विश्व

ट्विटर ने मांगी लिखित माफी, भारत का गलत नक्‍शा दिखाया था

भारत का गलत नक्‍शा दिखाने के मामले में सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा दी गई चेतावनी के बाद ट्विटर ने लिखित में माफी मांग ली है। साथ ही यह भी कहा है कि वह 30 नवंबर तक अपनी गलती सुधार कर सब कुछ ठीक कर लेगा।..

मजहबी भीड़ ने ईसाई मां-बेटे को बर्बरता से मार डाला

पंजाब प्रांत में मुहम्मद हसन के नेतृत्व में पगलाई मजहबियों की भीड़ ने सरेआम ईसाई समुदाय के मां-बेटे की गोली मार कर हत्या कर दी। उन पर आरोप है कि उन्होंने ईशनिंदा की थी ..

पाकिस्तान में हिंदुओं पर नहीं थम रहे अत्याचार

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर अत्याचार नहीं थम रहे। ताजा मामला पाकिस्तान के सिंध प्रांत के संगर क्षेत्र से सामने आया। गत दिनों यहां से हिंदू युवक ओशिश माली रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गए थे। अब उसका शव पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से बरामद हुआ है ..

पाकिस्तान : सिंध के हिंदुओं को पहले बाढ़ ने तबाह किया, अब डेंगू आया बनकर आफत

पाकिस्तान के हिंदू जनसंख्या वाले प्रदेश सिंध में बाढ़ के बाद अब डेंगू ने कोहराम मचा रखा है। बाढ़ नियंत्रण में सरकारी कोताहियों से जहां अरबों रुपये की फसलें बर्बाद हो गईं, वहीं डेंगू प्रांत के लोगों की जान के लिए आफत बनकर आया। इसे सर्वाधिक प्रभावित सिंध के हिंदू हैं..

थल सेना प्रमुख जनरण नरवणे बने नेपाली सेना के ऑनरेरी-जनरल

पिछले 70 सालों से भारत और नेपाल के बीच सैन्य पंरपरा रही है कि दोनों सेनाओं के प्रमुखों को एक दूसरे की सेना की ऑनरेरी-जनरल रैंक प्रदान की जाती है. इसी कड़ी में जनरल नरवणे को मानद-पद दिया गया है ..

ट्रम्प की हार क़रीब-क़रीब तय, विरासत की छाप कई दशक रहेगी!

एक बिज़नेसमैन रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (74) व्हाइट हाउस बेटिंग की दूसरी पारी में अंतत: गुगली पर मात खा गए। इसके बावजूद उनका रुआब, उनकी विरासत कुछ दशकों तक भारत सहित दुनिया भर के लोगों के दिलों-दिमाग़ पर रहेगी ..

भारत की तर्ज पर फ्रांस ने भी की एअर स्ट्राइक, मार गिराए 50 से ज्यादा अलकायदा के आतंकी

भारत की तरह फ्रांस इस्लामिक आतंकवाद को करारा जवाब दे रहा है। इसी कड़ी में फ्रांस की वायुसेना ने पश्चिम अफ्रीकी देश माली में अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन के 50 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है..

पाकिस्तान में प्राचीन हिन्दू मंदिर में की तोड़फोड़, भगवान गणेश की प्रतिमा को तोड़ा

पाकिस्तान में मजहबी भीड़ ने एक बच्चे पर पैगंबर की ईशनिंदा का आरोप लगाया और प्राचीन मंदिर में जमकर तोड़फोड़ की..

पाकिस्तान: भय छिपाने को इमरान खान को नोबेल देने की मांग की गई थी

पुलवामा हमले के बाद जब भारत ने एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को बता दिया था​ कि यदि अब हरकत की तो फनाह हो जाओगे। विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के बाद भय से इमरान खान और उनके सेना प्रमुख की टांगें कांप रही थीं ..

बाजवा की छद्म बहादुरी का राज खोलने वाले सांसद को ‘मीर जाफर’ साबित कर जेल में डालने की तैयारी

भारत की एयर स्ट्राइक से पाकिस्तानी सेना अध्यक्ष के भयभीत होने व भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को बिना शर्त छोड़ने का खुलासा करने वाले सांसद अयाज सादिक़ को देश का ‘मीर जाफर’ करार दे दिया गया है। यहां तक कि जेल में डालने का इंतजाम भी कर दिया गया है ..

जिहाद विरोधी क्रांति की तरफ बढ़ता फ्रांस

फ्रांस की जनता में कट्टरपंथी इस्लामिक तत्वों के खिलाफ गुस्सा है. राष्ट्रपति मेक्रोन ने साफ कर दिया कि खतरा अब दूसरे पक्ष यानी जिहादियों को महसूस होगा. पूरे देश में कट्टरपंथी इस्लामिक तत्वों, संस्थाओं और मस्जिदों के खिलाफ अभियान चल रहा है. ..

फ्रांस में बुजुर्ग महिला का सिर काटने वाला हाथ में कुरान लिए हुए था

फ्रांस में एक चर्च में आतंकी हमला करके एक महिला का बर्बरता से सिर काटने वाले ट्यूनीशियाई मुस्लिम युवक हाथ में कुरान लिए हुए थे। वह अल्लाह हू अकबर के नारे भी लगा रहा था..

फ्रांस में फिर आतंकी हमला, चर्च में तीन लोगों की हत्या

फ्रांस में पैंगबर का कार्टून दिखाने के मामले में शिक्षक की हत्या का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि वहां के चर्च में इसी तरह का एक और आतंकी हमला कर तीन लोगों की हत्या कर दी गई है ..

'टू प्लस टू' वार्ता में अमेरिका का भारत को भरोसा, कहा— “सभी खतरों से एक साथ मिलकर निपटेंगे भारत-अमेरिका”

भारत-अमेरिका के बीच हुई “टू प्लस टू” बैठक में कई अहम मुदृदों पर चर्चा हुई। दोनों देशों ने कुल 5 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक चिंताओं से जुड़े ऐसे कई मुद्दों पर चर्चा की जिन पर भारत और अमेरिका एक-दूसरे के साथ सहयोग करते हैं ..

पाकिस्तान: विपक्षी दलों की एकजुटता ने किया इमरान की नाक में दम

इमरान खान सरकार की चल-चलाती बेला है। ग्यारह विपक्षी दलों की एकजुटता, बदलते सियासी घटनाक्रम, सार्वजनिक मंच से सेना प्रमुख के खिलाफ बगावत, सेना-पुलिस के टकराव, वित्तीय कार्यबल की चेतावनी, आर्थिक राजधानी कराची में आतंकवादियों का बम बलास्ट, सभी इस ओर इशारा कर रहे हैं।इमरान खान सरकार की चल-चलाती बेला है। ग्यारह विपक्षी दलों की एकजुटता, बदलते सियासी घटनाक्रम, सार्वजनिक मंच से सेना प्रमुख के खिलाफ बगावत, सेना-पुलिस के टकराव, वित्तीय कार्यबल की चेतावनी, आर्थिक राजधानी कराची में आतंकवादियों का बम बलास्ट, सभी ..

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने फारुक अब्दुल्ला के चीन संबंधी बयान पर लिया आड़े हाथों, लद्दाखवासियों से पूछा क्या ऐसे लोगों को वोट मांगने का है अधिकार ?

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने लद्दाख दौरे के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने फारूक अब्दुल्ला के चीन संबंधी बयान पर न केवल उन्हें लताड़ा बल्कि लद्दाख के लोगों के सामने ऐसे दलों और नेताओं की हकीकत सामने रखीकेंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने लद्दाख दौरे के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि विरोधी दल चीन के समर्थन से जम्मू-कश्म..

क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े 113 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में फारुक अब्दुल्ला पर कसता प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा

क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े 113 करोड़ घोटाले के मामले में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कसता नजर आ रहा है। उन पर 113 करोड़ रुपए की कथित धांधली का आरोप है। ऐसे में केंद्रीय जांच एजेंसी उनसे श्रीनगर के दफ्तर में पूछताछ कर रही है।क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े 113 करोड़ घोटाले के मामले में जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कसता नजर आ रहा है। उन पर 113 करोड़ रुपए की कथित धांधली का आरोप है। ऐसे में केंद्रीय ..

पाकिस्तान डायरी : मानवाधिकार ठेंगे पर

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा तो दूर, उनके मानवाधिकार तक सुरक्षित नहीं हैं। हाल ही में मानवाधिकार आयोग ने देश में अल्पसंख्यक महिलाओं की स्थिति पर 25 पन्नों की रिपोर्ट जारी की थी, लेकिन इमरान खान सरकार पर कोई असर नहीं हुआ। प्रस्तुत है पाकिस्तान में अल्पसंख्यक महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों की तीसरी कड़ीहिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन कन्वर्जन की बढ़ती घटनाओं के विरुद्ध बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया (फाइल चित्र)पाकिस्तान में अल्पसंख्यक व उनके मानवाधिकार बिल्कुल सुरक्षित ..

गिलगित-बाल्टिस्तान को प्रस्तावित सूबा बनाने का हो रहा जमकर विरोध, इमरान सरकार के खिलाफ वकीलों ने किया प्रदर्शन

गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का प्रस्तावित सूबा बनाए जाने की खबरों के बीच पाक अधिक्रांत जम्मू—कश्मीर में विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है, जिसकी आंच अब इस्लामाबाद तक पहुंच चुकी है। बीते रविवार को पाक अधिक्रांत जम्मू—कश्मीर के गिलगित—बाल्टिस्तान के वकीलों ने इस्लामाबाद प्रेस क्लब के सामने ज़ोरदार विरोध प्रदर्शन किया..

भारत के खिलाफ छद्म युद्ध लड़ रहा पाकिस्तान-चीन

कर्नल शिवदान सिंहदिल्ली दंगों में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ होने की बात सामने आई है। कश्मीर में  पाकिस्तान बरसों से दुष्प्रचार कर रहा है। अब चीन भी पाकिस्तान के साथ है। दोनों भारत के खिलाफ परोक्ष युद्ध लड़ रहे हैंचीन की करतूतों के चलते लद्दाख सीमा पर तनाव की स्थिति है।अभी कुछ समय पहले देश के मीडिया में सुर्खियां थीं कि चीन भारत के प्रमुख राजनेताओं तथा व्यक्तियों  का डाटा एकत्रित कर रहा है। इस प्रकार डाटा एकत्रित करने का उसका मुख्य उद्देश्य यही हो सकता है कि इस डाटा के आधार ..

तुर्की-पाकिस्तान और अजरबैजान का नया त्रिकोण!

तुर्की के सहयोग से सीरिया में लड़ रहे पाकिस्तानी आतंकी आर्मीनिया के खिलाफ लड़ने के लिए पहुंच रहे हैं। टेलीफोन वार्तालापों के इंटरसेप्ट से पता लगा है कि पाकिस्तानी सेना भी इसमें सक्रिय है..

भारत—नेपाल सीमा पर विदेशी फंडिंग से उगते मदरसे, सुरक्षा एजेंसियां चौकस

भारत—नेपाल खुली अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय जिलों में एकाएक मदरसों का खुलना, मस्जिदों-मुसाफिरखानों का पुनर्निर्माण, निश्चित ही किसी नई साजिश की ओर इशारा है। हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों को आतंकियों के पास से कुछ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं। खबर है कि बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के नेपाल से लगे जिलों में नए—नए मदरसे खुल गए हैं, साथ ही इन्हें सऊदी अरब, तुर्की और कतर जैसे देशों से पैसा भेजा जा रहा है।भारत—नेपाल खुली अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय जिलों में एकाएक मदरसों का खुलना, ..

पाकिस्तान का बेटी बेचो अभियान

पाकिस्तान में चलने वाली चीन की परियोजनाओं से जुड़े अधिकारी काम खत्म होने के बाद भी वहां डटे रहे। इसी दौरान उन्होंने एक गिरोह तैयार किया और स्थानीय एजेंट की मदद से पाकिस्तानी लड़कियों को चीन में देह व्यापार में धकेला जाने लगा। ‘चीनी दूल्हों’ के गिरोह की कलई खोलती रिपोर्ट की दूसरी कड़ी -पिछले साल पहली बार निकाह के बहाने पाकिस्तानी लड़कियों को उन्हें चीन में देह व्यापार में धकेलने वाले ‘चीनी दूल्हों’ के एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ था। इसमें छह लोग पकड़े गए थे, जिनमें एक चीनी दूल्हा शामिल ..

रक्षा क्षेत्र में बढ़ते भारत के कदम, डीआरडीओ ने किया लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण

डीआरडीओ ने एमबीटी अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया है। यह मिसाइल 3 किलोमीटर की दूरी तक भी दुश्मनों के टैंक और ठिकाने उड़ाने में सक्षम है।  तिब्बत—भारत सीमा पर चीन की ओर से जारी तनाव के बीच डीआरडीओ को एक बड़ी सफलता मिली है। डीआरडीओ ने एमबीटी अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया है। गौरतलब है कि यह मिसाइल 3 किलोमीटर की दूरी तक भी दुश्मनों के टैंक और ठिकाने उड़ाने में सक्षम है। डीआरडीओ की ..

अब नेपाल की ज़मीन कब्जाने लगा चीन, कम्युनिस्ट ओली सरकार बनी मूक दर्शक

तिब्बत—भारत सीमा पर चीन द्वारा विवाद पैदा करने के बाद अब नेपाल—चीन सीमा विवाद भी शुरू हो गया है। नेपाल के कर्णाली राज्य के हुमला जिले में चीनी सैनिकों ने दो किमी अंदर तक अपना कब्जा कर पक्की इमारते खड़ी कर दी हैं।तिब्बत—भारत सीमा पर चीन द्वारा विवाद पैदा करने के बाद अब नेपाल—चीन सीमा विवाद भी शुरू हो गया है। नेपाल के कर्णाली राज्य के हुमला जिले में चीनी सैनिकों ने दो किमी अंदर तक अपना कब्जा कर पक्की इमारते खड़ी कर दी हैं। पिछले कुछ महीनों से नेपाल की सीमा पर चीन के अतिक्रमण की ..

बाहरी मदद से बढ़े चीनी कम्युनिस्ट

प्रो. कुसुमलता केड़ियाअब भले ही चीन के कम्युनिस्ट नेता अमेरिका को आंख दिखा रहे हैं, लेकिन उन्हें यहां तक पहुंचाने में अमेरिका और रूस जैसे देशों का ही योगदान है  कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन को संबोधित करते शी जिनपिंग (फाइल चित्र) चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का संपूर्ण चीन पर कब्जा होने में चीन की आंतरिक शक्तियों के स्थान पर बाहरी शक्तियों की ही मुख्य भूमिका है, क्योंकि कम्युनिस्ट स्वयं ही बाहरी शक्तियों के ‘एजेंट’ हैं। 17वीं शताब्दी में मिंग शासकों ने जहां खेती और व्यापार के विकास पर ..

तिब्बत-भारत सीमा पर तैनाती से घबराए चीनी सैनिक बिलख-बिलख कर रोए

चीनी सेना में भारतीय जवानों का कितना खौफ है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है। इस वीडियो में चीनी सैनिक बुरी तरह घबराए हुए हैं और रो रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह सैनिक तिब्बत-भारत सीमा पर अपनी तैनाती होने के चलते दुखी हैं।चीनी सेना में भारतीय जवानों का कितना खौफ है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में साफ देखा जा सकता है। वायरल हो रहे इस वीडियो में चीनी सैनिक बुरी तरह घबराए हुए हैं और रो रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह सैनिक तिब्बत-भारत सीमा पर अपनी तैनाती ..

पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के तीन सेक्टरों में दागे गोले, भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तान सीमा पर तनाव उत्पन्न् करने के लिए आए दिन सीजफायर का उल्लंघन करता है। ताजा मामले में पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर, किरनी और कस्बा सेक्टर में सेना की चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी। इसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए करारा जवाब दियापाकिस्तान हर मोर्चे पर भारत से मुंह की खाने के बावजूद बाज नहीं आता है। सीमा पर तनाव उत्पन्न् करने के लिए वह आए दिन सीजफायर का उल्लंघन करता है। ताजा घटनाक्रम बुधवार की सुबह का है, जब पाकिस्तानी सेना ने फिर से पुंछ जिले के शाहपुर, किरनी ..

सिख लड़की के अपहरण एवं कन्वर्जन पर भारत नाराज, पाकिस्तानी राजनयिक को किया तलब

पाकिस्तान में सिख समुदाय की लड़की के अपहरण और कन्वर्जन मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर जारी अत्याचार के खिलाफ सख्त नाराज़गी जताई।पिछले दिनों पाकिस्तान में सिख समुदाय की लड़की के अपहरण और कन्वर्जन मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायोग के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर जारी अत्याचार के खिलाफ सख्त नाराज़गी ..

चीन की आक्रामकता और बेचैनी क्यों?

कर्नल शिवदान सिंहभारत का लद्दाख क्षेत्र में बुनियादी ढांचा विकसित करना चीन को हजम नहीं हो रहा, वह जिस क्षेत्र पर अपना हक मान कर वह बरसों से गिद्ध दृष्टि गड़ाए बैठा था,  अब उसे वहां से चुनौती मिल रहीलद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारतीय सेना की मजबूती से चीन की बेचैनी बढ़ीदोसौ साल की गुलामी के बाद 15 अगस्त,1947 को भारत आजाद हुआ, परंतु अंग्रेज जाते-जाते देश को उत्तर-पूर्व में अरुणाचल से लेकर पंजाब में अमृतसर तक अशांत तथा अनिश्चित सीमाएं दे गए। इस पूरे 200 साल की अवधि में अंग्रेज चीन के साथ सीमाओं ..

सुरक्षाबलों ने आतंकी साजिश को किया नाकाम, अवंतीपोरा में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

जम्मू—कश्मीर के पुलवामा स्थित अवंतीपोरा में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया। सुरक्षाबलों ने खुफिया सूचना के आधार पर गडीखल गांव के नर्सरी में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने विस्फोटक सामग्री की बड़ी खेप बरामद की।जम्मू—कश्मीर के पुलवामा स्थित अवंतीपोरा में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया। सुरक्षाबलों ने खुफिया सूचना के आधार पर गडीखल गांव के नर्सरी में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने विस्फोटक सामग्री ..

पाकिस्तान : बेलगाम फौज, बेबस सरकार

पाकिस्तान सरकार में फौज का दखल बढ़ता जा रहा है और इमरान खान बेबस हैं। फौज और इसके आला अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं, लेकिन उनके खिलाफ आरोपों की जांच करने की बजाए आवाज उठाने वालों को ही ठिकाने लगाया जा रहा हैपाकिस्तानी सेना ने बलूचिस्तान, सिंध से इतने लोगों को गायब कर चुकी है।पाकिस्तानी फौज ने पीओके, बलूचिस्तान और सिंध में अपने खिलाफ उठने वाली हर आवाज को दबाने का अभियान चला रखा है। यही वजह है कि अगवा की गई महिला अधिवक्ता इशरत द्वारा पुलिस के समक्ष दिए गए बयान को लोग सच नहीं मान रहे हैं। ..

कुटिल कांग्रेस : नेहरू-गांधी परिवार को चीन से प्रेम क्यों है ?

कुटिल कांग्रेस : नेहरू-गांधी परिवार को चीन से प्रेम क्यों है ?..

नेहरू-गांधी परिवार को चीन से प्रेम क्यों है ?

चीन के साथ कांग्रेस और नेहरू-गांधी परिवार का क्या रिश्ता है? 2007 में राहुल गांधी ने चीन के साथ कैसा समझौता किया था? इस परिवार में नेहरू से लेकर राहुल तक सभी की भूमिका संदिग्ध रही है। चीन के प्रति इस परिवार का प्रेम इतना अधिक है कि वह उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है ..

श्रीलंका में गोहत्या होगी प्रतिबंधित

श्रीलंका में गोहत्या पर प्रतिबंध लगने वाला है। पिछले महीने संसदीय चुनावों में दो-तिहाई बहुमत से जीतने वाली सत्तारूढ़ श्रीलंका पोडुजना पेरमुना ने पूरे द्वीपीय राष्ट्र में गायों की हत्या पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है ..

डल चुकी है ‘इस्लामी यूरोप’ की नींव!

प्रशांत बाजपेई गत दिनों यूरोपीय देश स्वीडन जल उठा। जलाने वाले वे मुसलमान थे, जिन्हें कुछ वर्ष पहले ही वहां शरण दी गई थी। इन मुसलमानों का एक गुट ‘इस्लामी यूरोप’ का सपना देखने लगा है और उसे पूरा करने के लिए वह सब करने लगा है, जो एक जिहाद के लिए जरूरी हैस्वीडन के एक शहर में आगजनी करते शरणार्थी मुसलमान।  मानव विकास सूचकांक में दुनिया के शीर्ष देशों में गिना जाने वाला स्वीडन ‘अल्लाहो अकबर’ के नारे लगाते दंगाइयों से आतंकित है। वे स्वीडिश लोगों और पुलिस पर  पत्थर बरसा रहे ..

पाकिस्तान: सेना के खिलाफ बोलने की सजा, अगवा कर महिला अधिवक्ता को चार दिनों तक प्रताड़ित किया गया

पाकिस्तान में यदि सेना के बारे में कुछ कहा तो गायब कर दिए जाओगे। बाद में उसकी लाश किसी सड़क या खेत में लावारिस पड़ी मिलती है। यदि कोई बच गया तो उसका हाल ऐसा होता है कि वह बोलने लायक नहीं रहता। कुछ ऐसा ही महिला अधिवक्ता इशरत नसरीन के साथ हुआ ..

आतंकियों के निशाने पर सिख-हिंदू

अफगानिस्तान में भी अब सिख और हिंदू सुरक्षित नहीं रहे। आतंकी उन्हें निशाना बना रहे हैं। अगवा कर उनका कन्वर्जन कर रहे हैं और उनकी बच्चियों का बलात मुसलमानों के साथ निकाह करा रहे हैं। पलायन करने वाले सिखों और हिंदुओं की संपत्ति पर भू-माफिया का कब्जा है। हाल ही में वहां के 11 सिखों ने भारत में शरण ली हैआतंकवादियों की प्रताड़ना से त्रस्त अफगानिस्तान के 11 सिख भारत आए हैं, जिनमें आतंकवादियों द्वारा अगवा किए जाने वाले निदान सिंह भी हैं।‘हिन्दुस्थान को मां बोलूं, बाप बोलूं...क्या बोलूं? हिन्दुस्थान में ..

हिंदू सभ्यता मिटा रहे कट्टरपंथी

पाकिस्तान में कट्टरपंथी मुसलमान चुन-चुन कर हिंदुओं की सभ्यता-संस्कृति को मिटाते जा रहे हैं। ल्यारी, जहां बड़ी संख्या में देवालय थे, वहां अब कुछ नहीं है। बीते कुछ वर्षों के दौरान अकेले कराची में ही 1,000 मंदिर नष्ट कर दिए गए। हाल ही में कराची के ल्यारी में करीब 100 साल पुराने हनुमान मंदिर को जमींदोज कर उसमें रखी सोने की मूर्तियां गायब कर दी  गईकराची के ल्यारी में आजादी के पहले बने मंदिर को एक हनुमान मंदिर को तोड़ दिया गयापाकिस्तान में रातोंरात एक प्राचीन हनुमान मंदिर को जमींदोज कर दिया गया। जिस ..

चीन अपने सैनिकों को अनुशासन और नियंत्रण में रखे

बीते 29-30 अगस्त को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सेना की घुसपैठ की कोशिश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि चीन अपने सैनिकों को अनुशासन और नियंत्रण में रखे। लंबे समय से भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के बीच बीते 3 महीने से सैन्य स्तर पर वार्ता का सिलसिला जारी है। बीते 29-30 अगस्त को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सेना की घुसपैठ की कोशिश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि चीन अपने सैनिकों को अनुशासन ..

कोरोना ने जगाई जनचेतना!

पूनम नेगी एक छोटे से अदृश्य विषाणु ने जिंदगी के प्रति लोगों का नजरिया पूरी तरह बदल दिया है। विपदा का यह दौर हर खासोआम को सावधानी व जागरूकता का अनूठा पाठ पढ़ा रहा है। प्रकृति से सामंजस्य बनाकर जीने की प्रेरणा दे रहा हैकोरोना की सीख है कि मनुष्य प्रकृति का सम्मान करे एक ओर जहां इन दिनों एक छोटे से विषाणु से फैले संक्रमण ने समूचे विश्व के चिकित्सा विज्ञानियों की नींद हराम कर रखी है; वहीं दूसरी ओर भविष्य की दुनिया को लेकर एक नई सोच इंसान के मन-मष्तिस्क में आकार लेने लगी है। वैश्विक आपदा के इस संकटकाल ..

छोटा ‘झुआंगुओ’ ही बना बड़ा चीन

 प्रो. कुसुमलता केडियातथ्य यह है कि ‘झुआंगुओ’ प्रशांत महासागर से सटा और पीली नदी की घाटियों में फैला छोटा-सा राज्य ही था। पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी सभी इलाके दूसरे महायुद्ध के बाद ‘झुआंगुओ’ से जोड़े गए और वही आज विस्तारवादी चीन का रूप ले चुका है1900 में चीन में हुए मुक्केबाज विद्रोह को दबाने की कोशिश करते अमेरिकी सैनिक। इस विद्रोह से पहले यूरोपीय देशों ने चीन को आपस में बांट लिया था। (फाइल चित्र)ची­न शब्द ‘मिसनॉमर’ (गलत या अनपयुक्त नाम) है। स्वयं वहां ..

आज इस्लाम छोड़ने वालों का दिन है...

#ApostasyDay ये हैशटैग आज दुनियाभर में तूफान मचाए हुए है. आज दुनिया में पहला ApostasyDay मनाया जा रहा है. इसका आह्वान इंटरनेशनल कोएलेशन आफ एक्स मुस्लिम आर्गेनाइजेशन ने 22 अगस्त को किया. महज दो दिन में दुनिया ने जो देखा, वो बिल्कुल नया अनुभव है..

"खिलाफ़त का ब्रांड एंबेसडर आमिर खान"

तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन की पत्नी का आमिर खान से मिलना एक विशेष संदेश का द्योतक है। आमिर खान तुर्की में पुनः हिजाब की मानसिकता खड़ी करने में ब्रांड एंबेसेडर के रूप में अर्दोआन का सहयोग कर रहा है। वह कट्टर इस्लामी खिलाफ़त स्थापित करने के मजहबी एजेंडे के अनुसार कार्य कर रहा है ..

नेपाल नहीं समझ पा रहा कि वह भविष्य का तिब्बत बन सकता है

डॉ अंशु जोशीनेपाल में कम्युनिस्ट शक्तियों के सत्ता ग्रहण करते ही भारत—नेपाल संबधों का काला अध्याय शुरू होता दिखाई पड़ने लगा। जहां एक ओर वामपंथी नेपाली सरकार ने कम्युनिस्ट चीन का खुल कर समर्थन और साथ देना शुरू किया वहीं भारत के साथ अपने सघन और सशक्त संबंधों की जड़ें खुद ही काटनी शुरू कर दीं। हालांकि इस सबमें नेपाल यह नहीं समझ पा रहा है कि वह भविष्य का तिब्बत बन सकता है।चीन, नेपाल और भारत के त्रिकोणीय संबंधों और इसके बीच भारत-नेपाल के बीच गहराते संकट पर चर्चाएं चल ही रही थीं कि नेपाल के प्रधान मंत्री ..

चीन के एजेंडे को आगे बढ़ने के लिए तत्पर ओली

संजीव कुमार अन्य दिनों की तरह 18 जुलाई की शाम थी। जितेंद्र कुमार सिंह अपने साथियों के साथ घास लेकर आ रहे थे। तब तक नेपाल आर्म्ड फ़ोर्स की गोलियां चलने लगीं। जितेंद्र के साथ 2 अन्य व्यक्तियों को भी गोली लगी। किशनगंज के टेढ़ागाछ प्रखंड के फतेहपुर गांव के समीप घटी इस घटना से अफरातफरी मच गई। गंभीर रूप से घायल जितेंद्र को इलाज के लिए टेढ़ागाछ स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। उनकी बिगड़ती स्थिति को देखते हुए पूर्णिया सदर अस्पताल भेजा गया। लेकिन जीवन और मौत से संघर्ष करते जितेंद्र अंततः यह लड़ाई ..

कितना मुश्किल है इस्लामिक देशों में चर्च-मंदिर बनना

अपने को प्रगतिशील और सेकुलर कहने वाले तुर्की के हागिया सोफिया चर्च म्यूजियम को मस्जिद में बदलने के फैसले से सारी दुनिया निराश और गुस्से में है। हागिया सोफिया चर्च म्युज़ियम को मस्ज़िद में तब्दील करने के तुर्की के इस्लामिक कट्टरपंथी राष्ट्रपति रजब-तैयब एर्दोगन की कार्रवाई की खुली भर्त्सना की जानी चाहिए। इस निंदनीय कार्य की भर्त्सना में किसी तरह की लाग लपेट की गुंजाइश नहीं बनती है।अपने को प्रगतिशील और सेकुलर कहने वाले तुर्की के हागिया सोफिया चर्च म्यूजियम को मस्जिद में बदलने के फैसले से सारी दुनिया ..

लोकतांत्रिक देशों के लिए खतरा है चीन

कर्नल (सेनि.) मूल भार्गव  चीन अपनी तानाशाही को सही सिद्ध करने के लिए आसपास के लोकतांत्रिक देशों को कल,बल और छल से अस्थिर करके अपने लोगों को बताना चाहता है कि लोकतंत्र विफल हो रहा हैजब से शी जिनपिंग ने अपनी आंतरिक राजनीतिक स्थिति  मजबूत की है, तब से चीन की विदेश नीति लगातार आक्रामक होती जा रही है। चाहे ताइवान हो, हांगकांग हो, आॅस्ट्रेलिया हो या भारत, आसपास के लोकतांत्रिक देशों के प्रति उसका रवैया बेहद आक्रामक और धौंस भरा होता जा रहा है। जहां भी लोकतांत्रिक प्रणाली है, चीन प्रयास कर रहा ..

सूरीनाम में क्यों खुश भारतवंशी, पर जुझते गुयाना में

सूरीनाम और गुयाना को लघु भारत कहा जाता है। इन्हें भारत के बाहर ‘भारत’ भी बोल सकते हैं। जहां सूरीनाम में भारतवंशी चंद्रिका प्रसाद संतोखी को देश राष्ट्रपति चुन लिया गया है, वहीं गुयाना में भारतवंशियों को उनके हकों से वंचित किया जा रहा है।सूरीनाम और गुयाना को लघु भारत कहा जाता है। इन्हें भारत के बाहर ‘भारत’ भी बोल सकते हैं। जहां सूरीनाम में भारतवंशी चंद्रिका प्रसाद संतोखी को देश राष्ट्रपति चुन लिया गया है, वहीं गुयाना में भारतवंशियों को उनके हकों से वंचित किया जा रहा है। ..

चीन को सबक जरूरी था

गलवान घाटी में मुंह की खाने के बाद चीन पीछे हट चुका है। भारतीय जवानों की बहादुरी और भारत की विदेश नीति के चलते आज चीन के साथ कोई खड़ा होने को तैयार नहीं है। विस्तारवादी चीन के लिए ऐसा सबक बेहद जरूरी था। ..

कुलगाम में सुरक्षाबलों ने मार गिराए जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकी, आतंकी ठिकाने से हथियार किए बरामद

जम्मू—कश्मीर स्थित कुलगाम में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाने से कई हथियार बरामद किये हैं।जम्मू—कश्मीर स्थित कुलगाम में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया है। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकी ठिकाने से कई हथियार बरामद किये हैं। समाचारों के मुताबिक सुरक्षाबलों को बीते गुरुवार देर रात जानकारी मिली थी कि कुलगाम के नागनाद चिम्मेर इलाके में कुछ आतंकी छिपे हुये हैं। इसके बाद सुरक्षाबलों ने शुक्रवार तड़के इलाके की घेराबंदी ..

हागिया सोफिया चर्च को मस्जिद में बदलने से मुसलमानों की छवि और खराब हुई

आर.एल फ्रांसिस तुर्की के राष्ट्रपति तय्यप एर्दोगन ने चर्च से मस्जिद फिर मस्जिद से म्यूजियम बना दी गयी ऐतिहासिक इमारत हाया सोफिया को फिर से मस्जिद बनाने की घोषणा की। हैरानी की बात है कि इस घटना के विरोध में इसकी निंदा में मुस्लिमों की तरफ़ से कोई आवाज़ सुनाई नहीं दी, जबकि समर्थन करती और खुशियां मनाती आवाज़े इंटरनेट पर गूंज रही हैं। हाया सोफिया 1453 से पहले चर्च था यह ऐतिहासिक रूप से प्रमाणित है। 8 जुलाई, 2020 को तुर्की के राष्ट्रपति तय्यप एर्दोगन ने चर्च से मस्जिद फिर मस्जिद से म्यूजियम बना दी ..

वसीम बारी के परिवार से मिले जम्मू—कश्मीर के उपराज्यपाल, परिवार को दी 20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने बांदीपोरा पहुंचकर भाजपा नेता वसीम बारी, उनके पिता-भाई की मौत पर दुख व्यक्त करते हुये परिवार से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मृतक भाजपा नेता बारी की पत्नी और बच्चों से भी मुलाकात की और परिवार को 20 लाख रुपये की सहायता राशि दी।गत दिनों जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू बांदीपोरा पहुंचे और भाजपा नेता वसीम बारी, उनके पिता-भाई की मौत पर दुख व्यक्त करते हुये परिवार से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मृतक भाजपा नेता बारी की पत्नी और बच्चों से भी ..

चीन के फंदे में नेपाल

 पंकज दासपाकिस्तान को पूरी तरह शिकंजे में लेने के बाद चीन अब नेपाल को अपने कर्ज के मायाजाल में फंसा रहा है। नेपाल भी आंखें मूंदकर बर्बादी के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। श्रीलंका के साथ चीन ने क्या किया, नेपाल उससे भी सबक नहीं ले रहा है। नेपाल में चीन की घुसपैठ हिमालयी देश के लिए तो घातक है ही, भारत के लिए भी गंभीर चिंता का विषय हैनेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिग के साथ।चीन इस समय पूरी दुनिया में अपनी साम्राज्यवाद और विस्तारवाद नीति के तहत सशक्त रूप से आगे बढ़ने के लिए ..

चीन की वैश्विक लामबंदी और भारत

एस. वर्माचीन की चालें अब दुनिया पहचान गई है। उसने अपनी लापरवाही या धूर्तता से वायरस फैलाकर अपने पड़ोसी देशों सहित विश्वभर के देशों को नाराज किया है। चीन का मुलम्मा उतर चुका है। भारत की सहभागिता वाले अनेक वैश्विक गठबंधन कोविड-19 के बाद चीन को अलग-थलग रखने की रणनीति पर जुटे हैं4 जून 2020 को आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। इस वार्ता में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण रणनीतिक और आर्थिक समझौते हुए थेआज चीन पूर्वी लद्दाख समेत इसके निकटवर्ती ..

रेशम का फंदा-2 : ‘चीन की बैसाखी छोड़, अपने कौशल को निखारना होगा हमें’

गत 3 जुलाई को पाञ्चजन्य की ‘रेशम का फंदा’ वेबिनार श्रृंखला की दूसरी कड़ी में भारत-चीन तनाव के बीच दोनों देशों के आर्थिक और औद्योगिक परिदृश्य पर  विस्तार से विमर्श हुआ। वेबिनार के दूसरे सत्र में पत्रकारों ने उनसे कई सवाल किए जिनके विशेषज्ञों ने खुलकर उत्तर दिए। यहां प्रस्तुत हैं उसी सत्र के संपादित अंशअमेरिका से लेकर यूरोप और भारत तक चीन ने अपना संजाल बिछाया हुआ है। भारत के संदर्भ उसकी काट क्या है? और दुनिया के संदर्भ में यह क्यों आवश्यक है?चीन करीब 70 देशों से व्यापारिक दरों पर व्यवहार ..

नेपाली प्रधानमंत्री का भारत के ऊपर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप समझ से परे

गोकुलेश पाण्डेय नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने भारत पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या भारत में नही अपितु नेपाल में है। निश्चित ही उनका यह कहना न केवल तथ्य से परे है बल्कि हास्यास्पद भी है।हाल ही में नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने भारत पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप लगाया है। ओली के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या भारत में नही अपितु नेपाल में है। भारत ने सांस्कृतिक अतिक्रमण करके अयोध्या उत्तर प्रदेश को राम ..

पाकिस्तान: ‘हराम के घर’ में रहने वालों के लिए इमरान सरकार का भ्रष्टाचारियों को बड़ा ऑफर

सकता है। इस फैसले के मुताबिक, देश के कालाबाजारियों को  दिसंबर के अंत तक अपना काला धन निर्माण क्षेत्र में लगा कर उसे सफेद करने का खुला ऑफर दिया गया है। यह वही इमरान खान हैं जो सत्ता में आने से पहले कालाबाजारियों को जेल में डालने की बात करते थे।पाकिस्तान की आर्थिक दशा किस हद तक खराब है, इसका अंदाजा इमरान खान सरकार के एक ताजा निर्णय से समझा जा सकता है। इस फैसले के मुताबिक, देश के कालाबाजारियों को  दिसंबर के अंत तक अपना काला धन निर्माण क्षेत्र में लगा कर उसे सफेद करने का खुला ऑफर ..

मानवाधिकार उल्ल्ंघन को लेकर नेपाल के लोगों ने किया इमरान खान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

 नेपाल की राजधानी काठमांडू में हिंदू सिविक सोसाइटी ने पाकिस्तानी दूतावास के बाहर सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान नेपाली, हिंदू नागरिकों ने पोस्टर लेकर पाकिस्तान और इमरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।नेपाल की राजधानी काठमांडू में सोमवार को हिंदू सिविक सोसाइटी ने पाकिस्तानी दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान नेपाली, हिंदू नागरिकों ने पोस्टर लेकर पाकिस्तान और इमरान सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पाकिस्तान में हिंदू भाइयों-बहनों के साथ गलत व्यवहार ..

चीन: अपने ही चक्रव्यूह में

डॉ. अजय खेमरियाचीन यह तो मानता है कि कुछ पड़ोसियों के साथ ही सही, उसका सीमा विवाद है। हालांकि सच्चाई इसके उलट है। लेकिन यह तय है कि चीन की विस्तारवादी नीति अब नहीं चलने वाली है, क्योंकि वैश्विक स्तर पर उसके रास्ते में भारत सबसे बड़ी बाधा है। भारत ने न केवल दुनिया में चीन के विरुद्ध अपनी स्वीकार्यता स्थापित की है, बल्कि चीन की सीमा पर तेजी से आधारभूत संरचना के साथ अपनी सैन्य क्षमता का भी विस्तार किया हैप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेह का दौरा कर सेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से बातचीत की और उनका ..

ढहती चीनी अर्थव्यवस्था

चीन ने अपने ऋणजाल के षड्यंत्र में जिन देशों को फंसाया था, अब वे उससे ऋण माफ करने या किस्त की अदायगी के लिए 10 साल का समय मांग रहे हैं। विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अब चीन को अपना पैसा वापस आसानी से नहीं मिलने वाला। इसका चीनी अर्थव्यवस्था पर दूरगामी असर पड़ना तया है बीजिंग स्थित ‘पीपुल्स बैंक आॅफ चाइना’ का मुख्यालय। विशेषज्ञ कह रहे हैं कि ऋण के डूबने की आशंका से इस बैंक के अधिकारी चिन्तित हैंइन दिनों चीन की अर्थव्यवस्था अपने ही ऋणजाल के षड्यंत्र में उलझ गई है। विकासशील देशों को ऋण के प्रलोभन ..

चीन की विस्तारवादी नीति और वामपंथ की चुप्पी

डॉ. रूपेश कुमार शुक्लभारत के वामपंथी दलों की प्रतिबद्धता भारत के साथ न होकर चीन के साथ है। यहाँ मामला सिर्फ ‘आत्मीयता’ तक सीमित नहीं है। चाहे डोकलाम विवाद हो या गलवान-पैंगोंग विवाद, एक निरंतर चुप्पी समूचे वामपंथी खेमे में दिखाई देती है।इस शीर्षक का चुनाव करते समय मन में यह दुविधा थी कि वामपंथ के पहले ‘भारतीय’ लिखा जाए या नहीं, क्योंकि यहाँ संदर्भ भारत की वामपंथी पार्टियों का है। प्रश्न यह है कि जैसे रूस में लेनिन-स्टालिन से लेकर पुतिन तक वामपंथ का अपना सोवियत संस्करण है, चीन ..

इमरान सरकार की खुली कलई, कट्टरपंथियों के दबाव में मंदिर निर्माण के लिए धन जुटाने से खड़े किए हाथ

इमरान खान अपने देश के अल्पसंख्यकों के अधिकारों के प्रति कितने सजग हैं, इसकी कलई पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में खुल गई। इस्लामाबाद में कृष्ण मंदिर के निर्माण को लेकर जारी विवादों पर चर्चा के दौरान मजहबी मामलों के मंत्री नूरुल हक कादरी ने इसके लिए पैसे जुटाने से हाथ खड़े कर दिए।इमरान खान अपने देश के अल्पसंख्यकों के अधिकारों के प्रति कितने सजग हैं, इसकी कलई पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में खुल गई। इस्लामाबाद में कृष्ण मंदिर के निर्माण को लेकर जारी विवादों पर चर्चा के दौरान मजहबी मामलों के मंत्री नूरुल हक ..

पाकिस्तान में कृष्ण मंदिर निर्माण के समर्थन में प्रदर्शन

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के सेक्टर एच-9 में प्रस्तावित कृष्ण मंदिर के निर्माण के समर्थन में आवाजें उठने लगी हैं। मंदिर निर्माण के समर्थन में इस्लमाबाद प्रेस क्लब के सामने  इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया गया।पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के सेक्टर एच-9 में प्रस्तावित कृष्ण मंदिर के निर्माण के समर्थन में आवाजें उठने लगी हैं। मंदिर निर्माण के समर्थन में इस्लमाबाद प्रेस क्लब के सामने  इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया गया। वे अपने हाथों में ‘मंदिर बनाओ’ लिखे बैनरलिए हुए थे। कई लोगों ..

पाकिस्तान— ‘मंदिर बना तो शव कुत्तों के आगे डाल देंगे’

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में प्रस्तावित कृष्ण मंदिर सह समुदायिक भवन को लेकर मीडिया और मजहबी कट्टरपंथियों का यह गठजोड़ एक बार फिर हिंदुओं के विरूद्ध खड़ा नजर आ रहा है। मंदिर निर्माण रोकने के लिए इस समय इनका जबर्दस्त दबाव है।पाकिस्तान के कट्टरपंथियों और वहां की मीडिया का हिंदुओं के प्रति रवैया एक जैसा है। दोनों इस कौम को अहमियत नहीं देते। उन्हें लगता है कि हिंदुओं को महत्व देने से उनका ‘दीन-इमान’ खतरे में पड़ जाएगा, इसलिए जितना संभव हो इन्हें दबाया जाए। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद ..

बांदीपोरा में आतंकियों ने की भाजपा नेता वसीम बारी की हत्या, पिता और भाई को भी मार डाला

जम्मू-कश्मीर स्थित बांदीपोरा में आतंकियों ने बुधवार रात भाजपा नेता वसीम बारी की गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकियों ने भाजपा के जिला प्रधान वसीम बारी, उनके पिता और भाई पर अंधाधुंध फायरिंग की, जिसमें तीनों की मौत हो गई।जम्मू-कश्मीर स्थित बांदीपोरा में आतंकियों ने बुधवार रात भाजपा नेता वसीम बारी की गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकियों ने भाजपा के जिला प्रधान वसीम बारी, उनके पिता और भाई पर अंधाधुंध फायरिंग की, जिसमें तीनों की मौत हो गई। गौरतलब है कि वसीम बारी बांदीपोरा में भाजपा के जिला प्रधान थे।समाचारों के ..

‘अब झुकना नहीं प्रतिकार करना है’

 रॉबर्ट ओ’ब्रायनवुहान वायरस संक्रमण और चीन की हमेशा से देखने में आ रहीं चालबाजियों को अमेरिका ने न सिर्फ पहचाना है बल्कि कड़ा कदम उठाया है। अमेरिका ने अपने यहां चीन की कंपनियों और उसके लिए झूठा ‘प्रचार’ कर रहे लोगों या संगठनों के पर कतरे राबर्ट ओ’ब्रायनआज संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे मित्र देशों के सामने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का उभरता कद और चुनौती गंभीर खतरा बन रहा है, लिहाजा इसका समाधान निकालना जरूरी है। राष्ट्रपति ट्रम्प के नेतृत्व में अमेरिका अंतत: चीनी कम्युनिस्ट ..

न चीन बदला, न चीनी मीडिया

नम्रता हसीजा चीन भारत के साथ प्रत्यक्ष लड़ाई नहीं चाहता, क्योंकि उसके लिए भारत एक बड़ा बाजार है, जिसे वह कतई खोना नहीं चाहता। इसलिए वह सीमा विवाद को तूल देकर भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने का प्रयास कर रहा है। इसमें सरकारी नियंत्रण वाला आधिकारिक मीडिया उसका साथ दे रहा है। दोनों का रवैया वैसा ही है, जैसा डोकलाम विवाद के समय थावास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के सैनिक डटे हुए हैं।भारत और चीन के बीच 3800 किलोमीटर से अधिक लंबी सीमा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) कही जाती है। हालांकि दोनों देश एक-दूसरे ..

तिब्बत से गुजरेगी शांति की राह

पाञ्चजन्य ब्यूरोभारत की सीमा ऐतिहासिक रूप से तिब्बत से लगती है। 50 के दशक में तिब्बत पर चीन के कब्जे के बाद से भारत-चीन संबंध लगातार बिगड़ते रहे हैं। चीन की चाल को पहचानना आसान नहीं है। लेकिन तिब्बत के निर्वासित लोगों के मन के यह आस सदा से बनी हुई है कि समस्या सुलझेगी और वे फिर से अपनी धरती पर लौटेंगे। इस सबमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है। तिब्बत को गंभीरता से लेते हुए हिमालयी क्षेत्र में शांति के प्रयास करने होंगे    तिब्बत का पोटाला पैलेस, दलाई लामा का अधिकृत स्थान    ..

पीओजेके में चीन-पाकिस्तान के खिलाफ स्थानीय नागरिकों का फूटा गुस्सा, बांध के अवैध निर्माण के खिलाफ किया प्रदर्शन

पांचजन्य ब्यूरो पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू-कश्मीर (पीओजेके) के मुजफ्फराबाद में स्थानीय नागरिकों ने चीन और पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। नीलम और झेलम नदी पर गैरकानूनी ढंग से बन रहे हाइड्रोपावर प्लांट के खिलाफ स्थानीय नागरिकों ने रैली निकालकर विरोध जताया। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे नागरिकों ने पाकिस्तान और चीन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।पाकिस्तान अधिक्रांत जम्मू-कश्मीर (पीओजेके) के मुजफ्फराबाद में स्थानीय नागरिकों ने चीन और पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। नीलम ..

भारत—चीन विवाद— तिलमिलाई कांग्रेस का वेबुनियादी राग

आशीष राय भारत—चीन विवाद के वर्तमान परिदृश्य में कांग्रेस द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को निशाना बनाना उसकी घ्रणित मानसिकता को दिखाता है। हकीकत में देखें तो संघ का समविचारी संगठन—स्वदेशी जागरण मंच शुरू से ही स्वदेशी सामानों के प्रयोग हेतु जनमानस तैयार करता रहा है और एक बार फिर चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए अलख जगा रखी है। ऐसे में संघ या उसके विचार पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करके कांग्रेस पार्टी एक बार फिर खुद को कठघरे में खड़ा कर रही हैगलवान घाटी में चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के ..

गलवान में दबी चीन की गर्दन

पाञ्चजन्य ब्यूरो चीन ‘वन रोड, वन बेल्ट’ परियोजना के जरिए प्राचीन रेशम मार्ग, जिससे एशिया, यूरोप और अफ्रीका आपस में जुड़े हुए थे, को फिर से तैयार कर रहा है। उसका कहना है कि इससे इस क्षेत्र में प्रगति होगी, लेकिन सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि इसके पीछे चीन की विस्तारवादी नीति छिपी है। इसलिए यह रेशम मार्ग चीन विरोधी देशों के लिए फंदा से कम नहीं है। कैसे यह फंदा है, इसके जरिए चीन छोटे देशों को किस तरह अपने जाल में फंसा सकता है, वर्तमान में भारत और चीन के बीच तनाव क्यों है, दक्षिण चीन सागर ..

म्यांमार ने कहा आतंकियों की मदद कर चीन, दुनिया से मांगी मदद

म्यांमार आर्मी चीफ ने तल्ख लहजे में चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि वह यहां के आतंकी समूहों को हथियार न दे। जनरल ने इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सहयोग की भी मांग की..

तिब्बत की निर्वासित सरकार ने कहा चीन कर रहा अत्याचार, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का विशेष सत्र बुलाने की मांग की

चीन पर तिब्बत में “सांस्कृतिक नरसंहार” का आरोप लगाते हुए केंद्रीय तिब्बत प्रशासन ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) से अनुरोध किया कि वह चीन द्वारा तिब्बत और उसके तहत आने वाले अन्य क्षेत्रों में किये जा रहे “मानवाधिकार उल्लंघनों” पर एक विशेष सत्र बुलाए..

वामपंथ : ‘बीएलएम’ की बैसाखी और भारत के वामपंथी

प्रशांत पोलमुसलमानों की अमेरिका के अश्वेतों से तुलना हो ही नहीं सकती। अमेरिका में अश्वेतों ने गुलामी का जीवन जिया है। भारत में मुस्लिम आक्रांता के रूप में आए, हिंदुओं को गुलाम बनाया, उनको बर्बरतापूर्वक माराअमेरिका में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के तहत आगजनी करते उपद्रवी तत्व  (फाइल चित्र)आज से करीब एक महीने पहले, अर्थात 25 मई को अमेरिका के मिनीसोटा प्रांत के मिनियापोलिस शहर में एक अमेरिका के मिनीसोटा प्रांत के मिनियापोलिस शहरद्वारा गर्दन दबाने से मौत हुई। भरी सड़क पर, दिनदहाड़े हुई ..

पाकिस्तान पंजाब में फैलाना चाह रहा था कोरोना, मंसूबा हुआ नाकाम

करतारपुर गलियारा खोलने के बहाने पंजाब में कोरोना फैलाने का पाकिस्तानी मंसूबा भारत ने किया निरस्त, दरअसल पाकिस्तान महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के बहाने करतारपुर ​गलियारा खोलना चाह था जिसे विदेश मंत्रालय ने ठुकरा दिया है ..

भारत की उत्तरी सीमा

भारत की उत्तरी सीमा ..

मीडिया को हथियार बनाकर भारत को डराना चाहता है चीन

चीन भारत के साथ प्रत्‍यक्ष लड़ाई नहीं चाहता। उसके भारत एक बड़ा बाजार है, जिसे वह कतई खोना नहीं चाहता। इसलिए वह सीमा विवाद को तूल देकर भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने का प्रयास कर रहा है और आधिकारिक मीडिया में लगातार प्रोपेगैंडा खबरें छाप रहा है ..

भारतीय सैनिकों से हुई झड़प में मारे गए चीन के सैनिकों के परिवारों ने मांगा सम्मान

और यह सम्मान चीन की सरकार अपने मारे गए सैनिकों को देने को तैयार नहीं है। चीन के लोगों में इस बात का गुस्सा दिखने लगा है। मारे गए सैनिकों के परिजन मांग रहे हैं सम्मान और चीन का कहना है अभी ये जरूरी नहीं हैपूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में 15 जून की रात हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान बलिदान हुए तो चीन के 43 सैनिक मारे गए। यह संख्या और भी ज्यादा हो सकती है। भारत का यदि एक भी सैनिक बलिदान होता है तो पूरे देश की आंखें नम होती हैं। भारत के सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान के बाद सरकार भी उन्हें पूरा सम्मान देती ..

बलूचिस्तान में फौजी जुल्म के खिलाफ उतरीं महिलाएं

बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में एक बड़ी रैली निकाली गई जिसकी अगुवाई महिलाओं ने की। इसमें हर उम्र के हजारों लोग शामिल हुए और इमरान सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगे। दरअसल, बलूचिस्तान में बढ़ते फौजी जुल्म के साथ-साथ लोगों का सब्र भी टूटता जा रहा है ..

पाकिस्तान में फिर भड़का सिंधुदेश का शोला

सिंधुदेश की मांग को पाकिस्तान छोड़कर भारत सहित दुनिया के विभिन्न हिस्से में बसे सिंधियां का भी भरपूर समर्थन प्राप्त है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत की अपनी विशिष्ट संस्कृति और सूफीवाद के लिए वैश्विक स्तर पर अलग पहचान है।पाकिस्तान में ‘सिंधुदेश’ का लावा फिर शोला बनकर धधक उठा है। इसके चलते अलगाववादियों एवं सेना के बीच सीधा संघर्ष शुरू हो गया है। इमरान खान सरकार से कोरोना संक्रमण और इससे उपजी बदहाली नहीं संभल पा रही। बीस करोड़ की आबादी वाले इस छोटे से देश में संक्रमितों की संख्या दो लाख ..

पाकिस्तान: सिख नाबालिग लड़की का मजहबियों ने किया अपहरण, दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंध समिति ने इमरान खान को याद दिलाया वादा

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में जकोबाबाद में वजीर हुसैन नामक एक युवक ने अपने साथियों के साथ मिलकर सिख लड़की का पहले अपहरण किया गया और फिर जबरन कन्वर्जन कराकर उससे निकाह कर लिया अल्पसंख्यकों के अधिकार और उनकी सुरक्षा को लेकर लंबी-लंबी हांकने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अपने ही देश के हिंदू, सिखों, ईसाइयों की फिक्र नहीं। उन्हें तरह-तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है। यहां तक कि रोजाना मजहबी गुंडे कन्वर्जन की नियत से अल्पसंख्यकों की बहु-बेटियां दिन दहाड़े उठा ले जा रहे हैं। ..

दुनिया में योग का परचम

आज पूरी दुनिया में योग की ख्याति भारत की ज्ञान परंपरा के प्रतिनिधि के रूप में है। तन और मन को स्वस्थ रखने की चाहत में लोग योग की तरफ न केवल आकर्षित हो रहे हैं, बल्कि इससे लाभान्वित भी हो रहे हैं। अमेरिका, यूरोप ही नहीं, तमाम मुस्लिम देशों में भी योग को खुले दिल से अपनाया जा रहा हैएरियल योग’ व्यायाम की एक हाइब्रिड शैली है, जिसे जोसेफ पिलेट ने विकसित किया था। जिस तरह हिंदुत्व का केंद्रीय भाव मनुष्य ही नहीं, बल्कि संपूर्ण प्राणी जगत का कल्याण है, प्रकृति के एक-एक अंग के अस्तित्व का सम्मान ..

इस दर्द की दवा क्या है!

आज चीन भारत ही नहीं, अपने अन्य पड़ोसी देशों के लिए एक ‘दर्द’ बन गया है। इस दर्द का इलाज जल्दी होना चाहिए, अन्यथा यह और अंगों को भी संक्रमित कर सकता है। विस्तारवादी चीन को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए चीन के विरोध में प्रदर्शन करते हांगकांग के निवासी (फाइल चित्र)चीन यदि लोकतांत्रिक देश होता तो आज तिब्बत की यह दशा न होती। भारत के साथ गढ़े गए सीमा विवाद न होते। ‘पंचशील’ समझौते का सम्मान होता। जिस तरह चीन अपनी भौगोलिक विस्तारवादी नीति के चलते भारत समेत अपने पड़ोसी देशों और हड़पने ..

चीन को महंगा पड़ा टकराव

पाञ्चजन्य ब्यूरोचीन बार-बार भारत को उकसा रहा है। पहले डोकलाम और अब गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और नाकु-ला में घुसपैठ की कोशिश और भारतीय सैनिकों पर अंधरे में धोखे से घातक हमला। एलएसी पर चीन के भारत से कई गुना अधिक सैनिक थे, इसके बावजूद उन्हें मुंह की खानी पड़ी। भारत के जहां 20 सैनिक बलिदान हुए, वहीं चीन के 45 सैनिक मारे गए। दरअसल, हिमाकत चीन की आदत बन गई है, इसलिए अब उसे सबक सिखाना जरूरी हो गया है। उसे मालूम होना चाहिए कि यह 1962 का भारत नहीं हैगलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच ..

चीन का विरोध चरम पर

उमेश्वर कुमारकोरोना संक्रमण फैलाने को लेकर चीन के प्रति गुस्सा तो पहले से ही था। अब लद्दाख सीमा पर उसने जो हरकत की है, उसके कारण जनभावनाएं उबाल पर हैं। आम उपभोक्ता से लेकर कारोबारी और सरकार ने भी चीनी सामान के बहिष्कार का फैसला कर लिया हैकोलकाता में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग को लेकर प्रदर्शन करते लोग दुनियाभर में चौतरफा घिरने के बाद चीन अपनी बौखलाहट भारत के समक्ष दिखा रहा है। उसने न केवल वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का उल्लंघन किया, बल्कि धोखे से भारतीय सैनिकों पर हमला किया, जिससे हमारे ..

चीन में जारी है सत्ता संघर्ष

ऐसा माना जा रहा है कि गलवान के संघर्ष के पीछे चीन का अंदरूनी सत्ता संघर्ष है। प्रधानमंत्री ली केकियांग और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आर्थिक नीतियों को लेकर काफी मतभेद हैं। इससे जनता का ध्यान हटाने के लिए गलवान विवाद शुरू किया गया हैचीन में सत्ता के दो बड़े चेहरे (बाएं से) राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली केकियांगगलवान घाटी में चीनी सेना की उकसावापूर्ण कार्रवाई से चीन के मोहल्लों की छोटी दुकानों का सीधा संबंध हो सकता है? ऊपरी तौर पर भले ही यह बात अटपटी लगे, लेकिन चीनी सेना की खूनी कार्रवाई ..

अंदर से खोखला है चीन

 डॉ. गुलरेज शेखबाहर से चीन भले ही चीन मजबूत और ताकतवर दिखता हो, लेकिन हकीकत में वह अंदर से खोखला है। चीन ने अपने यहां ऐसा तंत्र विकसित कर लिया है, जिसके चलते उसकी आंतरिक कमजोरियां या अन्य सूचनाएं बाहर नहीं आ पातीं। अगर उसकी कमजोरी पर एक जोरदार प्रहार हो जाए तो चीन बिखर जाएगाचीन की दीवार से सटे इनर मंगोलिया, निंगजिया सहित अन्य इलाके पिछड़े हुए हैं। यही चीन की कमजोरी भी हैं।दूर से प्रतीत होता है कि चीन एक विशालकाय आग उगलता ड्रैगन है, पर यदि ध्यान से देखा जाए तो इस ड्रैगन का पेट कच्चा है और सही ..

चीन की आंतरिक चुनौती

संतोष कुमार वर्माइन दिनों चीन अपने अंदर की चुनौतियों से ही परेशान है। तमाम बंदिशों के बावजूद बहुत सारे लोग सरकार की नीतियों की आलोचना करने लगे हैं। सवाल यह भी है कि क्या इन सबसे ध्यान हटाने के लिए ही चीन अपने पड़ोसियों से बैर मोल ले रहा है रोजगार के लिए प्रदर्शन करते चीन के युवा (फाइल चित्र) एक छद्म समाजवादी गणराज्य के रूप में 1949 में अस्तित्व में आने वाला पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना हमेशा से ही अपने सर्वोच्चतावादी और विस्तारवादी स्वप्नों को पूर्ण करने के लिए जिन उपायों का सहारा लेता आया है उन्हें ..

चीन से कई मोर्चों पर लड़ी जाएगी लड़ाई

हर चीज की एक कीमत होती है। भारत की सीमा पर चीन ने जो हरकत की है, उसकी भी एक कीमत है और भारत जो कदम उठाएगा, उसकी भी एक कीमत होगी। लेकिन विस्तारवादी महत्वाकांक्षाओं से प्रेरित होकर लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की इस हरकत के बाद भारत के पास जवाब देने के अलावा कोई रास्ता नहीं। वस्तुत: चीन के साथ एक लंबी लड़ाई की पृष्ठभूमि तैयार हो चुकी है, जो कई मोर्चों पर एक साथ लड़ी जाएगीगलवान घाटी का वह इलाका जहां हाल में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारत पर घात किया था (उपग्रह चित्र)15/16 जून  की रात को गलवान घाटी में ..

पाकिस्तानः पानी के लिए पिता-पुत्री को मजहबी गुंडों ने किया लहूलुहान, नाबालिग बच्ची अस्पताल में बेहोश

गत दिनों सिंध के थारपारकर में एक हिंदू और उसकी नाबालिग बच्ची की पानी लेने के दौरान जिहादियों ने इतनी बुरी तरह पिटाई कर दी कि दोनों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। पिटाई से घायल बासंत मेघवाड़ की नाबालिग पुत्री कई घटे तक बेहोश रही।पाकिस्तान के सिंध में गर्मी के साथ जल संकट बढ़ते ही हिंदुओं की मुसीबतों में बढ़ोतरी हो जाती है। वे साल भर अपहरण और कन्वर्जन से परेशान रहते हैं। गर्मी आने पर सार्वजनिक स्थलों से पानी लेने से रोकने के लिए उन्हें मारा-पीटा जाता है। गत दिनों सिंध के थारपारकर में एक हिंदू और उसकी ..

आम खाने से क्यों डर रहे पाकिस्तानी !

पाकिस्तान के लोग आम खाने से डर रहे हैं। उन्हें लगता है कि आम खरीदने फल मंडी गए तो कोरोना दबोच लेगा। इस भय के कारण पाकिस्तान के अधिकांश फल मंडियों से ग्राहक गायब हैं।पाकिस्तान के लोग आम खाने से डर रहे हैं। उन्हें लगता है कि आम खरीदने फल मंडी गए तो कोरोना दबोच लेगा। इस भय के कारण पाकिस्तान के अधिकांश फल मंडियों से ग्राहक गायब हैं। परिणामस्वरूप आम उत्पादन में विश्व में छठे नंबर पर रहने वाले इस देश के व्यापारियों एवं उत्पादकों के सामने आम कौड़ियों के भाव बेचने या सड़कों पर फेंकने के अलावा कोई रास्ता नहीं ..

जम्मू—कश्मीर में आतंक की कमर तोड़ रहे सुरक्षाबल, 6 महीने में 4 आतंकी संगठनों के सरगना समेत 106 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने इस साल अभी तक 4 आतंकी संगठनों के सरगना समेत 106 आतंकियों को मार गिराया है। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने पिछले दिनों एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही थी।जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने इस साल अभी तक 4 आतंकी संगठनों के सरगना समेत 106 आतंकियों को मार गिराया है। कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने पिछले दिनों एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं सुरक्षाबलों को बधाई देता हूं क्योंकि यह इतिहास में पहली बार है कि आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, ..

चीन से तनाव के बीच राजनाथ का रूस दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है

रूस रवाना हुए रक्षामंत्री राजनाथ का यह दौरा अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। खासकर ऐसे में जब गलवान घाटी में भरत-चीन के बीच हिंसक टकराव को एक हफ्ता ही हुआ है, जिसमें भारत ने 20 सैनिकों को खोया है और चीन के भी कथित 100 से अधिक सैनिक मारे गए हैं।..

गलत हाथों में खेलता नेपाल, सीमावर्ती इलाकों में एफएम के जरिए भारत विरोधी प्रचार

उत्तराखंड से लगी नेपाल सीमा पर नेपाल की ओर से भारत विरोधी गतिविधियों में तेज़ी आयी है।चीन समर्थक नेपाली लॉबी ने अब एफएम रेडियो का सहारा लेकर भारत विरोधी प्रचार शुरू कर दिया है।उत्तराखंड से लगी नेपाल सीमा पर नेपाल की ओर से भारत विरोधी गतिविधियों में तेज़ी आयी है।चीन समर्थक नेपाली लॉबी ने अब एफएम रेडियो का सहारा लेकर भारत विरोधी प्रचार शुरू कर दिया है। नेपाली जनपद दार्चुला से आगे घटिबगड़ में सीमांत क्षेत्र में बन रही सड़क के निर्माण में नेपाली सैनिक वर्दी में चीनी मूल के लोग काम करते देखे गए हैं, जिसके ..

भारत अकेला देश है, जो चीन को तिब्बत के कारण पानी पिला-पिला कर मार सकता है

डॉ. शैलेन्द्र कुमारअनेक जानकारों का मानना है कि चीन को यदि कोई परास्त कर सकता है, तो वह भारत है और अब हम अपने बीस सैनिकों के बलिदान के बाद चीन को परास्त करना अपना पुनीत कर्तव्य भी समझते हैं। इसलिए जैसा कि प्रसिद्ध कवि चंदवरदाई ने पृथ्वीराज चौहान से कहा था, ‘मत चूको चौहान’, उसी प्रकार कहा जा सकता है कि ‘मत चूको भारत।’पिछले दो महीनों से हम चीन के साथ लद्दाख की गलवन घाटी में उलझे हुए हैं। पर जब तक बात केवल उलझने तक ही सीमित थी, तब तक तो सह्य थी। लेकिन बीते सप्ताह ..

गालवान के संघर्ष के पीछे चीन का अंदरूनी सत्ता संघर्ष

चीन में बेरोजगारी दर बढ़ कर बीस प्रतिशत को पार कर गई है। इससे देश में अफरातफरी का माहौल है। चीन में करीब एक अरब चालीस करोड़ कार्यबल है। लेकिन इनमें से ज्यादातर हिस्सा सूक्ष्म,छोटे और मझोले उद्योगों या कारोबार में काम करते हैं। इनमें से करीब साठ करोड़ लोगों की कमाई राष्ट्रीय औसत से भी कम है..

पाकिस्तान: मजहबी गुंडों के दवाब में खुदकुशी कर रहे हिन्दू नवयुवक-युवतियां

पाकिस्तान स्थित सिंध प्रांत में आए दिन हिन्दू नवयुवक और युवतियों के शव फंदे से लटकते पाए जाते हैं। लेकिन पाकिस्तान का हिंदू समाज इन मौतों को खुदकुशी नहीं मानता। वह इसके पीछे मानता है कि मजहबी गुंडे उनकी संपत्तियों को हड़पने के लिए इतना दवाब बना देते हैं कि उनके सामने खुद को समाप्त करने के अलावा कोई चारा नहीं बचता। इस वजह से अक्सर शवों पर पिटाई के गहरे जख्म मिलते हैं।बॉलीवुड के प्रतिभाशाली अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की गुत्थी अनसुलझी है। अभी लगातार कयासों का दौर चल रहा है। आत्महत्या के ..

लताड़ के बाद पाकिस्तान ने रिहा किए भारतीय उच्चायोग के कर्मचारी

दिल्ली में पाकिस्तान के कार्यकारी उच्चायुक्त सैयद हैदर अली शाह को विदेश मंत्रालय में बुलाकर फटकार लगाने पर आखिकर इस्लामाबाद की सड़कों से गायब भारतीय उच्चायोग के दो कर्मियों को करीब बाहर घंटे बाद छोड़ दिया गया।दिल्ली में पाकिस्तान के कार्यकारी उच्चायुक्त सैयद हैदर अली शाह को विदेश मंत्रालय में बुलाकर फटकार लगाने पर आखिकर इस्लामाबाद की सड़कों से गायब भारतीय उच्चायोग के दो कर्मियों को करीब बाहर घंटे बाद छोड़ दिया गया। चूंकि पाकिस्तान के नस-नस में साजिश रची है, इसलिए इस ताजे मामले में भी वह अपनी हरकतों से ..

हिन्दू व्यापारी का शव श्मशान ले गए तो मजहबी कटृटरपंथियों ने की मारपीट,अर्थी को भी फेंका

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के दादू शहर में भी एक ऐसी घटना सामने आई है। शहर के प्रतिष्ठित व्यापारी के शव के साथ श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के समय न केवल बुरी तरह परेशान किया गया बल्कि वहां मोैजूद लोगों के साथ मारपीट भी की गई।पाकिस्तान में हिंदुओं का अब अंतिम संस्कार भी मुश्किल है। जिहादी इसमें भी अड़ंगा लगाने लगे हैं। श्मशान घाटों पर अवैध कब्जे के साथ शवों का अंतिम संस्कार करने वालों से मारपीट भी शुरू हो गई है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के दादू शहर में भी एक ऐसी घटना सामने आई है। शहर के प्रतिष्ठित व्यापारी ..