफगानिस्‍तान में उइगरों को नहीं आने देगा

अफगानिस्‍तान में तालिबान का वर्चस्व लगातार बढ़ रहा है। इस कारण भारत, अमेरिका और रूस सहित कई देशों को चिंता में डाल दिया है। इस बीच, भारत ने अपने 50 राजनयिकों कर्मचारियों को कंधार से वापस बुला लिया है। हालांकि दूतावास खाली करा लिया गया है, लेकिन आपातकालीन सेवाएं चालू हैं। उधर, तालिबान ने कहा है कि वह चीन को अफगानिस्‍तान के ‘मित्र’ के रूप में देखता है।..

पाकिस्तान : हिंदुओं का जारी है दमन, 60 हिन्दुओं को किया जबरन कन्वर्ट

सिंध में जबरन कन्वर्जन की इस ताजा घटना से इलाके में आक्रोश है। हिन्दू समुदाय अपनी सुरक्षा के प्रति चिंतित है ..

ब्रिटेन : उइगरों का दमन कर रहा चीन, बीजिंग ओलंपिक के बहिष्कार की मांग!

सांसदों की मांग, ब्रिटिश सरकार उइगरों का दमन करने वाले चीन में 2022 को होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों का बहिष्कार करे..

पाकिस्तान : अब दर्ज होगी विदेशियों की पूरी जानकारी

अफगानिस्तान में बदले हालात के चलते पाकिस्तान की सरकार ने विदेशियों के पंजीकरण का फैसला लिया है..

चीन : तिब्बती युवाओं की चीनी सेना में भर्ती विवशता या षड्यंत्र!

चीन ने तिब्बत पर जबरिया कब्जा किया था जिसे तिब्बत के लोग 70 वर्ष बाद भी भूल नहीं पाए हैं। चीनी युवाओं में सेना के प्रति आकर्षण नहीं रह जाने के कारण चीन ने अब तिब्बती युवाओं को पीएलए में भर्ती करने का अभियान चलाया है, परंतु 20 लाख से ज्यादा की सेना में मात्र 3-4 हजार तिब्बती युवकों की मौजूदगी बताती है कि चीन तिब्बतियों को प्रलोभन देकर भी भरमा नहीं पा रहा ..

चीन : ड्रेगन का नया पैंतरा, लद्दाख सीमा पर पीएलए कमान जनरल झांग के हाथ

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात चीनी सेना की जिम्मेदारी जनरल झांग को देने के मायने समझने जरूरी..

पाकिस्तान : इस्लामी देश का नया छलावा ''एंटी मनी लॉन्डरिंग एंड टेरर फाइनेंसिंग सेल'!

आतंकियों को पैसा उपलब्ध कराने और वित्तीय धांधलियों के आरोपी पाकिस्तान का एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से निकलने की नई कवायद ..

श्रीलंका : कोलंबो में काम करते दिखे चीनी सैनिक, विपक्ष हुआ हमलावर

पाकिस्तान के साथ ही अब चीन श्रीलंका में आक्रामक नीतियां अपना रहा है। कोलंबो में चीनी सैनिकों के काम करते दिखने पर विपक्ष ने किया सरकार का घेराव..

चीन के लिए जासूसी करने वाला पत्रकार गिरफ्तार, धनशोधन मामले में ईडी की कार्रवाई

चीन के लिए जासूसी करने वाले दिल्‍ली के स्‍वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत गिरफ्तार किया है। वह पैसे के बदले चीन के खुफिया अधिकारियों को सेना की तैनाती सहित रक्षा से जुड़ी गोपनीय और संवेदनशील जानकारी उपलब्‍ध कराता था। इसके एवज में मुखौटा कंपनियों से हवाला के जरिए उसे चीन से मोटी रकम मिलती थी।..

बलूचिस्तानपाकिस्तान के विरुद्ध बलूचों का चढ़ता पारा, चीनी कंपनी को किया आग के हवाले

बलूच आर्मी कर रही पाकिस्तान में पृथक बलूचिस्तान की मांग, बढ़ते आक्रोश के चलते चीनी कंपनी को फूंका..

चीन ' विरोधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे': दुनिया को चीन की खुली धमकी!

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना के 100 साल के समारोह में फिर दिखा वुहान वायरस फैलाने के कथित दोषी चीन के राष्ट्रपति का बड़बोलापन ..

पड़ोस : पाकिस्तान पर चीनी शिकंजे का फिर मिला सबूत

पाकिस्तान पर चीन का कितना शिकंजा कसा हुआ है यह बात इमरान खान के ताजा साक्षात्कार से साफ हो जाती है..

तिब्बत : नए दलाई लामा के चयन पर टकराए चीन और अमेरिका

तिब्बत के शीर्ष धर्मगुरु दलाई लामा का चयन सदियों से प्राचीन पद्धति से होता आया है। लेकिन चीन चाहता है कि दलाई लामा उसकी रजामंदी से बनें ताकि तिब्बत पर बीजिंंग की पकड़ और मजबूत हो जाए ..

चीन: उइगरों पर जारी है दमन, चीन की हेकड़ी के आगे झुके मुस्लिम देश

चीन अपने यहां तो उइगरों पर दमन कर ही रहा है, लेकिन जान बचाने को दूसरे देशों में जा बसे उइगरों को वहां से वापस प्रत्यर्पित भी करना रहा है, भले ही वे मुस्लिम देशों में हों ..

पड़ोस : 'इस्लामाबाद में रहते हैं तालिबानी परिवार': पाकिस्तानी गृहमंत्री ने किया खुलासा

पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद ने उन इलाकों का नाम भी बताया जहां तालिबानियों के परिवार बसे हैं। उनके अनुसार, रवात, लोही भेर, बहारा कहू और तरनोल जैसे इलाकों में कई ऐसे परिवार रह रहे हैं। ये सभी क्षेत्र राजधानी के नामी इलाके माने जाते हैं। राशिद ने कहा कि कभी-कभी तालिबानी आतंकियों की लाशें अस्पताल में लाई जाती हैं तो कभी वे परिवार अपने इलाज के लिये वहां जाते हैं।..

बांग्लादेश में धमाका, सात लोगों की मौत, 50 से अधिक घायल

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में रविवार को हुए धमाके में सात लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. धमाके की वजह का अभी पता नहीं लग पाया है। ..

पाकिस्तान: एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के प्रयास एक बार फिर हुए विफल

समस्याओं से घिरे पाकिस्तान को एक और आघात लगा है। फाइनेंसियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के प्रयास एक बार फिर विफल हो गए हैं..

ब्रिटेन: चीन में अक्तूबर 2019 में आया था कोरोना का पहला मामला

यूनिवर्सिटी ऑफ केंट का दावा, शोध से हुआ खुलासा। वुहान लैब को नोबल पुरस्कार दिलाकर उसकी धूमिल होती छवि को चमकाने की जुगत में लगा चीन फिर घिरा ..

हांगकांग: बीजिंग की तानाशाही, 'बंद हुआ एप्पल डेली'

आखिर हांगकांग का एकमात्र लोकतंत्र समर्थक 'एप्पल डेली' अखबार छपना बंद हो गया। चीन की नीतियों का मुखर विरोधी यह अखबार हुआ चीनी दमन का शिकार..

गाजा : इस्राएल नहीं, नागरिकों की मौत का हमास जिम्मेदार

न्यूयार्क टाइम्स की फर्जी और एकपक्षीय खबर की बखिया उधेड़ डाली 'एल्डर आफ जायोन' पोर्टल ने, बताया कि कैसे अबुल आउफ इमारत गिरने के पीछे इस्राएली बमबारी नहीं, बल्कि हमास दोषी ..

UNHRC में भारत ने पाकिस्तान को दिखाया आईना, कहा— पाकिस्तान आतंकवादियों को पेंशन देता है तो हर साल हजारों लड़कियों का कराया जाता है कन्वर्जन

यूएनएचआरसी के 47वें सम्मेलन में भारत ने एक बार फिर से पाकिस्तान पर निशाना साधा है। यूएन में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव पवन कुमार बाधे ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों का गढ़ है। तो वहीं हर साल हजारों अल्पसंख्यक लड़कियों का जबरन कन्वर्जन कराया जाता है..

जर्मनी: हमास के झंडों पर लगेगी पाबंदी, यहूदियों को सकारात्मक संदेश देने की कोशिश

अनेक देशों में फिलिस्तीन के आतंकी संगठन के नाम से चिन्हित हमास के झंडे नहीं लहराए जाएंगे जर्मनी में धरनों-प्रदर्शनों में, सख्त हुए जर्मन की मार्केल सरकार ..

लाहौर: आतंकी हाफिज सईद के घर के पास जोरदार धमाका, दो लोगों की मौत 17 घायल

पाकिस्‍तान स्थित लाहौर में एक जोरदार धमाका हुआ है। खबरों की मानें तो यह धमाका आतंकवादी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद के घर के पास हुआ। बताया जा रहा है कि इस विस्‍फोट में कम से कम दो लोगों की मौत हुई है तो वहीं 17 घायल हो गए हैं। ..

अंतरराष्ट्रीय/जी-7 : चीन के खिलाफ लामबंदी का आगाज

जी-7 के शिखर सम्मेलन में पहले कभी चीन आमंत्रित नहीं हुआ तो बैठक में चीन पर चर्चा भी नगण्य रही। परंतु इस बार चीन की अनुपस्थिति में भी चीन से जुड़े मुद्दे सम्मेलन में छाये रहे। हालांकि इस सम्मेलन में कई विषयों पर चर्चा हुई, लेकिन अधिकांश चर्चा का कलेवर चीन विरोधी कहा जा सकता है। ..

एप्पल डेली के संपादक की गिरफ्तारी पर चीन विरोधी सुर तेज

हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक अखबार और वेबसाइट एप्पल डेली के प्रधान संपादक, प्रकाशक की चीन की दमनकारी नेशनल सिक्यूरिटी लॉ के अंतर्गत गिरफ्तारी से हांगकांग में चीन के विरुद्ध भावनाओं का ज्वार फूट पड़ा है। यह दमन चीन के सरकार के विरुद्ध एक नए आन्दोलन की पूर्वपीठिका बन सकता है।..

नए वृत्‍तचित्र ने खोली पाकिस्‍तान की पोल

डीयू न्‍यूज ने एक वृत्‍तचित्र जारी की है, जिसमें पाकिस्‍तान के आतंकी संगठनों से गठजोड़ का खुलासा किया गया है। उधर, पेरिस में एफएटीएफ की बैठक शुरू हो गई है। इसमें पाकिस्‍तान के भाग्‍य का फैसला होना है।..

पड़ोस/पाकिस्तान : 'तालिबान बेकसूर, भारत कर रहा अफगानिस्तान की धरती को हमारे खिलाफ इस्तेमाल', पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी का बेतुका बयान

अफगानिस्तान के चैनल टोलो न्यूज से बात करते हुए कुरैशी ने तालिबान को हिंसा का जिम्मेदार मानने की बजाय, आदत के अनुसार भारत पर उठाई उंगली..

पाकिस्‍तानी संसद के बाद अब बलूचिस्‍तान विधानसभा में हिंसा

पाकिस्‍तान की संसद में बजट भाषण पर मारपीट और गाली-गलौज की घटना को अभी एक सप्‍ताह नहीं बीता कि अब बलूचिस्‍तान विधानसभा के अंदर और बाहर बजट सत्र के दौरान हिंसा हुई है। इस दौरान विपक्ष और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हुई, जिसमें पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। पाकिस्‍तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि ‘दृश्य बेहद दुर्भाग्यपूर्ण थे।‘..

विदेश/ताइवान: ताइवान के हवाई क्षेत्र में चीनी लड़ाकू विमान!

चीन ने हाल के कुछ महीनों में कई बार ताइवान के आसमान में घुसपैठ करके उसे धमकाने की कोशिश की है। जब भी ताइवान जलडमरूमध्य का विषय उठता है, चीन ऐसे आक्रामक पैंतरे दिखाता है..

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंटने को तैयार इमरान सरकार

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पाकिस्तान में सदैव से बाधित रही है| यहां न केवल सैन्य शासन लोगों और प्रेस की आजादी को दबाता रहा है,बल्कि कथित लोकतांत्रिक सरकारें भी इस दमन में किसी भी तरह से पीछे नहीं रही हैं। इमरान खान की सरकार इन सबको पीछे छोड़कर एक नया कीर्तिमान स्थापित करने की राह पर अग्रसर है।..

पड़ोस/पाकिस्तान : 13 साल की ईसाई लड़की को मुस्लिम बना 'निकाह' किया 4 बच्चों के अब्बू ने

पाकिस्तान में हिन्दुओं और ईसाइयों की नाबालिग बेटियों को अगवा करके, उन्हें मुसलमान बनाकर शादीशुदा अधेड़ मुस्लिमों का उनसे निकाह करना जारी है। वहां की अदालतें ही इसमें कथित 'मदद' कर रही हैं, नाबालिग के 'बयान' पर फैसले सुना रही हैं..

पाकिस्‍तान की संसद में मारपीट, गाली-गलौज

पाकिस्तान की संसद में मंगलवार को जबरदस्‍त हंगामा, मारपीट और गाली-गलौज हुई। आलम यह था कि सत्‍तापक्ष और विपक्षी सदस्‍य एक-दूसरे गुत्‍थम-गुत्‍था हो रहे थे। दोनों तरफ से माइक उछाले जा रहे थे, किताबें फेंकी जा रही थीं और बजट के पन्‍नों का रॉकेट बनाकर एक-दूसरे पर हमला कर रहे थे। संसद हॉल युद्ध का मैदान बना हुआ था और सदस्‍य दो गुटों में बंटे हुए थे। आलम यह था कि सांसद भाग भी नहीं सकते थे। इस मारपीट और हंगामे में महिला सांसद की आंख में चोट आई।..

विदेशी मीडिया ने पूछा- उइगरों पर क्‍यों नहीं बोलते, इमरान बोले- चीन के साथ हमारा आर्थिक-दोस्‍ताना संबंध

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान खुद को दुनियाभर के मुसलमानों का रहनुमा मानते हैं, लेकिन चीन में उइगरों की स्थिति पर चुप रहते हैं। कहते हैं चीन के साथ पाकिस्‍तान का ‘आर्थिक और दास्‍ताना’ संबंध उन्‍हें बोलने से रोकता है।..

पाकिस्तान : इस्लामी कट्टरवाद का शिकार पोलियो मुक्ति अभियान

पाकिस्तान दुनिया के उन आखिरी दो देशों में है जहां से पोलियो अभी खत्म नहीं हुआ है। तालिबान युद्ध के समय कट्टर इस्लामी पूर्वाग्रहों का शिकार पाकिस्तान का पोलियो टीकाकरण अभियान भी बना जिसका परिणाम यह हुआ कि 2004 के बाद से पोलियो संक्रमण में भारी तेजी देखने में आने लगी और सन 2014 में पाकिस्तान में दुनिया के सबसे ज्यादा पोलियो के मामले सामने आये।..

विदेश/इटली : बीआरआई पर चीन को झटका, कई देश रद्द कर रहे समझौता

जी7 में इटली के प्रधानमंत्री द्रागी ने बीआरआई पर चीन की शर्तों पर नए सिरे से विचार करने की बात करके बीजिंग की नींद उड़ा दी है। कोरोना के संदर्भ में दुनिया भर में चीन के बदनाम होने पर कई देश उसके साथ संबंधों पर कर रहे पुनर्विचार..

कोविड 19: चमगादड़ों ने किया डब्ल्यूएचओ और चीन का झूठ बेनकाब!

ऑस्ट्रेलिया के स्काई न्यूज चैनल द्वारा हाल में जारी वीडियो में दिख रहे हैं वुहान लैब में पिंजरों में बंद जिंदा चमगादड़। चीन के हर झूठ से धीरे-धीरे उठ रहा पर्दा..

ताईशान परमाणु ऊर्जा संयंत्र: नाभिकीय आपदा का खतरा

दुनिया में सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता राष्ट्र चीन परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का तेजी से विस्तार कर रहा है परंतु इनके सुरक्षा नियंत्रण पर उसका निवेश पर्याप्त नहीं है। चीनी सुरक्षा प्राधिकरण ने ग्वांगडोंग प्रांत में ताईशान परमाणु ऊर्जा संयंत्र के बाहर विकिरण की स्वीकार्य सीमा को बढ़ाया है ताकि विकिरण बढ़ने के बाद भी इसे बंद करने से बचाया जा सके। ऐसा करने से विकिरण फैलने का खतरा बढ़ गया है।..

भारत से इजराइल के होंगे बेहतर रणनीतिक रिश्ते : बेनेट

इजराइल के नए प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट ने कहा है कि उनकी सरकार भारत के साथ उन्नत रणनीतिक संबंध स्थापित करेगी। भारत के प्रधानमंत्री ने बेनेट को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि दोनों देशों के संबंध सहयोग की नई ऊंचाइयों को छुएंगे।..

विदेश/जी7: बौखलाए चीन ने कहा, नहीं चलेगी कुछ देशों की थानेदारी

ब्रिटेन में 13 जून को खत्म हुई जी7 शिखर वार्ता में कोरोना की उत्पत्ति को लेकर एक बार फिर चीन को कठघरे में किया गया खड़ा। शी जिनपिन का चढ़ा पारा..

फ्रांस में फिर हिजाब पर विवाद

फ्रांस में फिर हिजाब पर विवाद..

बांग्लादेश में फिर एक हिंदू की हत्या

पाकिस्तान और बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के समाचार लगातार आ रहे हैं। कुछ दिन पहले पाकिस्तान में अशोक कुमार नामक एक व्यापारी की हत्या हुई थी, तो अब बांग्लादेश में रबिंद्र चंद्र दास नामक एक युवक की हत्या कर दी गई है। इन्हें पहले गोली मारी गई और बाद में पूरे शरीर को चाकू से गोद दिया गया। ..

'मैंगो डिप्लोमेसी' में पाकिस्‍तान को मुंह की खानी पड़ी

आतंकवाद मुद्दे पर दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका पाकिस्‍तान अब दुनिया के देशों से अपना संबंध सुधारना चाहता है। इसके लिए उसने ‘मैंगो डिप्‍लोमेसी’ का सहारा लिया है।..

पाकिस्तान: हजारों साल पुराने मंदिर में किया जा रहा अवैध निर्माण, हिन्दुओं में आक्रोश

पाकिस्तान में एक तरफ जहां अल्पसंख्यक हिन्दू और सिखों पर अत्याचार जारी है तो वहीं उनके धार्मिक स्थलों पर अवैध कब्जा किया जा रहा है। दरअसल ताजा मामला खैबर पख्तूनख्वा के मनसेहरा का है, जहां तीन हजार साल पुराने शिव मंदिर परिसर में अवैध निर्माण किया गया है।..

बलूचिस्तान: अशोक की हत्या के बाद, हिन्दू दुकानदारों को नई धमकी

बलूचिस्तान में हिन्दू व्यापारियों, दुकानदारों पर जारी है मजहबी उन्मादी कहर। अब फरमान है कि हिन्दू दुकानदार अपनी दुकानों पर महिलाओं को न आने दें..

विदेश/चीन : बीजिंग की नई चाल, मीडिया का संजाल!

ऐसे समाचार प्राप्त हुए हैं जिनसे पता चलता है कि चीन और पाकिस्तान एक बड़ा मीडिया समूह बनाने वाले हैं। इसमें पैसा चीन का लगेगा और जगह उपलब्ध कराएगा पाकिस्तान। मीडिया विशेषज्ञों का मानना है कि यह चीन की अपना चेहरा चमकाने की कोशिश है ..

एटमी ‘हमला’ और नन्ही जान

बलूचों के लिए 28 मई का मतलब कुछ और है। वे मानते हैं कि इस दिन पाकिस्तान ने उन पर ‘परमाणु हमला’ किया जिसका खामियाजा आज भी जन्म ले रहे बच्चे भुगत रहे हैं। क्या दुनिया को चगाई में रेडिएशन से मर रहे लोगों की चिंता नहीं करनी चाहिए?..

यूएनजीए में मालदीव की जीत के मायने

संयुक्त राष्ट्र महासंघ (UNGA) की अध्यक्षता का भार अब मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के मज़बूत कंधों पर है। महासंघ के नए अध्यक्ष के तौर पर अब्दुल्ला शाहिद अपने कार्यकाल की शुरुआत सितंबर से करेंगे। शाहिद तुर्की के बड़बोले एवं धर्मांध वोल्कन बोजिकर का स्थान..

विदेश/फ्रांस : ''गर्दन काट देंगे, पैटी जैसा हाल करेंगे'': 17 साल की 'मिला' को मिली धमकियां

स्कूली शिक्षक सैमुअल पैटी की बर्बर हत्या के बाद, फ्रांस ने मजहबी उन्माद को लगाम लगाने की कोशिशें तो की हैं, लेकिन अब सोशल मीडिया के जरिए मिल रहीं धमकियों ने 'मिला' का किया जीना मुश्किल ..

महात्‍मा गांधी की पड़पोती ने दक्षिण अफ्रीका में 3 करोड़ की धोखाधड़ी की, अब 7 साल जेल में रहेगी

महात्मा गांधी की पड़पोती आशीष लता रामगोबिन दक्षिण अफ्रीका में डरबन की एक अदालत ने धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में 7 साल कैद की सजा सुनाई है। 56 वर्षीया लता पर एक कारोबारी से 62 लाख रैंड यानी 3.22 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप था। वह प्रख्‍यात मानवाधिकार कार्यकर्ता इला गांधी और मेवा रामगोबिन की बेटी है।..