विश्व

पाकिस्तान में किया गया हिन्दू लड़की का अपहरण

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहा है। कभी ईशनिंदा के नाम पर उन्हें प्रताड़ित किया जाता है तो कभी बहन-बेटियों का अपहरण कर उनका जबरदस्ती कन्वर्जन करा दिया जाता। गत शनिवार को एक 22 वर्षीय हिंदू लड़की आरती बाई को लरकाना के अली गोहर इलाके से अगवा कर लिया गया।..

लव जिहाद: प्यार में बेसुध महिला जा रही थी पाकिस्‍तान, करतारपुर कॉरिडोर बंद होने से पकड़ी गई

लव जिहाद के मामले केवल देश के अंदर ही नहीं बल्कि सीमा पार से भी चल रहे हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब पंजाब से सटी भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक महिला को पुलिस ने गिरफ्तार किया। यह महिला लव जिहाद में इतनी बेसुध हो चुकी है कि अपने घर से 25 तोला सोना और बच्ची को भी साथ ले आई।..

इस्लामिक शासन चाहते हैं कट्टरपंथी

इन दिनों जो कट्टरपंथी बांग्लादेश में हिंसा कर रहे हैं, उन्होंने 1971 में बांग्लादेश मुक्ति का भी विरोध किया था। वे नहीं चाहते कि देश पंथनिरपेक्षता के रास्ते पर चले।..

बांग्लादेश: मोदी के दौरे से बौखलाए कट्टरपंथी

बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार ने कट्टरपंथियों और आतंकियों के खिलाफ अभियान चला रखा है। शांति और विकास के रास्ते पर चल रही सरकार ने भारत के साथ संबंधों को नए सिरे से पिरोना शुरू किया है। इससे बौखलाए कट्टरपंथी मौके की ताक में थे, जो उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के रूप में मिला..

चुनौती से बढ़ी चिंता

बरसों से वामपंथी, सेकुलर बुद्धिजीवी और लीगी कट्टरवादी तत्व बेरोकटोक भारतीय संस्कृति और साहित्य पर निरंतर चोट करते रहे थे। अब उन्हें थोड़ी चुनौती मिलने लगी है तो कहने लगे हैं कि देश में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का उभार हो रहा है। ..

पाकिस्तानी हिन्दुओं का दुश्मन ‘मियां’

पाकिस्तान में अपहृत हिन्दू लड़कियों का मुसलमानों के साथ निकाह कराने वाले कट्टर मजहबी मियां मिट्ठू की असलियत एक वीडियो के जरिए बाहर आई है। लेकिन इमरान सरकार उस पर पूरी तरह मेहरबान है ..

दिल्ली हिंसा और बांग्लादेश के ढाका में हुई हिंसा में समानता

फरवरी 2020 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दिल्ली में जैसी हिंसा हुई थी वैसी ही हिंसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे के बाद ढाका मेंहुई। क्या इन सारी घटनाओं का आपस में कोई संबंध है? क्या भारत में जो हुआ और बांग्लादेश में जो हुआ वह किसी अंतरराष्ट्रीय कट्टरपंथी नेटवर्क की निगरानी में चल रहा है ..

चीन में उइगर उत्पीड़न और पाकिस्तान की चुप्पी

चीन के शिनजियांग क्षेत्र में मुस्लिम उइगर समुदाय के उत्पीड़न को जहां पूरी दुनिया महसूस कर रही है और कार्रवाई कर रही है। वहीँं गरीबी और भुखमरी से जूझता तंगहाल पाकिस्तान चीन के फेंके हुए टुकड़ों पर निर्भर है और विश्वभर में अलग-थलग पड़ चुका पाकिस्तान अब चीन का विरोध करने का जोखिम नहीं उठा सकता ..

नरेंद्र मोदी के दावे पर खराब पड़ गई वामपंथी 'फैक्ट चेक' की मशीन

मोदी के खिलाफ यूट्यूब पर बोलने और ट्विटर पर लिखने के लिए सबसे अधिक वही लोग आज सामग्री तलाश रहे हैं, जिनको मोदी ने अप्रासंगिक कर दिया है ..

राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा

प्रधानमंत्री की बांग्लादेश की यात्रा का दो देशों के रिश्तों से जितना वास्ता है, उतना ही पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनाव से भी है। सम्भव है कि भविष्य के तीस्ता जैसे समझौतों को लेकर भी इस यात्रा के दौरान विचार हो।..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश दौरे पर पहुंचे, हसीना ने किया एयरपोर्ट पर स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय बांग्लादेश दौरा आज से शुरू हो गया. प्रधानमंत्री की कोरोना काल में पहली विदेश यात्रा है...

भारत ने पाकिस्तान की आपत्तियों को किया सिरे से खारिज, कहा—जम्मू—कश्मीर की जल विद्युत परियोजनाओं के डिजाइन सिंधु जल समझौते के तहत सही

सिंधु जल समझौते के तहत भारत एवं पाकिस्तान की दो दिवसीय बैठक नई दिल्ली में खत्म हो गई। इस दौरान पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में बन रही पाकल दुल और लोअर कलानाई जल विद्युत परियोजनाओं के प्रारूप पर आपित्त जताई, लेकिन भारत ने इसे सिरे से खारिज कर दिया। ..

भारत से बातचीत के लिए गिड़गिड़ा रहा पाकिस्तान, इमरान और बाजवा के बाद पाकिस्तानी राजनयिक ने की बातचीत की पैरवी

पाकिस्तान एक बार फिर से भारत से बातचीत के लिए गिड़गिड़ा रहा है। इस बार पाकिस्तान हाई कमीशन के वरिष्ठ अधिकारी आफताब हसन खान ने भारत सरकार से बातचीत की पैरवी की है।..

पाकिस्तानी सेना कर रही नरसंहार, 4 पश्तून युवकों की सड़ी-गली लाश मिलने से उबाल

पाकिस्तान में फिर अल्पसंख्यक निशाना बने। चार पश्तून युवाओं की हत्या के बाद शवों को फेंका गया। वज़ीरिस्तान में जन आक्रोश चरम ..

काबुल से अब नहीं दूर दिल्ली

अफगान शांति प्रक्रिया में भारत की स्पष्ट भूमिका को लेकर अमेरिकी सरकार के मन में कोई संशय नहीं है। पाकिस्तान कितना भी प्रयास करे, इस प्रक्रिया में भारत की अहम भूमिका रहेगी। अफगान-अमेरिकी राजनयिक खलीलजाद का भारतीय विदेश मंत्री के सामने रखा गया प्रस्ताव इस आशय की पुष्टि करता है ..

खालिस्तानी आतंकी पन्नू भारत के खिलाफ खतरनाक साजिश करने में जुटा

आतंकवाद के मोर्चे पर हर बार मुंह की खाने के बावजूद खालिस्तानी आतंकी संगठन का सरगना गुरपतवंत पन्नू अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। किसान आंदोलन में शुरू से ही लोगों को तोड़फोड़ के लिए उकसाने वाला आतंकवादी पन्नू दोबारा खतरनाक साजिश रच रहा है ..

श्रीलंका में भी बुर्के पर लगेगा प्रतिबंध और जड़े जाएंगे मदरसों पर ताले

मुस्लिम महिलाओं की पहचान माने जाने वाले बुर्के को आतंकवाद और कट्टरता के विस्तार का हिस्सा मानते हुए स्वीट्जरलैंड के बाद अब श्रीलंका में भी इस पर प्रतिबंध लगने की तैयारी है। इसके अलावा कट्टरवाद फैलाने वाले मदरसों पर भी ताला जड़ने का निर्णय लिया गया है। ..

क्वाड शीर्ष सम्मेलन और 'ड्रैगन' की छटपटाहट

क्वाड शीर्ष सम्मेलन चीन की स्पष्ट असहजता के रूप में अपना तात्कालिक उद्देश्य प्राप्त करने में सफल रहा, किन्तु कोरोना पर नियंत्रण, क्रिटिकल तकनीक का विकास तथा सबसे बढ़कर इंडो पैसिफिक क्षेत्र में चीन के बढ़ते विस्तारवाद पर लगाम लगाने जैसे दीर्घकालीन उद्देश्यों में कहां तक सफल रहता है, यह क्वाड देशों की सदाशयता, प्रतिबद्धता और गंभीरता पर निर्भर है..

भारत ने दी कनाडा को कोरोना वैक्सीन तो होर्डिंग लगाकर स्थानीय नागरिकों ने नरेंद्र मोदी को कहा धन्यवाद

हाल ही में कोरोना वैक्सीन की पांच लाख खुराक की पहली खेप कनाडा पहुंचीं हैं। कनाडा ने इसके लिए भारत का आभार प्रकट किया है। कनाडा के ग्रेटर टोरंटो में बिलबोर्ड लगाए गए हैं, जिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है और उन्हें धन्यवाद कहा गया है।..

कर्ज में डूबे पाकिस्तान की उड़ी नींद, यूएई ने पाकिस्तान सरकार से वापस मांगा एक अरब डॉलर

पाकिस्तान पहले से ही कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है। लेकिन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा अपने एक अरब डॉलर (करीब 15720 करोड़ पाकिस्तानी रुपये) तत्काल लौटाने के बाद से तो इमरान सरकार की नींद ही उड़ गई है। यूएई की इस मांग के बाद आर्थिक संकट से जूझ रही पाकिस्तानी सरकार सकते में आ गई है। ..

पाकिस्तानः हिंदू लड़कियों का कन्वर्जन कराने वाले गैंग का सरगना मियां मिट्ठू बेनकाब

पिछले वर्ष पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग द्वारा पेश रिपोर्ट में देश के अल्पसंख्यकों के बढ़ते मानवाधिकार हनन के प्रति चिंता प्रकट करने के साथ प्रत्येक वर्ष 1000 अल्पसंख्यक लड़कियों के धर्म परिवर्तन की बात कही गई थी, जिनमें अधिकांश हिंदू लड़कियां थीं ..

'ड्रैगन' के दबदबे को खत्म करने में कामयाब होंगे क्वाड देश ? आखिर क्यों अहम है यह बैठक

कल 12 मार्च को क्वाड का वर्चुअल शिखर सम्मेलन होगा। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री योशिनिदे सुगा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन इंटरनेट द्वारा एक दूसरे से सीधे वार्तालाप करेंगे। जिस गति से इस समूह ने संरचनात्मक प्रगति की है, वह असाधारण है। अब देखना यह है कि यह बैठक क्या ठोस परिणाम लाती है..

पाकिस्तान: अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे

पाकिस्तान खाली-पीली हेकड़ी दिखाने के लिए कुख्यात है। पर हर बार भारत के आगे घुटने टेकने पर उसे मजबूर होना ही पड़ता है। भारत से कोरोना वैक्सीन मिलने की खबर पाकिस्तान को जब से मिली है, तंगहाली में उम्मीद से भर गया है. भारत में निर्मित मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन की 45 मिलियन डोज उसे मुफ्त में मिलेगी ..

बुर्के को हिंसा-आतंकवाद में मददगार मानते हुए फ्रांस के बाद अब स्वीट्जरलैंड में प्रतिबंध की तैयारी

कई देशों में आतंकवादी एवं हिंसात्मक घटनाओं को अंजाम देने वालों की पहचान छिपाने में मददगार माने जाने वाले बुर्के पर अब स्वीट्जरलैंड में भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी है। इस मामले में स्वीट्जरलैंड की संसद ने प्रस्ताव पास कर दिया है। अब इसके रेफरेंडर पर जनता का फैसला आना बाकी है।..

नीरव मोदी को बचाने का राहुल का प्लान फेल, थिप्से और काटजू की लंदन की अदालत ने ली खबर

सेवानिवृत्त न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू ने भगोड़े नीरव मोदी का प्रत्यर्पण रोकने के लिए लंदन की अदालत में भारत की न्यायपालिका को भ्रष्ट कहा। बोले जांच एजेंसियां सरकार की ओर झुकाव रखती हैं ..

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, कहा—भारत पर उंगली उठाने से पहले अपने गिरेबान में झांके

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान का चेहरा न केवल बेनकाव किया बल्कि उसकी असलियत दुनिया के सामने ला दी। जेनेवा में भारत के स्थायी मिशन में द्वितीय सचिव सीमा पुजानी ने कहा कि विश्व में सबसे खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड वाले देशों में शुमार देश भारत पर उंगली उठाने से पहले अपने गिरेबान में झांके ..

स्कार्दू में चीनी सक्रियता

चीन की आक्रामक विस्तारवादी नीतियों के चलते दक्षिणी चीन सागर से लेकर तिब्बत और शिन जियांग और इससे लगे क्षेत्रों में तनाव की स्थितियां लगातार बनी हुई हैं। अगर भारत की बात करें, तो पिछले वर्षों में डोकलाम घाटी में हुए विवाद और उसके बाद लद्दाख में चीनी घुसपैठ और गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद इस इस क्षेत्र में तनाव में और भी अधिक वृद्धि हुई है। 1947 में पाकिस्तान के जन्म के साथ ही भारत को एक शत्रुतापूर्ण सीमांत मिला। ..

बैंरग लौटी डब्ल्यूएचओ की टीम, चीन ने नहीं दिया कोरोना का डेटा

चीन से कोरोना फैलने का शुरुआती डेटा लेने गई डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की टीम को चीन ने कोरोना का डेटा देने से स्पष्ट मना कर दिया ..

पाकिस्तान में दर्दनाक जिंदगी जीने को मजबूर अहमदिया समुदाय, प्रताड़ना को आजमाए जा रहे नए तरीके

पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में तीन अहमदिए फांसी के फंदे से झूल चुके हैं। हाल के दिनों में उनकी मस्जिदों में नमाज व अजान की अदायगी पर भी रोक लगा दी गई। पुलिस ने कुछ दिनों पहले चार युवाओं को ईशनिंदा में गिरफ्तार किया था। उनमें से तीन को जमानत पर छोड़ दिया गया पर चौथे की पुलिस कस्टडी में गोली मार कर हत्या कर दी गई। पत्रकार महबूब की रिपोर्ट कहती है कि एक बार एक ही झटके में 13 अहमदियों को मौत के घाट उतार दिया गया।..

बलूचिस्तान से हजाराओं का पलायन जारी, आखिर किसके डर से कर रहे पलायन

बलूचिस्तान के खान क्षेत्रों से मजदूरों का पलायन जारी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार बलूचिस्तान में हजारों खनिकों ने अपनी नौकरी छोड़ दी है, जबकि बड़ी संख्या में खनिक पिछले महीने एक कोलियरी में दस हजारा श्रमिकों को मार डालने के बाद प्रांत से भाग गए हैं। ..

फिर निशाने पर मंदिर!

पाकिस्तान से आ रही सूचनाओं के अनुसार, पाकिस्तानी सेना एवं आतंकियों के गठजोड़ ने जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने के लिए वहां के सैन्य ठिकानों और मंदिरों को निशाना बनाने की साजिश रची..

तिब्बत में दमन पर आमादा चीन

तिब्बती भाषा और संस्कृति की लड़ाई लड़ने वाले ताशी चीन के चंगुल से पांच वर्ष की यातनादायक कैद से रिहा हुए हैं। सिर्फ ताशी ही नहीं, एक आम तिब्बती भी चीन द्वारा जारी दमन का शिकार हो रहा ..

चीनी इशारे पर पलटा तख्ता!

म्यांमार में सेना ने तख्तापलट करते हुए वहां लोकतंत्र को एक बड़ा झटका दिया है। विशेषज्ञों की मानें तो पिछले कुछ समय से म्यांमार और भारत के बीच बढ़ती दोस्ती चीन को रास नहीं आ रही थी। चीन के विदेश मंत्री म्यांमार के लगातार दौरे करते रहे हैं। क्या इस सैन्य तख्तापलट में कम्युनिस्ट चीन का हाथ है ..

पाकिस्तान में ईशनिंदा के नाम पर अल्पसंख्यकों का दमन जारी, आंकड़े बताते हैं हकीकत

पाकिस्तान में ईशनिंदा के नाम पर अल्पसंख्यकों पर अत्याचार लगातार जारी है। सेंटर फॉर सोशल जस्टिस के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में ईशनिंदा कानून का दुरुपयोग बेतहाशा बढ़ा है। संस्था का कहना है कि वर्ष, 1987 से लेकर दिसंबर, 2020 के बीच कम से कम 1855 लोगों को इस काले कानून का शिकार बनाया गया है।..

पाकिस्तान: हथियार, विस्फोटक और ड्रग्स की तस्करी के लिए कर रहा ड्रोन का इस्तेमाल

पाकिस्तान हथियार, विस्फोटक सामग्री और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए बड़े प्रभावी ढंग से ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने एयरो इंडिया 2021 प्रदर्शनी में यह बात कही। ..

लापरवाह नेहरू, चालाक चीन

कांग्रेसी अरूणाचल सीमा के निकट चीन के बनाए गांव को लेकर दुष्प्रचार कर रहे हैं। क्या वे जानते हैं कि जहां वह ‘गांव’ बना है वह जमीन नेहरू की लापरवाही से ही चीन ने हथियाई हुई है..

चीन की विफल होती वैक्सीन कूटनीति!

न ने अपने उत्पाद में सुधार के बजाय दूसरी अधिक प्रभावी माने जाने वाली वैक्सीन के विरुद्ध दुष्प्रचार अभियान प्रारंभ कर दिया है। अभी फाइजर और मॉडर्ना उसके प्रमुख निशाने पर हैं..

पाकिस्तान: आखिर क्यों अपनी सेना और सरकार के निशाने पर हैं पूर्व आईएसआई प्रमुख असद दुर्रानी!

पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व महानिदेशक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल असद दुर्रानी, जो इस संस्था के प्रमुख होने के नाते भारत विरोधी अभियानों के अगुआ रहे, पर आज भारत के साथ कथित संबंधों के चलते पाकिस्तान में उनके साथ एक संदिग्ध व्यक्ति की तरह व्यवहार किया जा रहा है..

चीनी चाल, कर्ज का जाल

2019 से मोबाइल लोन एप से कर्ज बांटने का चीनी गोरखधंधा शुरू हुआ जो अप्रैल 2020 तक काफी बढ़ गया। चीनी एप के फंदे में जो फंस जाता है, वह सब कुछ बेच कर भी इससे उबर नहीं पाता है। यहां तक कि कर्जदार पारिवारिक और सामाजिक प्रतिष्ठा भी गंवा देता है और आखिर में आत्महत्या जैसे कदम उठाने के लिए विवश हो जाता है..

कूटनीति :दक्षेस और शब्दों का जाल

दक्षेस (सार्क) या आसियान में प्रयुक्त दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया शब्दों का भारतीय उपमहाद्वीप या भारतीय महासागर में भारत से पूर्व दिशा में बसे द्वीप समूहों की सभ्यता, संस्कृति या इतिहास से कोई संबंध नहीं है। यह तो आक्रांताओं व औपनिवेशिक महाशक्तियों द्वारा गढ़े गए शब्द हैं ..

तिब्बत की आहें और सिसकती सभ्यता

वुहान वायरस महामारी के बीच विश्व में उथल-पुथल मची है, भू-राजनीतिक समीकरण बदल रहे हैं। अमेरिका ने ताइवान पर ध्यान केन्द्रित किया है। ताइवान एशिया में एक सामरिक, व्यापारिक हैसियत रखता है। यह सही है कि भारत और ताइवान के संबंध मधुर होने चाहिए।लेकिन तिब्बत भारत के दिल से जुड़ा विषय है। चीन नहीं, हमारी सीमाएं तिब्बत के साथ जुड़ी हैं। इसलिए हमारा पूरा ध्यान तिब्बत पर हो, यह आवश्यक है ल्हासा (तिब्बत) में दलाई लामा के अधिकृत महल पटोला पैलेस के सामने अब फहराता है चीनी झंडा   (फाइल ..

चीन को चुभते 3 प्रश्न

चीन में स्पष्ट सहमति है कि अमेरिका भले चीन का उदय रोकने की कोशिश पर कायम रहे और सीसीपी को कमजोर करने की कोशिश करे, फिर भी चीन के पास अमेरिकी दबाव घटाने का अवसर है। वैश्विक रूप से चीन-विरोधी भावना में बढ़ोतरी से चीन के लिए मुश्किल खड़ी होगी। लेकिन दूसरी तरफ ताइवान, थ्येनआनमन चौक और तिब्बत में चीनी दमन की तपिश भी रह-रहकर चीन को झुलसा रही है..

इस्लामिक आतंकियों द्वारा बलूचिस्तान में 11 शिया खनन श्रमिकों की हत्या के बाद बवाल, सड़कों पर उतरे लोग

 मीम अलिफ हाशमीपाकिस्तान के क्वेटा में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा अल्पसंख्यक शिया हाजरा समुदाय के 11 लोगों को जिंदा जलाने के बाद से बवाल मचा हुआ है। घटना के बाद से मृतकों के परिजन एवं इलाके के लोग लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हंै। इसे इमरान खान सरकार की नाकामी बताया है। साथ ही चेतावनी दी है कि हत्यारों की गिरफ्तारी तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। पाकिस्तान के क्वेटा में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा अल्पसंख्यक शिया हाजरा समुदाय के 11 लोगों को जिंदा जलाने के बाद से बवाल मचा हुआ है। ..

डेनियल पर्ल हत्या मामले पर अमेरिका की चेतावनी, सहमा पाकिस्तान

अमेरिका की चेतावनी से डरे इमरान खान सरकार ने पत्रकार डेनियल पर्ल के हत्यारों की रिहाई पर रोक लगा दी है। जिसके बाद पाकिस्तान की सिंध प्रांत की सरकार ने ब्रिटेन में जन्मे अलकायदा आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख और उसके तीन सहयोगियों को रिहा नहीं करने का निर्णय किया है ..

पाकिस्तान : अपने जाल में फंसे इमरान

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने खाड़ी देशों के शाही खानदानों से जुड़े लोगों को दुर्लभ ‘सोन चिरैया’ के शिकार की दी अनुमति। जब नवाज शरीफ ने अपने कार्यकाल में यही अनुमति दी थी तब इन्हीं इमरान ने उसका जबर्दस्त विरोध किया था। अब उनकी सरकार इस मामले में घेरे में है विलुप्त होती ‘सोन चिरैया’ (बाएं) और पाकिस्तान में ‘सोन चिरैया’ का शिकार करने वाले खाड़ी देशों के शाही खानदान के लोग (ऊपर)।किसी देश को दो अरब डॉलर की उधारी चुकानी हो तो क्या वह इससे बचने के लिए किसी भी हद तक जा ..

फंग की ‘खामोशी’ नहीं अब शी की दादागीरी

नम्रता हसीजा चीन की विस्तारवादी नीति जारी है। उसने दुनियाभर में लोकतंत्रों और लोगों के खिलाफ चौतरफा आक्रामक अभियान छेड़ रखा है। चीनी आक्रामकता हांगकांग, ताइवान, दक्षिण चीन सागर और भारत तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उसके पंख यूरोप, अमेरिका और आस्ट्रेलिया तक फैले हुए हैंहांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन और चीन की दादागीरी के  विरोध में जोर पकड़ता जा रहा आंदोलन   (फाइल चित्र)चीन अपने शुरुआती दौर में लंबे समय तक तंग श्याओ फंग के ‘खामोश रहने’  और विदेशी टकरावों से ..

चीन के चंगुल में नेपाल की राजनीति

काठमांडू से पंकज दासनेपाली सत्तारूढ़ दल में संघर्ष केवल सत्ता पर काबिज होने के लिए नहीं है। इसके पीछे एक सोची-समझी योजना है, जिसकी चाबी चीन के हाथ में है। उसकी शह पर ही प्रचंड नेपाल में एकदलीय शासन व्यवस्था लागू करने के लिए ओली सरकार पर संविधान में संशोधन करने का दबाव बना रहेनेपाल के अंदरूनी मामलों में चीन के बढ़ते दखल से परेशान प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली अब भारत की तरफ देख रहे हैंवामपंथ की तरह ही नेपाल में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की अंदरूनी राजनीति के दो चेहरे हैं। बाहर से देखने पर भले ही लगे ..

चर्च में बढ़ता यौन कुंठित पादरियों का प्रभाव

दुनिया भर की चर्च यौन कुंठित ईसाई पादरियों से भरी पड़ी है। अब उनकी कहानी चर्च की ही रिपोर्ट में सामने आ रही हैं। चर्च में बच्चों का यौन शोषण किया जा रहा है ..

ट्विटर ने मांगी लिखित माफी, भारत का गलत नक्‍शा दिखाया था

भारत का गलत नक्‍शा दिखाने के मामले में सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा दी गई चेतावनी के बाद ट्विटर ने लिखित में माफी मांग ली है। साथ ही यह भी कहा है कि वह 30 नवंबर तक अपनी गलती सुधार कर सब कुछ ठीक कर लेगा।..

मजहबी भीड़ ने ईसाई मां-बेटे को बर्बरता से मार डाला

पंजाब प्रांत में मुहम्मद हसन के नेतृत्व में पगलाई मजहबियों की भीड़ ने सरेआम ईसाई समुदाय के मां-बेटे की गोली मार कर हत्या कर दी। उन पर आरोप है कि उन्होंने ईशनिंदा की थी ..

पाकिस्तान में हिंदुओं पर नहीं थम रहे अत्याचार

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर अत्याचार नहीं थम रहे। ताजा मामला पाकिस्तान के सिंध प्रांत के संगर क्षेत्र से सामने आया। गत दिनों यहां से हिंदू युवक ओशिश माली रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गए थे। अब उसका शव पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से बरामद हुआ है ..

पाकिस्तान : सिंध के हिंदुओं को पहले बाढ़ ने तबाह किया, अब डेंगू आया बनकर आफत

पाकिस्तान के हिंदू जनसंख्या वाले प्रदेश सिंध में बाढ़ के बाद अब डेंगू ने कोहराम मचा रखा है। बाढ़ नियंत्रण में सरकारी कोताहियों से जहां अरबों रुपये की फसलें बर्बाद हो गईं, वहीं डेंगू प्रांत के लोगों की जान के लिए आफत बनकर आया। इसे सर्वाधिक प्रभावित सिंध के हिंदू हैं..

थल सेना प्रमुख जनरण नरवणे बने नेपाली सेना के ऑनरेरी-जनरल

पिछले 70 सालों से भारत और नेपाल के बीच सैन्य पंरपरा रही है कि दोनों सेनाओं के प्रमुखों को एक दूसरे की सेना की ऑनरेरी-जनरल रैंक प्रदान की जाती है. इसी कड़ी में जनरल नरवणे को मानद-पद दिया गया है ..

ट्रम्प की हार क़रीब-क़रीब तय, विरासत की छाप कई दशक रहेगी!

एक बिज़नेसमैन रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (74) व्हाइट हाउस बेटिंग की दूसरी पारी में अंतत: गुगली पर मात खा गए। इसके बावजूद उनका रुआब, उनकी विरासत कुछ दशकों तक भारत सहित दुनिया भर के लोगों के दिलों-दिमाग़ पर रहेगी ..

भारत की तर्ज पर फ्रांस ने भी की एअर स्ट्राइक, मार गिराए 50 से ज्यादा अलकायदा के आतंकी

भारत की तरह फ्रांस इस्लामिक आतंकवाद को करारा जवाब दे रहा है। इसी कड़ी में फ्रांस की वायुसेना ने पश्चिम अफ्रीकी देश माली में अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन के 50 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है..

पाकिस्तान में प्राचीन हिन्दू मंदिर में की तोड़फोड़, भगवान गणेश की प्रतिमा को तोड़ा

पाकिस्तान में मजहबी भीड़ ने एक बच्चे पर पैगंबर की ईशनिंदा का आरोप लगाया और प्राचीन मंदिर में जमकर तोड़फोड़ की..

पाकिस्तान: भय छिपाने को इमरान खान को नोबेल देने की मांग की गई थी

पुलवामा हमले के बाद जब भारत ने एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को बता दिया था​ कि यदि अब हरकत की तो फनाह हो जाओगे। विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के बाद भय से इमरान खान और उनके सेना प्रमुख की टांगें कांप रही थीं ..

बाजवा की छद्म बहादुरी का राज खोलने वाले सांसद को ‘मीर जाफर’ साबित कर जेल में डालने की तैयारी

भारत की एयर स्ट्राइक से पाकिस्तानी सेना अध्यक्ष के भयभीत होने व भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को बिना शर्त छोड़ने का खुलासा करने वाले सांसद अयाज सादिक़ को देश का ‘मीर जाफर’ करार दे दिया गया है। यहां तक कि जेल में डालने का इंतजाम भी कर दिया गया है ..

जिहाद विरोधी क्रांति की तरफ बढ़ता फ्रांस

फ्रांस की जनता में कट्टरपंथी इस्लामिक तत्वों के खिलाफ गुस्सा है. राष्ट्रपति मेक्रोन ने साफ कर दिया कि खतरा अब दूसरे पक्ष यानी जिहादियों को महसूस होगा. पूरे देश में कट्टरपंथी इस्लामिक तत्वों, संस्थाओं और मस्जिदों के खिलाफ अभियान चल रहा है. ..

फ्रांस में बुजुर्ग महिला का सिर काटने वाला हाथ में कुरान लिए हुए था

फ्रांस में एक चर्च में आतंकी हमला करके एक महिला का बर्बरता से सिर काटने वाले ट्यूनीशियाई मुस्लिम युवक हाथ में कुरान लिए हुए थे। वह अल्लाह हू अकबर के नारे भी लगा रहा था..

फ्रांस में फिर आतंकी हमला, चर्च में तीन लोगों की हत्या

फ्रांस में पैंगबर का कार्टून दिखाने के मामले में शिक्षक की हत्या का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि वहां के चर्च में इसी तरह का एक और आतंकी हमला कर तीन लोगों की हत्या कर दी गई है ..

'टू प्लस टू' वार्ता में अमेरिका का भारत को भरोसा, कहा— “सभी खतरों से एक साथ मिलकर निपटेंगे भारत-अमेरिका”

भारत-अमेरिका के बीच हुई “टू प्लस टू” बैठक में कई अहम मुदृदों पर चर्चा हुई। दोनों देशों ने कुल 5 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक चिंताओं से जुड़े ऐसे कई मुद्दों पर चर्चा की जिन पर भारत और अमेरिका एक-दूसरे के साथ सहयोग करते हैं ..

पाकिस्तान: विपक्षी दलों की एकजुटता ने किया इमरान की नाक में दम

इमरान खान सरकार की चल-चलाती बेला है। ग्यारह विपक्षी दलों की एकजुटता, बदलते सियासी घटनाक्रम, सार्वजनिक मंच से सेना प्रमुख के खिलाफ बगावत, सेना-पुलिस के टकराव, वित्तीय कार्यबल की चेतावनी, आर्थिक राजधानी कराची में आतंकवादियों का बम बलास्ट, सभी इस ओर इशारा कर रहे हैं।इमरान खान सरकार की चल-चलाती बेला है। ग्यारह विपक्षी दलों की एकजुटता, बदलते सियासी घटनाक्रम, सार्वजनिक मंच से सेना प्रमुख के खिलाफ बगावत, सेना-पुलिस के टकराव, वित्तीय कार्यबल की चेतावनी, आर्थिक राजधानी कराची में आतंकवादियों का बम बलास्ट, सभी ..

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने फारुक अब्दुल्ला के चीन संबंधी बयान पर लिया आड़े हाथों, लद्दाखवासियों से पूछा क्या ऐसे लोगों को वोट मांगने का है अधिकार ?

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने लद्दाख दौरे के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने फारूक अब्दुल्ला के चीन संबंधी बयान पर न केवल उन्हें लताड़ा बल्कि लद्दाख के लोगों के सामने ऐसे दलों और नेताओं की हकीकत सामने रखीकेंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने लद्दाख दौरे के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि विरोधी दल चीन के समर्थन से जम्मू-कश्म..

क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े 113 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में फारुक अब्दुल्ला पर कसता प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा

क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े 113 करोड़ घोटाले के मामले में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कसता नजर आ रहा है। उन पर 113 करोड़ रुपए की कथित धांधली का आरोप है। ऐसे में केंद्रीय जांच एजेंसी उनसे श्रीनगर के दफ्तर में पूछताछ कर रही है।क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े 113 करोड़ घोटाले के मामले में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कसता नजर आ रहा है। उन पर 113 करोड़ रुपए की कथित धांधली का आरोप है। ऐसे में केंद्रीय ..

पाकिस्तान डायरी : मानवाधिकार ठेंगे पर

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा तो दूर, उनके मानवाधिकार तक सुरक्षित नहीं हैं। हाल ही में मानवाधिकार आयोग ने देश में अल्पसंख्यक महिलाओं की स्थिति पर 25 पन्नों की रिपोर्ट जारी की थी, लेकिन इमरान खान सरकार पर कोई असर नहीं हुआ। प्रस्तुत है पाकिस्तान में अल्पसंख्यक महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों की तीसरी कड़ीहिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन कन्वर्जन की बढ़ती घटनाओं के विरुद्ध बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया (फाइल चित्र)पाकिस्तान में अल्पसंख्यक व उनके मानवाधिकार बिल्कुल सुरक्षित ..

गिलगित-बाल्टिस्तान को प्रस्तावित सूबा बनाने का हो रहा जमकर विरोध, इमरान सरकार के खिलाफ वकीलों ने किया प्रदर्शन

गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का प्रस्तावित सूबा बनाए जाने की खबरों के बीच पाक अधिक्रांत जम्मू—कश्मीर में विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है, जिसकी आंच अब इस्लामाबाद तक पहुंच चुकी है। बीते रविवार को पाक अधिक्रांत जम्मू—कश्मीर के गिलगित—बाल्टिस्तान के वकीलों ने इस्लामाबाद प्रेस क्लब के सामने ज़ोरदार विरोध प्रदर्शन किया..

भारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ रहा पाकिस्तान-चीन

कर्नल शिवदान सिंहदिल्ली दंगों में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ होने की बात सामने आई है। कश्मीर में  पाकिस्तान बरसों से दुष्प्रचार कर रहा है। अब चीन भी पाकिस्तान के साथ है। दोनों भारत के खिलाफ परोक्ष युद्ध लड़ रहे हैंचीन की करतूतों के चलते लद्दाख सीमा पर तनाव की स्थिति है।अभी कुछ समय पहले देश के मीडिया में सुर्खियां थीं कि चीन भारत के प्रमुख राजनेताओं तथा व्यक्तियों  का डाटा एकत्रित कर रहा है। इस प्रकार डाटा एकत्रित करने का उसका मुख्य उद्देश्य यही हो सकता है कि इस डाटा के आधार ..

तुर्की-पाकिस्तान और अजरबैजान का नया त्रिकोण!

तुर्की के सहयोग से सीरिया में लड़ रहे पाकिस्तानी आतंकी आर्मीनिया के खिलाफ लड़ने के लिए पहुंच रहे हैं। टेलीफोन वार्तालापों के इंटरसेप्ट से पता लगा है कि पाकिस्तानी सेना भी इसमें सक्रिय है..

भारत—नेपाल सीमा पर विदेशी फंडिंग से उगते मदरसे, सुरक्षा एजेंसियां चौकस

भारत—नेपाल खुली अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय जिलों में एकाएक मदरसों का खुलना, मस्जिदों-मुसाफिरखानों का पुनर्निर्माण, निश्चित ही किसी नई साजिश की ओर इशारा है। हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों को आतंकियों के पास से कुछ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं। खबर है कि बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के नेपाल से लगे जिलों में नए—नए मदरसे खुल गए हैं, साथ ही इन्हें सऊदी अरब, तुर्की और कतर जैसे देशों से पैसा भेजा जा रहा है।भारत—नेपाल खुली अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय जिलों में एकाएक मदरसों का खुलना, ..

पाकिस्तान का बेटी बेचो अभियान

पाकिस्तान में चलने वाली चीन की परियोजनाओं से जुड़े अधिकारी काम खत्म होने के बाद भी वहां डटे रहे। इसी दौरान उन्होंने एक गिरोह तैयार किया और स्थानीय एजेंट की मदद से पाकिस्तानी लड़कियों को चीन में देह व्यापार में धकेला जाने लगा। ‘चीनी दूल्हों’ के गिरोह की कलई खोलती रिपोर्ट की दूसरी कड़ी -पिछले साल पहली बार निकाह के बहाने पाकिस्तानी लड़कियों को उन्हें चीन में देह व्यापार में धकेलने वाले ‘चीनी दूल्हों’ के एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ था। इसमें छह लोग पकड़े गए थे, जिनमें एक चीनी दूल्हा शामिल ..

रक्षा क्षेत्र में बढ़ते भारत के कदम, डीआरडीओ ने किया लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण

डीआरडीओ ने एमबीटी अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया है। यह मिसाइल 3 किलोमीटर की दूरी तक भी दुश्मनों के टैंक और ठिकाने उड़ाने में सक्षम है।  तिब्बत—भारत सीमा पर चीन की ओर से जारी तनाव के बीच डीआरडीओ को एक बड़ी सफलता मिली है। डीआरडीओ ने एमबीटी अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया है। गौरतलब है कि यह मिसाइल 3 किलोमीटर की दूरी तक भी दुश्मनों के टैंक और ठिकाने उड़ाने में सक्षम है। डीआरडीओ की ..

अब नेपाल की ज़मीन कब्जाने लगा चीन, कम्युनिस्ट ओली सरकार बनी मूक दर्शक

तिब्बत—भारत सीमा पर चीन द्वारा विवाद पैदा करने के बाद अब नेपाल—चीन सीमा विवाद भी शुरू हो गया है। नेपाल के कर्णाली राज्य के हुमला जिले में चीनी सैनिकों ने दो किमी अंदर तक अपना कब्जा कर पक्की इमारते खड़ी कर दी हैं।तिब्बत—भारत सीमा पर चीन द्वारा विवाद पैदा करने के बाद अब नेपाल—चीन सीमा विवाद भी शुरू हो गया है। नेपाल के कर्णाली राज्य के हुमला जिले में चीनी सैनिकों ने दो किमी अंदर तक अपना कब्जा कर पक्की इमारते खड़ी कर दी हैं। पिछले कुछ महीनों से नेपाल की सीमा पर चीन के अतिक्रमण की ..

बाहरी मदद से बढ़े चीनी कम्युनिस्ट

प्रो. कुसुमलता केड़ियाअब भले ही चीन के कम्युनिस्ट नेता अमेरिका को आंख दिखा रहे हैं, लेकिन उन्हें यहां तक पहुंचाने में अमेरिका और रूस जैसे देशों का ही योगदान है  कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन को संबोधित करते शी जिनपिंग (फाइल चित्र) चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का संपूर्ण चीन पर कब्जा होने में चीन की आंतरिक शक्तियों के स्थान पर बाहरी शक्तियों की ही मुख्य भूमिका है, क्योंकि कम्युनिस्ट स्वयं ही बाहरी शक्तियों के ‘एजेंट’ हैं। 17वीं शताब्दी में मिंग शासकों ने जहां खेती और व्यापार के विकास पर ..

तिब्बत-भारत सीमा पर तैनाती से घबराए चीनी सैनिक बिलख-बिलख कर रोए

चीनी सेना में भारतीय जवानों का कितना खौफ है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है। इस वीडियो में चीनी सैनिक बुरी तरह घबराए हुए हैं और रो रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह सैनिक तिब्बत-भारत सीमा पर अपनी तैनाती होने के चलते दुखी हैं।चीनी सेना में भारतीय जवानों का कितना खौफ है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है। वायरल हो रहे इस वीडियो में चीनी सैनिक बुरी तरह घबराए हुए हैं और रो रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह सैनिक तिब्बत-भारत सीमा पर अपनी तैनाती ..

पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के तीन सेक्टरों में दागे गोले, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तान सीमा पर तनाव उत्पन्न् करने के लिए आए दिन सीजफायर का उल्लंघन करता है। ताजा मामले में पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर, किरनी और कस्बा सेक्टर में सेना की चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी। इसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए करारा जवाब दियापाकिस्तान हर मोर्चे पर भारत से मुंह की खाने के बावजूद बाज नहीं आता है। सीमा पर तनाव उत्पन्न् करने के लिए वह आए दिन सीजफायर का उल्लंघन करता है। ताजा घटनाक्रम बुधवार की सुबह का है, जब पाकिस्तानी सेना ने फिर से पुंछ जिले के शाहपुर, किरनी ..

सिख लड़की के अपहरण एवं कन्वर्जन पर भारत नाराज, पाकिस्तानी राजनयिक को किया तलब

पाकिस्तान में सिख समुदाय की लड़की के अपहरण और कन्वर्जन मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर जारी अत्याचार के खिलाफ सख्त नाराज़गी जताई।पिछले दिनों पाकिस्तान में सिख समुदाय की लड़की के अपहरण और कन्वर्जन मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर जारी अत्याचार के खिलाफ सख्त नाराज़गी ..

चीन की आक्रामकता और बेचैनी क्यों?

कर्नल शिवदान सिंहभारत का लद्दाख क्षेत्र में बुनियादी ढांचा विकसित करना चीन को हजम नहीं हो रहा, वह जिस क्षेत्र पर अपना हक मान कर वह बरसों से गिद्ध दृष्टि गड़ाए बैठा था,  अब उसे वहां से चुनौती मिल रहीलद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारतीय सेना की मजबूती से चीन की बेचैनी बढ़ीदोसौ साल की गुलामी के बाद 15 अगस्त,1947 को भारत आजाद हुआ, परंतु अंग्रेज जाते-जाते देश को उत्तर-पूर्व में अरुणाचल से लेकर पंजाब में अमृतसर तक अशांत तथा अनिश्चित सीमाएं दे गए। इस पूरे 200 साल की अवधि में अंग्रेज चीन के साथ सीमाओं ..

सुरक्षाबलों ने आतंकी साजिश को किया नाकाम, अवंतीपोरा में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

जम्मू—कश्मीर के पुलवामा स्थित अवंतीपोरा में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया। सुरक्षाबलों ने खुफिया सूचना के आधार पर गडीखल गांव के नर्सरी में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने विस्फोटक सामग्री की बड़ी खेप बरामद की।जम्मू—कश्मीर के पुलवामा स्थित अवंतीपोरा में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया। सुरक्षाबलों ने खुफिया सूचना के आधार पर गडीखल गांव के नर्सरी में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने विस्फोटक सामग्री ..

पाकिस्तान : बेलगाम फौज, बेबस सरकार

पाकिस्तान सरकार में फौज का दखल बढ़ता जा रहा है और इमरान खान बेबस हैं। फौज और इसके आला अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं, लेकिन उनके खिलाफ आरोपों की जांच करने की बजाए आवाज उठाने वालों को ही ठिकाने लगाया जा रहा हैपाकिस्तानी सेना ने बलूचिस्तान, सिंध से इतने लोगों को गायब कर चुकी है।पाकिस्तानी फौज ने पीओके, बलूचिस्तान और सिंध में अपने खिलाफ उठने वाली हर आवाज को दबाने का अभियान चला रखा है। यही वजह है कि अगवा की गई महिला अधिवक्ता इशरत द्वारा पुलिस के समक्ष दिए गए बयान को लोग सच नहीं मान रहे हैं। ..

कुटिल कांग्रेस : नेहरू-गांधी परिवार को चीन से प्रेम क्यों है ?

कुटिल कांग्रेस : नेहरू-गांधी परिवार को चीन से प्रेम क्यों है ?..

नेहरू-गांधी परिवार को चीन से प्रेम क्यों है ?

चीन के साथ कांग्रेस और नेहरू-गांधी परिवार का क्या रिश्ता है? 2007 में राहुल गांधी ने चीन के साथ कैसा समझौता किया था? इस परिवार में नेहरू से लेकर राहुल तक सभी की भूमिका संदिग्ध रही है। चीन के प्रति इस परिवार का प्रेम इतना अधिक है कि वह उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है ..

श्रीलंका में गोहत्या होगी प्रतिबंधित

श्रीलंका में गोहत्या पर प्रतिबंध लगने वाला है। पिछले महीने संसदीय चुनावों में दो-तिहाई बहुमत से जीतने वाली सत्तारूढ़ श्रीलंका पोडुजना पेरमुना ने पूरे द्वीपीय राष्ट्र में गायों की हत्या पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है ..

डल चुकी है ‘इस्लामी यूरोप’ की नींव!

प्रशांत बाजपेई गत दिनों यूरोपीय देश स्वीडन जल उठा। जलाने वाले वे मुसलमान थे, जिन्हें कुछ वर्ष पहले ही वहां शरण दी गई थी। इन मुसलमानों का एक गुट ‘इस्लामी यूरोप’ का सपना देखने लगा है और उसे पूरा करने के लिए वह सब करने लगा है, जो एक जिहाद के लिए जरूरी हैस्वीडन के एक शहर में आगजनी करते शरणार्थी मुसलमान।  मानव विकास सूचकांक में दुनिया के शीर्ष देशों में गिना जाने वाला स्वीडन ‘अल्लाहो अकबर’ के नारे लगाते दंगाइयों से आतंकित है। वे स्वीडिश लोगों और पुलिस पर  पत्थर बरसा रहे ..

पाकिस्तान: सेना के खिलाफ बोलने की सजा, अगवा कर महिला अधिवक्ता को चार दिनों तक प्रताड़ित किया गया

पाकिस्तान में यदि सेना के बारे में कुछ कहा तो गायब कर दिए जाओगे। बाद में उसकी लाश किसी सड़क या खेत में लावारिस पड़ी मिलती है। यदि कोई बच गया तो उसका हाल ऐसा होता है कि वह बोलने लायक नहीं रहता। कुछ ऐसा ही महिला अधिवक्ता इशरत नसरीन के साथ हुआ ..

आतंकियों के निशाने पर सिख-हिंदू

अफगानिस्तान में भी अब सिख और हिंदू सुरक्षित नहीं रहे। आतंकी उन्हें निशाना बना रहे हैं। अगवा कर उनका कन्वर्जन कर रहे हैं और उनकी बच्चियों का बलात मुसलमानों के साथ निकाह करा रहे हैं। पलायन करने वाले सिखों और हिंदुओं की संपत्ति पर भू-माफिया का कब्जा है। हाल ही में वहां के 11 सिखों ने भारत में शरण ली हैआतंकवादियों की प्रताड़ना से त्रस्त अफगानिस्तान के 11 सिख भारत आए हैं, जिनमें आतंकवादियों द्वारा अगवा किए जाने वाले निदान सिंह भी हैं।‘हिन्दुस्थान को मां बोलूं, बाप बोलूं...क्या बोलूं? हिन्दुस्थान में ..

हिंदू सभ्यता मिटा रहे कट्टरपंथी

पाकिस्तान में कट्टरपंथी मुसलमान चुन-चुन कर हिंदुओं की सभ्यता-संस्कृति को मिटाते जा रहे हैं। ल्यारी, जहां बड़ी संख्या में देवालय थे, वहां अब कुछ नहीं है। बीते कुछ वर्षों के दौरान अकेले कराची में ही 1,000 मंदिर नष्ट कर दिए गए। हाल ही में कराची के ल्यारी में करीब 100 साल पुराने हनुमान मंदिर को जमींदोज कर उसमें रखी सोने की मूर्तियां गायब कर दी  गईकराची के ल्यारी में आजादी के पहले बने मंदिर को एक हनुमान मंदिर को तोड़ दिया गयापाकिस्तान में रातोंरात एक प्राचीन हनुमान मंदिर को जमींदोज कर दिया गया। जिस ..

चीन अपने सैनिकों को अनुशासन और नियंत्रण में रखे

बीते 29-30 अगस्त को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सेना की घुसपैठ की कोशिश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि चीन अपने सैनिकों को अनुशासन और नियंत्रण में रखे। लंबे समय से भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के बीच बीते 3 महीने से सैन्य स्तर पर वार्ता का सिलसिला जारी है। बीते 29-30 अगस्त को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सेना की घुसपैठ की कोशिश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि चीन अपने सैनिकों को अनुशासन ..

कोरोना ने जगाई जनचेतना!

पूनम नेगी एक छोटे से अदृश्य विषाणु ने जिंदगी के प्रति लोगों का नजरिया पूरी तरह बदल दिया है। विपदा का यह दौर हर खासोआम को सावधानी व जागरूकता का अनूठा पाठ पढ़ा रहा है। प्रकृति से सामंजस्य बनाकर जीने की प्रेरणा दे रहा हैकोरोना की सीख है कि मनुष्य प्रकृति का सम्मान करे एक ओर जहां इन दिनों एक छोटे से विषाणु से फैले संक्रमण ने समूचे विश्व के चिकित्सा विज्ञानियों की नींद हराम कर रखी है; वहीं दूसरी ओर भविष्य की दुनिया को लेकर एक नई सोच इंसान के मन-मष्तिस्क में आकार लेने लगी है। वैश्विक आपदा के इस संकटकाल ..

छोटा ‘झुआंगुओ’ ही बना बड़ा चीन

 प्रो. कुसुमलता केडियातथ्य यह है कि ‘झुआंगुओ’ प्रशांत महासागर से सटा और पीली नदी की घाटियों में फैला छोटा-सा राज्य ही था। पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी सभी इलाके दूसरे महायुद्ध के बाद ‘झुआंगुओ’ से जोड़े गए और वही आज विस्तारवादी चीन का रूप ले चुका है1900 में चीन में हुए मुक्केबाज विद्रोह को दबाने की कोशिश करते अमेरिकी सैनिक। इस विद्रोह से पहले यूरोपीय देशों ने चीन को आपस में बांट लिया था। (फाइल चित्र)ची­न शब्द ‘मिसनॉमर’ (गलत या अनपयुक्त नाम) है। स्वयं वहां ..

आज इस्लाम छोड़ने वालों का दिन है...

#ApostasyDay ये हैशटैग आज दुनियाभर में तूफान मचाए हुए है. आज दुनिया में पहला ApostasyDay मनाया जा रहा है. इसका आह्वान इंटरनेशनल कोएलेशन आफ एक्स मुस्लिम आर्गेनाइजेशन ने 22 अगस्त को किया. महज दो दिन में दुनिया ने जो देखा, वो बिल्कुल नया अनुभव है..

"खिलाफ़त का ब्रांड एंबेसडर आमिर खान"

तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन की पत्नी का आमिर खान से मिलना एक विशेष संदेश का द्योतक है। आमिर खान तुर्की में पुनः हिजाब की मानसिकता खड़ी करने में ब्रांड एंबेसेडर के रूप में अर्दोआन का सहयोग कर रहा है। वह कट्टर इस्लामी खिलाफ़त स्थापित करने के मजहबी एजेंडे के अनुसार कार्य कर रहा है ..

नेपाल नहीं समझ पा रहा कि वह भविष्य का तिब्बत बन सकता है

डॉ अंशु जोशीनेपाल में कम्युनिस्ट शक्तियों के सत्ता ग्रहण करते ही भारत—नेपाल संबधों का काला अध्याय शुरू होता दिखाई पड़ने लगा। जहां एक ओर वामपंथी नेपाली सरकार ने कम्युनिस्ट चीन का खुल कर समर्थन और साथ देना शुरू किया वहीं भारत के साथ अपने सघन और सशक्त संबंधों की जड़ें खुद ही काटनी शुरू कर दीं। हालांकि इस सबमें नेपाल यह नहीं समझ पा रहा है कि वह भविष्य का तिब्बत बन सकता है।चीन, नेपाल और भारत के त्रिकोणीय संबंधों और इसके बीच भारत-नेपाल के बीच गहराते संकट पर चर्चाएं चल ही रही थीं कि नेपाल के प्रधान मंत्री ..

चीन के एजेंडे को आगे बढ़ने के लिए तत्पर ओली

संजीव कुमार अन्य दिनों की तरह 18 जुलाई की शाम थी। जितेंद्र कुमार सिंह अपने साथियों के साथ घास लेकर आ रहे थे। तब तक नेपाल आर्म्ड फ़ोर्स की गोलियां चलने लगीं। जितेंद्र के साथ 2 अन्य व्यक्तियों को भी गोली लगी। किशनगंज के टेढ़ागाछ प्रखंड के फतेहपुर गांव के समीप घटी इस घटना से अफरातफरी मच गई। गंभीर रूप से घायल जितेंद्र को इलाज के लिए टेढ़ागाछ स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। उनकी बिगड़ती स्थिति को देखते हुए पूर्णिया सदर अस्पताल भेजा गया। लेकिन जीवन और मौत से संघर्ष करते जितेंद्र अंततः यह लड़ाई ..

कितना मुश्किल है इस्लामिक देशों में चर्च-मंदिर बनना

अपने को प्रगतिशील और सेकुलर कहने वाले तुर्की के हागिया सोफिया चर्च म्यूजियम को मस्जिद में बदलने के फैसले से सारी दुनिया निराश और गुस्से में है। हागिया सोफिया चर्च म्युज़ियम को मस्ज़िद में तब्दील करने के तुर्की के इस्लामिक कट्टरपंथी राष्ट्रपति रजब-तैयब एर्दोगन की कार्रवाई की खुली भर्त्सना की जानी चाहिए। इस निंदनीय कार्य की भर्त्सना में किसी तरह की लाग लपेट की गुंजाइश नहीं बनती है।अपने को प्रगतिशील और सेकुलर कहने वाले तुर्की के हागिया सोफिया चर्च म्यूजियम को मस्जिद में बदलने के फैसले से सारी दुनिया ..

लोकतांत्रिक देशों के लिए खतरा है चीन

कर्नल (सेनि.) मूल भार्गव  चीन अपनी तानाशाही को सही सिद्ध करने के लिए आसपास के लोकतांत्रिक देशों को कल,बल और छल से अस्थिर करके अपने लोगों को बताना चाहता है कि लोकतंत्र विफल हो रहा हैजब से शी जिनपिंग ने अपनी आंतरिक राजनीतिक स्थिति  मजबूत की है, तब से चीन की विदेश नीति लगातार आक्रामक होती जा रही है। चाहे ताइवान हो, हांगकांग हो, आॅस्ट्रेलिया हो या भारत, आसपास के लोकतांत्रिक देशों के प्रति उसका रवैया बेहद आक्रामक और धौंस भरा होता जा रहा है। जहां भी लोकतांत्रिक प्रणाली है, चीन प्रयास कर रहा ..

सूरीनाम में क्यों खुश भारतवंशी, पर जुझते गुयाना में

सूरीनाम और गुयाना को लघु भारत कहा जाता है। इन्हें भारत के बाहर ‘भारत’ भी बोल सकते हैं। जहां सूरीनाम में भारतवंशी चंद्रिका प्रसाद संतोखी को देश राष्ट्रपति चुन लिया गया है, वहीं गुयाना में भारतवंशियों को उनके हकों से वंचित किया जा रहा है।सूरीनाम और गुयाना को लघु भारत कहा जाता है। इन्हें भारत के बाहर ‘भारत’ भी बोल सकते हैं। जहां सूरीनाम में भारतवंशी चंद्रिका प्रसाद संतोखी को देश राष्ट्रपति चुन लिया गया है, वहीं गुयाना में भारतवंशियों को उनके हकों से वंचित किया जा रहा है। ..

चीन को सबक जरूरी था

गलवान घाटी में मुंह की खाने के बाद चीन पीछे हट चुका है। भारतीय जवानों की बहादुरी और भारत की विदेश नीति के चलते आज चीन के साथ कोई खड़ा होने को तैयार नहीं है। विस्तारवादी चीन के लिए ऐसा सबक बेहद जरूरी था। ..

कुलगाम में सुरक्षाबलों ने मार गिराए जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकी, आतंकी ठिकाने से हथियार किए बरामद

जम्मू—कश्मीर स्थित कुलगाम में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाने से कई हथियार बरामद किये हैं।जम्मू—कश्मीर स्थित कुलगाम में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया है। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाने से कई हथियार बरामद किये हैं। समाचारों के मुताबिक सुरक्षाबलों को बीते गुरुवार देर रात जानकारी मिली थी कि कुलगाम के नागनाद चिम्मेर इलाके में कुछ आतंकी छिपे हुये हैं। इसके बाद सुरक्षाबलों ने शुक्रवार तड़के इलाके की घेराबंदी ..

हागिया सोफिया चर्च को मस्जिद में बदलने से मुसलमानों की छवि और खराब हुई

आर.एल फ्रांसिस तुर्की के राष्ट्रपति तय्यप एर्दोगन ने चर्च से मस्जिद फिर मस्जिद से म्यूजियम बना दी गयी ऐतिहासिक इमारत हाया सोफिया को फिर से मस्जिद बनाने की घोषणा की। हैरानी की बात है कि इस घटना के विरोध में इसकी निंदा में मुस्लिमों की तरफ़ से कोई आवाज़ सुनाई नहीं दी, जबकि समर्थन करती और खुशियां मनाती आवाज़े इंटरनेट पर गूंज रही हैं। हाया सोफिया 1453 से पहले चर्च था यह ऐतिहासिक रूप से प्रमाणित है। 8 जुलाई, 2020 को तुर्की के राष्ट्रपति तय्यप एर्दोगन ने चर्च से मस्जिद फिर मस्जिद से म्यूजियम बना दी ..