पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद 520 हिन्दुओं ने की घाटी में वापसी, राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने साझा किए आंकड़े

WebdeskAug 12, 2021, 12:05 PM IST

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद 520 हिन्दुओं ने की घाटी में वापसी, राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने साझा किए आंकड़े


कश्मीरी हिंदुओं की घाटी में वापसी के प्रयास लगातार जारी हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से कुल 520 कश्मीरी हिंदुओं की घर वापसी हो चुकी है।



अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद कश्मीर में विस्थापित हिंदुओं की वापसी एक बड़ी चुनौती है। लेकिन केंद्र सरकार का दावा है कि कश्मीरी हिंदुओं की घाटी में वापसी के प्रयास लगातार जारी हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद से कुल 520 कश्मीरी हिंदुओं की घर वापसी हो चुकी है। इनको प्राइममिनिस्टर डेवलपमेंट पैकेज के तहत नौकरी देकर घाटी में बसाया गया है। बुधवार को शिवसेना के राज्यसभा सांसद अनिल देसाई के सवाल के जवाब मे राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने ये आंकड़े साझा किये हैं।

एक अन्य सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय ने कहा कि आतंकवाद के चलते विस्थापित हुए कश्मीरी हिंदुओं की प्रॉपर्टी पर कब्जा वापसी के प्रयास भी जारी हैं। जम्मू—कश्मीर सरकार द्वारा दिये गये आंकड़ों के मुताबिक अब तक 9 संपत्ति को उनके वास्तविक मालिक यानी विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं को लौटाई जा चुकी है।


गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 और 35 ए के हटने के बाद जम्मू कश्मीर में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। देश का कोई भी व्यक्ति अब यहां संपत्ति खरीद सकता है। गत मंगलवार को लोकसभा में डीएमके सांसद रामलिंगम द्वारा पूछे गये एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय के मुताबिक अब तक 2 लोगों ने जम्मू—कश्मीर में प्रॉपर्टी खरीदी है, जो कि अन्य राज्य के स्थाय़ी निवासी हैं। यह एक छोटी मगर महत्वपूर्ण शुरुआत है।  

Follow Us on Telegram

Comments

Also read: ऐसी दीवाली! कैसी दीवाली!! ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: हिन्दू होने पर शर्मिंदा स्वरा भास्कर, पर तब क्यों हो जाती हैं खामोश ? ..

श्री सौभाग्य का मंगलपर्व
तो क्या ताइवान को निगल जाएगा चीन! ड्रैगन ने एक बार फिर किए तेवर तीखे

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध

खुले में नमाज के खिलाफ गुरुग्राम में लोग सड़कों पर उतरने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को बड़ी संख्‍या में हिंदुओं ने खुले में नमाज का विरोध किया।     गुरुग्राम में खुले में नमाज के खिलाफ लोग लामबंद होने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को सेक्‍टर-12 में भी खुले में नमाज के खिलाफ बड़ी संख्‍या में लोग उतरे। स्‍थानीय लोगों के साथ विश्‍व हिंदू परिषद, बजरंग दल सहित अन्‍य संगठन भी आ गए। स्‍थानीय लोगों और हिंदू संगठनों का कहना है क ...

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध