पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

भारत 100 करोड़ टीकाकरण के करीब, बड़े समारोह की तैयारी

WebdeskOct 15, 2021, 02:41 PM IST

भारत 100 करोड़ टीकाकरण के करीब, बड़े समारोह की तैयारी

देश में अब तक 97 प्रतिशत से अधिक लोगों को लगे टीके। कोविन एप पर दिखेगी 100 करोड़ टीकाकरण की उल्‍टी गिनती। बड़े पैमाने पर समारोह मनाने की तैयारी।

 

देश में कोरोना महामारी के विरुद्ध टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ को पार करने वाला है। अभी तक 97.14 करोड़ से अधिक लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। कोविन ऐप पर 100 करोड़ टीकाकरण होने को लेकर उल्टी गिनती दिखने लगेगी। इस खास अवसर पर केंद्र सरकार बड़े कार्यक्रम करने की तैयारी कर रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में 100 करोड़ टीकाकरण पूरे होने पर बंदरगाहों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और एयरपोर्ट पर इस ऐतिहासिक उपलब्धि की घोषणा की जाएगी।

सरकार का 100 करोड़ लोगों को खुराक मिलने पर लाल किला और नॉर्थ-साउथ ब्लॉक पर झंडा फहराने की योजना है। इसके लिए सबसे बड़ा तिरंगा तैयार किया गया है। साथ ही, कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ाने के लिए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मांडविया और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी 16 अक्‍तूबर को ‘वैक्‍सीन गीत’ भी जारी करेंगे। इस गीत के जरिए लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं का अभिनंदन करने के साथ स्पाइस जेट के विमानों पर स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की तस्‍वीरों के साथ पोस्टर लगाए जाएंगे और समुद्र तट पर जहाज गर्जना भी करेंगे।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान 30,26,483 खुराकों के साथ शुक्रवार सुबह 7 बजे तक 97,14,38,553 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं।

Comments

Also read:तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:हनुमान धाम के दर्शन करने पहुंचे अभिनेता रजा मुराद, कहा- भगवान राम मेरे आदर्श ..

दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करता रहा है वृंदावन : प्रधानमंत्री
देश में 24 घंटे में आए 8 हजार से अधिक कोरोना केस, वैक्सीनेशन का आंकड़ा 121 करोड़ के पार

अंग प्रत्यारोपण में भारत अब अमेरिका, चीन के बाद तीसरे स्थान पर: मनसुख मांडविया

भारत में 2012-13 के मुकाबले अंग प्रत्‍यारोपण में करीब चार गुणा की वृद्धि हुई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण अंग दान और प्रत्‍यारोपण में कमी आई।    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि अंग प्रत्‍यारोपण में भारत अब अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरे स्‍थान पर आ गया है। 12वें भारतीय अंगदान दिवस पर मंडाविया ने शनिवार को कहा कि भारत में अंगदान की दर 2012-13 की तुलना में लगभग चार गुना बढ़ी है। ...

अंग प्रत्यारोपण में भारत अब अमेरिका, चीन के बाद तीसरे स्थान पर: मनसुख मांडविया