पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

नहीं रहे गांधीवादी विचारक पद्मश्री एसएन सुब्बाराव

WebdeskOct 27, 2021, 05:55 PM IST

नहीं रहे गांधीवादी विचारक पद्मश्री एसएन सुब्बाराव
पद्मश्री एसएन सुब्बाराव- फाइल फोटो

वयोवृद्ध गांधीवादी विचारक एसएन सुब्बाराव का बुधवार को राजस्थान के जयपुर निधन हो गया। उन्होंने बुधवार प्रात: करीब सात बजे अंतिम सांस ली। वे 93 वर्ष के थे। सुब्बाराव पिछले कुछ दिनों से सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती थे। मंगलवार रात को ही उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। गांधीवादी विचारक मूलत: कर्नाटक के रहने वाले थे। वह 93 साल के थे। उनकी तबीयत बीते कुछ दिनों से खराब चल रही थी। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में उन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। श्रमदान के लिए मशहूर इस गांधीवादी नेता का राजस्थान से खासा लगाव था।

डॉ. एसएन सुब्बाराव का जन्म कर्नाटक के बेंगलुरु में 7 फरवरी 1929 को हुआ था। वह स्कूल में पढ़ते समय महात्मा गांधी की शिक्षा से प्रेरित थे। वे 9 अगस्त 1942 को मात्र 13 साल की उम्र में आजादी आंदोलन से जुड़ गए थे। ब्रिटिश पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने पर उन्होंने दीवार पर 'क्विट इंडिया' लिखा था, तभी से सुब्बाराव स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय हो गए थे। सुब्बाराव पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित थे। ग्वालियर चंबल संभाग में वह भाईजी के नाम से जाने जाते थे। चंबल को डाकुओं से मुक्त कराया था। उन्होंने 600 से अधिक डाकुओं का आत्मसमर्पण करवाया था।

Comments

Also read:श्रीकृष्ण जन्मभूमि को लेकर प्रशासन अलर्ट, मथुरा में धारा 144 लागू ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:बिहार के दरभंगा में पहला ज्योतिष ओपीडी शुरू ..

4 दिसंबर को देहरादून में पीएम मोदी की जनसभा, सीएम धामी ने लिया तैयारियों का जायजा
केरल के संघ कार्यकर्ता संजीत हत्या मामले में एक और गिरफ्तारी, पुलिस जांच से असंतुष्ट परिजन, कहा-NIA करे जांच

J&K में Terror Funding की जांच कर रही NIA का एक अधिकारी संदेह के घेरे में

संदेह के घेरे में आए अधिकारी ने तथाकथित तौर पर कई अहम जानकारियां खुर्रम परवेज और मुनीर चौधरी तक पहुंचाई हैं। एनआइए ने उससे पूछताछ शुरू करने के अलावा हिमाचल प्रदेश में स्थित उसके घर की भी तलाशी ली है।    कश्मीर में आतंकी फंडिंग और आतंकी गतिविधियों की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी पर शक के आधार पर पूछताछ की जा रही है। एसपी रैंक अधिकारी को सीआइडी विभाग की नकारात्मक रिपोर्ट के बावजूद पासपोर्ट जारी करने के मामले की जांच के भी आदेश जारी कर दिए हैं। खबरों के अनुसार संद ...

J&K में Terror Funding की जांच कर रही NIA का एक अधिकारी संदेह के घेरे में