पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

कोरोना महामारी में यूपी सरकार ने एक भी दिन रुकने नहीं दी बालिकाओं की पढ़ाई

WebdeskAug 16, 2021, 03:36 PM IST

कोरोना महामारी में यूपी सरकार ने एक भी दिन रुकने नहीं दी बालिकाओं की पढ़ाई



कोरोना महामारी में उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शिक्षारत बालिकाओं की पढ़ाई एक दिन के लिए भी बाधित नहीं हुई. इसके लिये तकनीक का प्रयोग करते हुए  ई-पाठशाला, दूरदर्शन और व्हाट्सएप के माध्यम से पढ़ाया गया. 79,400 बालिकाओं का पाठ्यक्रम पूरा कराने के साथ ही उनके लिये यू-ट्यूब पर कार्यक्रम आयोजित किये गये.



प्रदेश के 746 विकास खंडों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हो रहे हैं. इनमें से 300 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की बालिकाएं शिक्षा प्राप्त कर रही हैं. 446 विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक की बालिकाओं को पढ़ाया जा रहा है. इन विद्यालयों में अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग और बीपीएल परिवारों की बालिकाओं को आवासीय सुविधा के साथ शिक्षा देने की भी व्यवस्था की गई है

विद्यालयों को उच्चीकृत कराने के साथ पाठ्यक्रमों में बदलाव किया गया है.  शिक्षकों को नवीन तकनीक का प्रशिक्षण दिलाने और समाज के प्रत्येक वर्ग के बालक-बालिकाओं को शिक्षा दिलाने के लिये विद्यालयों की स्थापना कराई गई. कोविड-19 से प्रभावित बच्चों की सुरक्षा एवं मानसिक स्वास्थ्य विषय पर निम्हांस, बैंगलोर के सहयोग से संवाद कार्यक्रम आयोजित किये गये.

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के गुणवत्तापरक संचालन के लिये प्रेरणा पोर्टल मॉनिटरिंग प्रणाली विकसित की गई. इसके माध्यम से विद्यालयों की अवस्थापना सुविधाएं, स्टाफ और बच्चों की उपस्थिति, विद्यालयों की ग्रेडिंग, सुरक्षा व्यवस्था आदि की निगरानी संभव हुई.

 

Comments

Also read: उत्तराखंड आपदा ने दस ट्रैकर्स की ली जान, 25 लोग अब भी लापता ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: तालिबान प्रवक्ता ने कहा, भारत करेगा अफगानिस्तान में मानवीय सहायता के काम ..

मजहबी दंगे भड़काने में कट्टर जमाते-इस्लामी का हाथ, उन्मादी नेता ने उगला सच
रावण क्यों जलाया, अब तुम लोगों की खैर नहीं

उत्तराखंड में बढ़ती मुस्लिम आबादी, मुस्लिम कॉलोनी के विज्ञापन पर शुरू हुई जांच

बरेली, रामपुर, मुरादाबाद में प्रचार करके बेचे जा रहे हैं प्लॉट। पूर्व सांसद बलराज पासी ने कहा विरोध होगा उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में उत्तर प्रदेश के बरेली रामपुर जिलो के बॉर्डर पर सुनियोजित ढंग से एक साजिश के तहत मुस्लिम आबादी को बसाया जा रहा है। मुस्लिम कॉलोनी का प्रचार करके प्लॉट बेचे जा रहे हैं। मामले सामने आने पर जिला विकास प्राधिकरण ने जांच शुरू कर दी है। पिछले कुछ समय से उत्तराखंड राज्य में मुस्लिम आबादी तेजी से बढ़ने के आंकड़े आ रहे हैं। असम के बाद उत्तराखंड ऐसा राज्य है, जहां ...

उत्तराखंड में बढ़ती मुस्लिम आबादी, मुस्लिम कॉलोनी के विज्ञापन पर शुरू हुई जांच