पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

दो दिन में दूसरी बार आकाश एनजी मिसाइल का सफल परीक्षण

WebdeskJul 23, 2021, 04:52 PM IST

दो दिन में दूसरी बार आकाश एनजी मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने शुक्रवार को दूसरी बार स्‍वदेश में विकसित नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का परीक्षण किया। सतह से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण सफल रहा। दो दिन में 30 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का यह दूसरा परीक्षण है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों ने एक बयान में कहा, "नई पीढ़ी की आकाश (आकाश-एनजी) मिसाइल का आज 11:45 बजे ओडिशा के तट पर चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। इसने उच्‍च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्‍य को सफलतापूर्ववक मार गिराया। बहुद्देशीय रडार, कमांड, कंट्रोल और संचार प्रणाली और लांचर आदि सभी प्रकार की हथियार प्रणाली से लैस मिसाइल का परीक्षण जमीनी मंच से किया गया। परीक्षण के दौरान मिसाइल की उड़ान से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर सभी हथियार प्रणाली के सफल, बिना किसी गड़बड़ी के काम करने की पुष्टि हुई है। इस मिसाइल का प्रयोग भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमले से निपटने में किया जाएगा। उत्पादन एजेंसियों, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (बीईएल) और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने भी परीक्षण में भाग लिया।

हैदराबाद स्थित रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर इस मिसाइल प्रणाली को विकसित किया है। 560 सेंटीमीटर लंबी तथा 35 सेंटीमीटर चौड़ी यह मिसाइल 60 किलो विस्फोटक ढोने की ताकत रखती है। आकाश मिसाइल पूरी तरह से गतिशील है और वाहनों के चलते काफिले की रक्षा करने में सक्षम है। यह अत्याधुनिक साजो सामान से लैस है। आज इसके परीक्ष के मौके पर डीआरडीओ तथा अंतरिम परीक्षण परिषद (आईटीआर) के वरिष्ठ अधिकारियों और वैज्ञानिकों का दल मौजूद था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, बीडीएल, बीईएल, भारतीय वायु सेना और उद्योग जगत को बधाई दी है। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी ने सफल परीक्षण के लिए टीम को बधाई दी।

Follow Us on Telegram

Comments
user profile image
Anonymous
on Jul 23 2021 20:32:06

नया भारत

Also read:पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ, दुनिया की बड़ी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों में एक और ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:एडमिरल आर. हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख, संभाली देश की समुद्री कमान ..

संयुक्त  किसान मोर्चा में फूट, आंदोलन वापसी पर फैसला कल
बंगाल में अब पानी के साथ चावल में भी है आर्सेनिक की प्रचुर मात्रा

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी

 मिशेल ने गुरुवार से नहीं खाया है खाना, शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से दिया था ग्लूकोज  तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में कथित बिचौलिया रहे क्रिश्चियन मिशेल ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उसने गुरुवार से खाना नहीं खाया है। जेल प्रशासन का कहना है कि क्रिश्चियन मिशेल के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से ग्लूकोज दिया था। फिलहाल अभी हालत स्थिर है।  जानकारी के अनुसार क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से खाना नहीं खाया ...

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी