पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

विश्व

विदेश/ताइवान : ताइवान के हवाई क्षेत्र में चीनी लड़ाकू विमान!

WebdeskJun 18, 2021, 10:00 PM IST

विदेश/ताइवान : ताइवान के हवाई क्षेत्र में चीनी लड़ाकू विमान!

आलोक गोस्वामी

चीन ने हाल के कुछ महीनों में कई बार ताइवान के आसमान में घुसपैठ करके उसे धमकाने की कोशिश की है। जब भी ताइवान जलडमरूमध्य का विषय उठता है, चीन ऐसे आक्रामक पैंतरे दिखाता है

चीन ताइवान को गीदड़ भभकियां देने में कोई कोताही नहीं बरत रहा है। चीनी नेता और उनका सरकारी मीडिया आएदिन ताइवान को लेकर उग्र बयानबाजियां करता रहा है। लेकिन अब उसके लड़ाकू विमान ताइवान के आसमान में धमक दिखाने पहुंचे थे। हालांकि ताइवान के हवाई क्षेत्र का उसने यह छठी बार उल्लंघन किया है। पता चला है कि चीन की यह घुसपैठ गत 15 जून को हुई थी।  

ताइवान के हवाई क्षेत्र में चीनी वायुसेना के 28 लड़ाकू विमान घुसे थे। इससे पहले कभी इतने विमानों ने ताइवान के आसमान में घुसपैठ नहीं की थी। ताइवान के रक्षा विभाग का कहना है कि इस चीनी अभियान में 14 जे-16 और 6 जे-11 विमान थे। इनके अलावा 4 एच-6 बमवर्षक भी ताइवान को घुड़काने के लिए भेजे गए थे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में जी7 देशों ने चीन से आह्वान किया था कि वह ताइवान जलडमरूमध्य मुद्दे को शांतिपूर्वक हल करे। इसके संदर्भ में चीन की ये हवाई घुसपैठ कोरी घुड़की ही मानी जा रही है।
ताइवान सरकार की तरफ से इस चीनी हवाई घुसपैठ की जो जानकारी दी गई है वह चौंकाने वाली है। ताइवान ने बताया है कि उसके आसमान में घुसपैइ करने वाले चीनी लड़ाकू विमानों के अलावा परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बमवर्षक विमान भी शामिल थे।
 

चीन ने ओढ़ी चुप्पी
हालांकि, अभी तक चीन सरकार या सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स की तरफ से ताइवान के आसमान में हवाई घुसपैठ को लेकर कोई बयान नहीं आया है। लेकिन चीन की यह हरकत अन्य तमाम देश देख रहे हैं और समझ रहे हैं कि शी जिनपिन के नेतृत्व में चीन शांति और सौहार्द जैसे शब्द भूल चुका है। जी7 नेताओं ने 13 जून को चीन को लगभग फटकार लगाते हुए जारी किए संयुक्त बयान जारी किया था कि ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए चीन इस मुद्दे को सुलझाए। लेकिन यह बात भी रिकार्ड में दर्ज है कि ताइवान की तरफ से गत कुछ महीनों में चीनी वायु सेना की उसके आसमान में बार—बार घुसपैठ करने की शिकायत की गई है।

ताइवान की तरफ से एक अहम जानकारी दी गई है कि उसने अपने हल्के लड़ाकू विमान भेजे थे चीन के विमानों का रास्ता रोकने के लिए। साथ ही, ऐसी घुसपैठ पर नजर रखने के लिए उसने मिसाइल तंत्र तैनात किए हुए हैं।


बता दें कि चीन के परमाणु हथियार ले जाने वाले विमान पनडुब्बी रोधी, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध कौशल और शुरुआती चेतावनी देने वाले तंत्र मौजूद हैं।

ताइवान ने भेजे हल्के लड़ाकू विमान
ताइवान की तरफ से एक और अहम जानकारी दी गई है कि उसने अपने हल्के लड़ाकू विमान भेजे थे चीन के विमानों का रास्ता रोकने के लिए। साथ ही, ऐसी घुसपैठ पर नजर रखने के लिए उसने मिसाइल तंत्र तैनात किए हुए हैं।
 
भारत से लद्दाख में पिटा था चीन
चीन की इस ताजा हरकत से साफ है कि वह दक्षिण एशिया में अपनी थानेदारी चलाए रखना चाहता है। भारत के साथ वह अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख सीमा पर बेवजह हिंसक झड़पें करता रहा है। पिछले साल गलवान में उसने घुसपैठ की कोशिश की थी, लेकिन मुंह की खाने के बाद पीछे लौटा था। इसी तरह, उससे पहले डोकलाम में भी उसने ऐसी ही शरारत की थी और तब भी उसे पीछे हटना पड़ा था।   
 

Comments

Also read: चीन जाकर फिर कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाएगा विशेषज्ञों का नया दल ..

Afghanistan में तालिबान के आतंक के बीच यहां गूंज रहा हरे राम का जयकारा | Panchjanya Hindi

अफगानिस्तान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें नवरात्रि के दौरान काबुल के एक मंदिर में हिंदू समुदाय लोग ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ का भजन गाते नजर आ रहे हैं।
#Panchjanya #Afghanistan #HareRaam

Also read: अब 30 से अधिक देशों में मान्य हुआ भारत का कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट ..

काबुल के असमाई देवी मंदिर में भजन-कीर्तन की गूंज, अष्टमी पर भंडारे का आयोजन
दुनिया के 10 बड़े कर्जदारों में शामिल हुआ पाकिस्तान, अब मांगे से भी न मिलेगा कर्जा

इस्लामिक स्कूल में छात्रा को डंडों से बेरहमी से पीटा शिक्षकों ने

स्कूल ने लड़की को ऐसे घेर कर पीटने को सही भी ठहराया और कहा कि यह उन्होंने 'इस्लाम के कानून के हिसाब' से ही किया है नाइजीरिया के एक इस्लामिक स्कूल में लड़की को चार शिक्षकों द्वारा डंडों से पीटे जाने का वीडियो दुनिया भर में तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल ये शिक्षक उस छात्रा को 'सजा' देते दिख रहे हैं। 'सजा' देने वाले वे चारों पुरुष शिक्षक छात्रा को घेरकर पीटते दिख रहे हैं, जबकि वहां तमाशबीनों का मजमा लगा है। इतना ही नहीं, स्कूल ने लड़की को ऐसे घेर कर पीटने को सही भी ...

इस्लामिक स्कूल में छात्रा को डंडों से बेरहमी से पीटा शिक्षकों ने