पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय में दाखिला लेंगे

WebdeskAug 20, 2021, 04:24 PM IST

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय में दाखिला लेंगे


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जापानी भाषा की पढ़ाई के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में दाखिला लेंगे।
जापानी भाषा के सर्टिफिकेट एंड डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने वाले वे पहले छात्र होंगे। एक दिन पहले ही
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने दसवीं कक्षा की परीक्षा दी थी।


दरअसल, मुख्‍यमंत्री एक दिन पहले गुरुवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की एल्यूमनी एसोसिएशन द्वारा आयोजित 'एल्यूमनी मीट प्रतिस्मृतिः पूर्व छात्र पुनर्मिलन 2021' ऑनलाइन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति के तहत केजी-टू-पीजी स्कीम, विवि के बहुउद्देशीय स्पोर्ट्स हॉल का उद्घाटन और नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए जापानी भाषा के सर्टिफिकेट एंड डिप्लोमा, बीबीए ऑनर्स तथा एम.टेक डिफेंस टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों की शुरुआत की। उन्‍होंने एल्यूमनी एसोसिएशन द्वारा तैयार स्मारिका का भी विमोचन किया।

इसी कार्यक्रम के दौरान उन्‍होंने जापानी भाषा पढ़ने की इच्‍छा जताई। पढ़ाई में रुचि रखने वाले मनोहर लाल डॉक्‍टर बनना चाहते थे, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो सका। उनकी आर्थिक स्थिति अच्‍छी नहीं थी। खेती-किसानी से जुड़े परिवार से संबंध रखने वाले मनोहर लाल ने रोहतक के नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय से पढ़ाई की। इसके बाद दिल्ली विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक किया। यह पहला अवसर होगा, जब हरियाणा का कोई मुख्‍यमंत्री कुरुक्षेत्र विश्‍वविद्यालय में पढ़ाई करेगा।

इससे एक दिन पहले बुधवार यानी 18 अगस्‍त को पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने दसवीं कक्षा के अंग्रेजी की परीक्षा दी थी। उन्‍होंने बताया कि दो साल पहले उन्‍होंने दसवीं की परीक्षा दी थी, लेकिन अंग्रेजी की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे। इसलिए अब उन्‍होंने अंग्रेजी विषय की परीक्षा दी। उन्‍होंने 12वीं की परीक्षा भी दी है, लेकिन दसवीं कक्षा में अंग्रेजी में उत्‍तीर्ण नहीं होने के कारण भिवानी शिक्षा बोर्ड ने उनका परिणाम रोक दिया है।

Follow Us on Telegram
 

Comments

Also read: कुपवाड़ा में आतंकी साजिश नाकाम, हथियारों का जखीरा बरामद ..

Afghanistan में तालिबान के आतंक के बीच यहां गूंज रहा हरे राम का जयकारा | Panchjanya Hindi

अफगानिस्तान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें नवरात्रि के दौरान काबुल के एक मंदिर में हिंदू समुदाय लोग ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ का भजन गाते नजर आ रहे हैं।
#Panchjanya #Afghanistan #HareRaam

Also read: कोविड से मृत्यु होने वाले आश्रितों को धामी सरकार देगी 50 हजार ..

सीमांत क्षेत्र में बीआरओ प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी महिला अधिकारी को
मुरादाबाद में तीन तलाक के दो मामले दर्ज

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त

बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। पश्चिम यूपी डेस्क बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। बरेली में मीरगंज, फतेहगंज के स्मैक के अड्डों को ध्वस्त करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने चिट्टा या सफेदा का धंधा करने वाले दो बड़े ग ...

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त