पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

चीनी सेना ने एलएसी पर उत्तराखंड में बाड़ाहोती के सामने बढ़ाई गतिविधि

WebdeskJul 21, 2021, 06:30 PM IST

चीनी सेना ने एलएसी पर उत्तराखंड में बाड़ाहोती के सामने बढ़ाई गतिविधि

भारतीय वायुसेना का एएन-32 (सांकेतिक चित्र)


चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार भारतीय सीमा के पास अवैध गतिविधियां जारी रखे हुए है। पिछले साल से लद्दाख में भारत के साथ सैन्य गतिरोध में लगी चीनी सेना ने अब उत्तराखंड के बाड़ाहोती इलाके में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। हाल ही में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की एक प्‍लाटून को एलएसी के पास सक्रिय देखा गया।

सूत्रों ने बताया कि हाल ही में पीएलए का एक प्‍लाटून (लगभग 35 सैनिक) को उत्तराखंड के बाड़ाहोती इलाके के आसपास काम करते हुए देखा गया था। चीनी सैनिकों ने आसपास के इलाके का सर्वेक्षण किया था। चीनियों को इस क्षेत्र के आसपास कुछ गतिविधि करते देखा गया है।" चीनी सैनिकों के वहां रहने के दौरान इलाके में लगातार नजर रखी जा रही थी।"

सूत्रों ने कहा कि भारत की ओर से भी इलाके में पर्याप्‍त इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा एजेंसियों को लगता है कि इस इलाके में चीनी किसी तरह की गतिविधि करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन समूचे मध्‍य क्षेत्र में भारतीय ऑपरेशन की तैयारी अधिक है। सूत्रों के अनुसार, हाल के दिनों में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और मध्‍य कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाई. डिमरी ने भी चीन के साथ लगते मध्‍य क्षेत्र की सीमा का दौरा किया है और वहां के हालात और ऑपरेशन तैयारियों की समीक्षा की है।

सूत्रों ने कहा कि बाड़ाहोती इलाके के पास एक हवाई अड्डे पर भी चीनियों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। वहां उन्‍होंने बड़ी संख्‍या में ड्रोन भी तैनात किए हैं। भारत ने मध्‍य क्षेत्र में अतिरिक्‍त सैनिकों की तैनाती कर दी है और वहां कई रियर फॉर्मेशन भी आगे बढ़े हैं। इसके अलावा, भारतीय वायुसेना ने वहां कुछ हवाई अड्डों को भी सक्रिय कर दिया है, जिसमें चिन्‍यालीसौंड उन्‍नत लैंडिंग ग्राउंड भी शामिल है। वहां एएन-32 विमान लगातार उतर रहे हैं। चिनूक हेवी लिफ्ट हेलीकॉप्‍टर भी उस क्षेत्र में सक्रिय हैं और आवश्‍यकता होने पर अंतर घाटी सैनिकों को भी भेजा जा सकता है।
Follow Us on Telegram

Comments
user profile image
Anonymous
on Jul 21 2021 22:04:44

वामपंथीयों का नियम है शत्रु को हमेशा खोरोचते रहो परेशानी में रखो तो फिर आत्मसमर्पण कर देगा चीन उसी नीति पर चल रहा है लेकिन असल में ये लोग डरपोक है एक बार इन पर जबरदस्त वार करो तो ये बेचारा बनने का नाटक करते है या फिर भाग जाते है।

Also read:पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ, दुनिया की बड़ी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों में एक और ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:एडमिरल आर. हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख, संभाली देश की समुद्री कमान ..

संयुक्त  किसान मोर्चा में फूट, आंदोलन वापसी पर फैसला कल
बंगाल में अब पानी के साथ चावल में भी है आर्सेनिक की प्रचुर मात्रा

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी

 मिशेल ने गुरुवार से नहीं खाया है खाना, शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से दिया था ग्लूकोज  तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में कथित बिचौलिया रहे क्रिश्चियन मिशेल ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उसने गुरुवार से खाना नहीं खाया है। जेल प्रशासन का कहना है कि क्रिश्चियन मिशेल के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से ग्लूकोज दिया था। फिलहाल अभी हालत स्थिर है।  जानकारी के अनुसार क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से खाना नहीं खाया ...

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी