पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

जम्‍मू-कश्‍मीर की महिला उद्यमियों के लिए 'हौसला' योजना शुरू

WebdeskJun 30, 2021, 12:49 PM IST

जम्‍मू-कश्‍मीर की महिला उद्यमियों के लिए 'हौसला' योजना शुरू

जम्मू-कश्मीर की महिला उद्यमियों के लिए केंद्र सरकार ने हौसला योजना शुरू की है। इसका उद्देश्‍य क्षेत्र की महिला उद्यमियों की क्षमता को बढ़ावा देना तथा उनके उत्‍पादों व सेवाओं तक व्‍यापक पहुंच बनाना है। केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस योजना का शुभारंभ किया। हौसला कार्यक्रम न केवल महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण और परामर्श देगा, बल्कि व्‍यवसाय को बढ़ाने, ऋण और ई-कॉमर्स सहायता के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र उपलब्‍ध कराएगा।

उपराज्‍यपाल ने कहा, ‘‘इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य जम्‍मू-कश्‍मीर की महिला उद्यमियों के लिए व्‍यापक कार्यक्रम तैयार करना है, जो उनके लिए मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा ताकि वे व्‍यवसाय में सफलता प्राप्‍त कर सकें। यह कार्यक्रम निश्चित रूप से महिला उद्यमियों की मदद करेगा।’’ उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन उनके व्यवसाय के विकास को हर संभव तरीके से सुगम बनाएगा।

उन्‍होंने कहा, ‘‘हमने बैक टू विलेज कार्यक्रम शुरू करते समय 10,000 लोगों को वित्‍तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया था। लेकिन हम 19,000 से अधिक लोगों को सहायता प्रदान करने में सफल रहे, जिनमें 4,500 लड़कियां थीं। इस साल हमने 50,000 कश्मीरी युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखा है’’

जम्मू-कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन की प्रबंध निदेशक अंकिता कार ने कहा कि जेकेपीटीओ द्वारा शुरू किया गया हौसला कार्यक्रम न केवल महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण और सलाह देगा, बल्कि विपणन के रास्ते भी खोलेगा। उन्‍होंने कहा, "यदि किसी को व्यवसाय में परेशानी हो रही है तो कृपया हमारे पास आएं। हमारे पोर्टल पर पंजीकरण करें। हम टेकअवे, क्रेडिट सपोर्ट, ई-कॉमर्स और मार्केटिंग के अवसर भी उपलब्‍ध कराएंगे। हमने इसके लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।"

Comments

Also read: ऐसी दीवाली! कैसी दीवाली!! ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: हिन्दू होने पर शर्मिंदा स्वरा भास्कर, पर तब क्यों हो जाती हैं खामोश ? ..

श्री सौभाग्य का मंगलपर्व
तो क्या ताइवान को निगल जाएगा चीन! ड्रैगन ने एक बार फिर किए तेवर तीखे

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध

खुले में नमाज के खिलाफ गुरुग्राम में लोग सड़कों पर उतरने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को बड़ी संख्‍या में हिंदुओं ने खुले में नमाज का विरोध किया।     गुरुग्राम में खुले में नमाज के खिलाफ लोग लामबंद होने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को सेक्‍टर-12 में भी खुले में नमाज के खिलाफ बड़ी संख्‍या में लोग उतरे। स्‍थानीय लोगों के साथ विश्‍व हिंदू परिषद, बजरंग दल सहित अन्‍य संगठन भी आ गए। स्‍थानीय लोगों और हिंदू संगठनों का कहना है क ...

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध