पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

बिहार के रास्ते हुई घुसपैठ, नेपाल में 11 अफगानी गिरफ्तार

संजीव कुमार

संजीव कुमारOct 26, 2021, 04:43 PM IST

बिहार के रास्ते हुई घुसपैठ, नेपाल में 11 अफगानी गिरफ्तार
अफगानी नागरिक

11 संदिग्ध अफगानियों ने बिहार के सुनोली नाका के रास्ते नेपाल में प्रवेश किया था. हालांकि इसकी जानकारी नेपाल सीबीआई की टीम को लगते ही इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया। अभी उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

 

 नेपाल के काठमांडू स्थित एक होटल से 11 अफगानी नागरिक को नेपाल केंद्रीय अनुसंधान ब्यूरो की टीम ने गिरफ्तार किया है। नेपाल सीबीआई के अधिकारियों के अनुसार उक्त 11 संदिग्ध अफगानियों ने बिहार के सुनोली नाका के रास्ते नेपाल में प्रवेश किया था. हालांकि इसकी जानकारी नेपाल सीबीआई की टीम को लगते ही इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया। अभी उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।
 

 भारत के फर्जी आधार कार्ड मिले

हिरासत में लिए गए 11 अफगानिस्तानियों में से 6 के  पास भारतीय आधार कार्ड होने की बात सीबीआई नेपाल के डीआईजी धीरज प्रताप सिंह द्वारा की गयी है। हालांकि जांच में सभी आधार कार्ड फर्जी पाए गए है, जिससे पूर्व में नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जताए गए अंदेशे को बल मिलता है कि विदेशी आतंकी नेपाल में शरणार्थी के रूप में आकर पडोसी देशों में अवैध गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं।

अफगानी नागरिकों के नेपाल प्रवेश की सूचना मिलने के बाद नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा भारत से लगी सभी नेपाल की सीमाओं पर उच्च सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया। नेपाल स्थित शरणार्थी सम्बन्धी उच्च आयोग कार्यालय के प्रमुख को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। नेपाल के अपराध अनुसंधान शाखा को आशंका है कि गुपचुप तरीके से कुछ अन्य अफगानस्तानी नागरिकों को भी अस्थायी रूप से आश्रय देकर रखा गया है। वहीं सीबीआई के डीआईजी के अनुसार मामला काफी संवेदनशील होने के कारण लगातार पूछताछ हो रही है।

यह कोई पहला मामला नहीं है। इसके पहले भी बिहार में या बिहार के रास्ते अवैध घुसपैठ होती रही हैं। आतंकियों के लिए यह सबसे सेफ जोन बन गया है। अभी हाल ही में पाकिस्तानी आतंकी के पास बरामद आधार कार्ड का किशनगंज कनेक्शन सामने आया था। खबरों के अनुसार आर्यन खान को ड्रग्स की खेप भी कथित रूप से बिहार के रास्ते ही जाती थी। बिहार में हो रही इस तरह घटनाओं से सुरक्षा एजंसियों की नींद उड़ी हुई  है।

Comments

Also read:इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क ..

इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क
इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क

पीएम खाद कारखाने का करेंगे लोकार्पण, आयात में आएगी भारी कमी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट गोरखपुर का खाद कारखाना पूरी तरह तैयार हो चुका है. योगी आदित्यनाथ जब गोरखपुर के सांसद थे. उस समय भी वे खाद कारखाने के लिए लगातार संघर्षरत रहे. वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई 2016 को नए खाद कारखाने का शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने इस दिशा में तेजी से कार्य शुरू कराया. आगामी 7 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कारखाने का उद्घाटन करेंगे.   हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड द्वारा निर्मित ...

पीएम खाद कारखाने का करेंगे लोकार्पण, आयात में आएगी भारी कमी