पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

असम में कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, कहा- राहुल गांधी नेतृत्‍व करने में असमर्थ

WebdeskJun 18, 2021, 02:16 PM IST

असम में कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, कहा- राहुल गांधी नेतृत्‍व करने में असमर्थ

कांग्रेस में अंदरूनी कलह थम नहीं रही है। पार्टी एक जगह की उठापटक को शांत करती है, तो दूसरी जगह खींचतान शुरू हो जाती है। नेतृत्‍व से नाराज नेता एक-एक कर कांग्रेस से नाता तोड़ रहे हैं।
 

ताजा असम का है, जहां कांग्रेस विधायक रूपज्‍योति कुर्मी ने यह कहते हुए इस्‍तीफा दे दिया कि राहुल गांधी नेतृत्‍व करने में असमर्थ हैं। राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए रूपज्योति कुर्मी ने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्‍यक्ष बिस्वजीत दैमारी को सौंप दिया है।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस अपने युवा नेताओं की नहीं सुन रही है। यही कारण है कि सभी राज्यों में पार्टी की स्थिति खराब हो रही है। चार बार से कांग्रेस विधायक ने कहा कि राहुल गांधी नेतृत्व करने में असमर्थ हैं अगर वह शीर्ष पर रहे तो पार्टी आगे नहीं बढ़ेगी। मैं कांग्रेस छोड़ रहा हूं क्‍योंकि दिल्‍ली और गुवाहाटी में में हाईकमान केवल बुजुर्ग नेताओं को ही प्राथमिकता देती है। उन्‍होंने कहा, ‘हमने उन्हें (नेतृत्‍व को) बताया कि कांग्रेस के पास इस बार सत्ता में आने का अच्छा मौका है। हमें एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एक गलती होगी। वास्‍तव में यही हुआ।

सबसे युवा विधायक स्‍थानीय नेतृत्‍व से नाराज

उधर, महाराष्‍ट्र में कांग्रेस के सबसे युवा विधायक जीशान सिद्दिकी ने मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष भाई जगताप की शिकायत सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की है। पार्टी नेतृत्‍व को लिखे पत्र में जीशान का आरोप है कि वरिष्‍ठ नेता बांद्रा पूर्व चुनाव क्षेत्र में काम में बाधा डाल रहे हैं और निलंबित नेताओं को प्रोत्‍साहित कर रहे हैं, जिन्‍हें उनके खिलाफ काम करने पर निलंबित किया गया था। साथ ही, कहा है कि जगताप एक अन्‍य युवा नेता सूरज सिंह ठाकुर को युवा कांग्रेस प्रमुख बनाने के लिए उन्‍हें दरकिनार करने की कोशिश कर रहे हैं। जीशान ने जगताप और मुंबई कांग्रेस पर पार्टी प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने का आरोप भी लगाया है।

हालांकि जीशान के आरोप पर जगताप ने कहा, ‘वे सिर्फ 27 साल के हैं और मैंने कांग्रेस को 40 साल दिए हैं इसलिए जीशान को उन्हें पार्टी प्रोटोकॉल के बारे में नहीं सिखाना चाहिए। कई बार जीशान ने जान-बूझकर पार्टी प्रोटोकॉल तोड़ा है। जहां तक सूरज सिंह ठाकुर के समर्थन की बात है, मैं उनका समर्थन करता रहूंगा। वे कांग्रेस के प्रमुख कार्यकर्ता हैं और जमीनी स्तर पर काम करते हैं। मैं पार्टी के मामले को पार्टी फोरम में ही सुलझाने की कोशिश करूंगा।'

Comments

Also read: प्रधानमंत्री के केदारनाथ दौरे की तैयारी, 400 करोड़ की योजनाओं का होगा लोकार्पण ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: कांग्रेस विधायक का बेटा गिरफ्तार, 6 माह से बलात्‍कार मामले में फरार था ..

केरल में नॉन-हलाल रेस्तरां चलाने वाली महिला को इस्लामिक कट्टरपंथियों ने बेरहमी से पीटा
रवि करता था मुस्लिम लड़की से प्यार, मामा और भाई ने उतारा मौत के घाट

कथित किसानों का गुंडाराज

  कथित किसान आंदोलन स्थल सिंघु बॉर्डर पर जिस नृशंसता के साथ लखबीर सिंह की हत्या की गई, उससे कई सवाल उपजते हैं। यह घटना पुलिस तंत्र की विफलता पर सवाल तो उठाती ही है, लोकतंत्र की मूल भावना पर भी चोट करती है कि क्या फैसले इस तरीके से होंगे? किसान मोर्चा भले इससे अपना पल्ला झाड़ रहा हो परंतु वह अपनी जवाबदेही से नहीं बच सकता। मृतक लखबीर अनुसूचित जाति से था परंतु  विपक्ष की चुप्पी कई सवाल खड़े करती है रवि पाराशर शहीद ऊधम सिंह पर बनी फिल्म को लेकर देश में उनके अप्रतिम शौर्य के जज्बे ...

कथित किसानों का गुंडाराज