पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

राज्य सरकार की शह पर चर्च होता जा रहा है चौड़ा!

WebdeskJul 23, 2021, 02:49 PM IST

राज्य सरकार की शह पर चर्च होता जा रहा है चौड़ा!

 सारंग लोया गांव के सरकारी विद्यालय के परिसर में बना चर्च  
—अरुण कुमार सिंह
हेमंत सोरेन की सरकार के काल में झारखंड में ईसाई मिशनरियों की मनमानी और बेईमानी दोनों बढ़ गई है। रांची जिले के लापुंग प्रखंड के सारंग लोया गांव स्थित सरकारी विद्यालय के परिसर में ईसाइयों ने एक चर्च बना दिया है। दूसरी घटना पश्चिम सिंहभूम जिले की है। यहां ईसाइयों ने मंगल सिंह मुंडा नामक एक व्यक्ति की जमीन पर कब्जा करके उस पर शव दफनाना शुरू कर दिया है।


झारखंड में जब से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनी है, तब से मिशनरियां बेलगाम हो चुकी हैं। इससे जुड़े लोग कहीं भी किसी की जमीन पर कब्जा करके चर्च या कब्रिस्तान बना देते हैं। ऐसे दो मामले बाहर आए हैं। एक है रांची जिले के लापुंग प्रखंड के सारंग लोया गांव का, तो दूसरा है पश्चिम सिंहभूम जिले का।

सारंग लोया गांव में तो ईसाइयों ने सारी हदें पार कर दी हैं। इन लोगों ने गांव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय के परिसर में ही एक चर्च बना दिया है। इलाके की पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर का कहना है कि 2020 में लॉकडाउन के दौरान इस चर्च का निर्माण किया गया है। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब लोग अपने घरों से कम निकलते थे, तभी इसका निर्माण शुरू किया गया। कुछ ग्रमीणों ने जानने की कोशिश की कि क्या बन रहा है, तब उन्हें बताया गया कि विद्यालय में बच्चों के बैठने की जगह कम है, इसलिए कमरे बनाए जा रहे हैं। कुछ समय बाद वह भवन तैयार हो गया तो एक दिन अचानक उस पर दो सलीब नजर आए। इसके बाद यह बात फैली कि सारंग लोया के विद्यालय परिसर में चर्च बन गया है।

यह विद्यालय 1936 से चल रहा है। इस समय विद्यालय में 222 छात्र हैं। इन सभी को सरकार की तरफ से मध्याह्न भोजन भी मिल रहा है। इसके बावजूद चर्च से जुड़े सुनील खाखा कहते हैं कि यह विद्यालय सरकारी नहीं है, यह अल्पसंख्यक संस्थान है, जिसे रोमन कैथोलिक चर्च संचालित करता है। इसलिए नए भवन में सलीब लगाया गया है। वहीं सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. निर्मल सिंह कहते हैं, जिस विद्यालय के परिसर में चर्च बना है, वह सरकारी ही है और दुखद बात यह है कि चर्च भी सरकार की शह पर बना है। उन्होंने यह भी कहा कि जब से हेमंत सोरेन की सरकार बनी है, चर्च की मनमानी और बेईमानी बढ़ गई है।
गंगोत्री कुजूर ने यह भी बताया कि लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में चर्च बनने शुरू हुए हैं, जिनका काम अभी भी चल रहा है।

उन्होंने कहा कि जहां जाने के लिए पक्के रास्ते तक नहीं हैं, वहां भी बड़े—बड़े चर्च बन रहे हैं। यह सब विदेशी पैसे के बल पर हो रहा है। इन पर रोक लगाने की जरूरत है।    चर्च से जुड़ी दूसरी घटना पश्चिम सिंहभूम जिले की है। बंधगांव थाने के मुरूबुरा गांव के मंगल सिंह मुंडा की 51 डिसमिल जमीन पर ईसाई मिशनरियों ने कब्जा कर कब्रिस्तान बना दिया है। अब मंगल मुंडा कब्जा हटाने के लिए दर—दर भटक रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुन नहीं रहा है। पुलिस भी उनकी शिकायत पर कुछ नहीं कर रही है। सामाजिक कार्यकर्ता प्रिया मुंडा कहती हैं, ''ईसाई मिशनरियां बहुत ही घटिया स्तर पर जाकर काम कर रही हैं। भोले—भाले ग्रामीणों को ईसाई तो बना ही रही हैं, और जो लोग उनके झांसे में नहीं आते हैं, उनकी जमीन पर कब्जा करने के लिए हर चाल चलती हैं।''

इन घटनाओं से आम लोगों में नाराजगी है। यदि सरकार ने मिशनरियों की मनमानी और बेईमानी पर रोक लगानेे के लिए कुछ नहीं किया तो आने वाले समय में गांव—गांव में तनाव पैदा हो सकता है।  

Comments
user profile image
Anonymous
on Jul 28 2021 07:52:39

jinhe bada hi dharmishth mana jata hai unke punjab me bhi khoob fal gul raha hai church ka buisness

user profile image
Anonymous
on Jul 28 2021 07:51:38

pahle ye kam purtgaliyon aur britishers ne kiya fir mother teresa jaiso ne kuchh dino tak kiya aur ab hemant jagan Reddy aur stalin jaise log kar rahe hai tajjub ki bat ye hai sikh

Also read: 'मैच में रिजवान की नमाज सबसे अच्छी चीज' बोलने वाले वकार को वेंकटेश का करारा जवाब-'... ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग मामले में जमात-ए-इस्लामी के कई ठिकानों पर NIA का छापा ..

प्रधानमंत्री केदारनाथ में तो बीजेपी कार्यकर्ता शहरों और गांवों में एकसाथ करेंगे जलाभिषेक
गहलोत की पुलिस का हिन्दू विरोधी फरमान, पुलिस थानों में अब नहीं विराजेंगे भगवान

आगरा में कश्मीरी मुसलमानों का पाकिस्तान की जीत पर जश्न, तीन छात्र निलंबित

विरोध प्रदर्शन के बाद पुलिस ने दर्ज की एफआईआर। जश्न का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल किया।   आगरा के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले तीन कश्मीरी मुस्लिम छात्रों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। इन छात्रों पर क्रिकेट मैच में भारत के खिलाफ पाकिस्तान को मिली जीत पर जश्न मनाने का आरोप है। कॉलेज प्रबंधन ने तीनों को निलंबित कर दिया है। पुलिस के अनुसार आगरा के विचुपुरी के आरबीएस इंजीनियरिंग टेक्निकल कॉलेज के तीन कश्मीरी मुस्लिम छात्रों इनायत अल्ताफ, शौकत अहमद और अरशद यूसुफ ने पाक ...

आगरा में कश्मीरी मुसलमानों का पाकिस्तान की जीत पर जश्न, तीन छात्र निलंबित