पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

UNHRC में भारी बहुमत से चुना गया भारत

WebdeskOct 15, 2021, 02:23 PM IST

UNHRC में भारी बहुमत से चुना गया भारत
सदस्‍यता के चुनाव के लिए हुए गुप्‍त मतदान में भारत को 193 में से 184 वोट मिले।

भारत को छठी बार संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की सदस्यता के लिए चुना गया है। गुप्‍त मतदान के जरिए हुए इस चुनाव में भारत को भारी बहुमत मिला। भारत का तीन वर्ष का कार्यकाल 2022 में शुरू होगा। भारत का मौजूदा कार्यकाल 31 दिसंबर, 2021 को समाप्‍त हो रहा है। 2022-24 के चुनाव के लिए एशिया-प्रशांत देशों की श्रेणी में पांच सीटें खाली थीं। इनमें भारत, कजाकिस्‍तान, मलेशिया, कतर और संयुक्‍त अरब अमीरात शामिल थे। लगातार दूसरी बार सदस्‍य चुने जाने पर भारत ने कहा, ‘हम सम्‍मान, संवाद, सहयोग के माध्‍यम से मानिवाधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए काम करना जारी रखेंगे।’

जिनेवा में भारत के स्‍थायी आयोग ने एक ट्वीट कर कहा, 'भारत छठी बार भारी बहुमत के साथ यूएनएचआरसी के लिए फिर से निर्वाचित हुआ। भारत में भरोसा जताने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों का हार्दिक आभार।' भारत को 193 में से 184 वोट मिले। बता दें कि यूएनएचआरसी में कुल 18 सदस्यों का चुनाव किया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अर्जेंटीना, बेनिन, कैमरून, इरिट्रिया, फिनलैंड, जाम्बिया, होंडुरास, भारत, कजाकिस्तान, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, मलेशिया, मोंटेनेग्रो, पराग्वे, कतर, सोमालिया, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका को यूएनएचआरसी के लिए चुना है। सभी का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए किया गया। इसमें 47 सदस्‍य देश शामिल हैं जो महासभा के अधिकांश सदस्‍यों द्वारा गुप्‍त मतदान और व्‍यक्तिगत रूप से चुने जाते हैं।


 

 

Comments
user profile image
Shri Kali Mohan Singh
on Oct 17 2021 14:35:10

सुरक्षा परिषद में स्थाई रूप से सदस्य बनना महत्वपूर्ण है

user profile image
Anonymous
on Oct 15 2021 21:59:42

नया भारत श्री मोदी जी के नेतृत्व का संयुक्त राष्ट्र संघ सदस्यता बरकरार रहेगी

Also read:तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:हनुमान धाम के दर्शन करने पहुंचे अभिनेता रजा मुराद, कहा- भगवान राम मेरे आदर्श ..

दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करता रहा है वृंदावन : प्रधानमंत्री
देश में 24 घंटे में आए 8 हजार से अधिक कोरोना केस, वैक्सीनेशन का आंकड़ा 121 करोड़ के पार

अंग प्रत्यारोपण में भारत अब अमेरिका, चीन के बाद तीसरे स्थान पर: मनसुख मांडविया

भारत में 2012-13 के मुकाबले अंग प्रत्‍यारोपण में करीब चार गुणा की वृद्धि हुई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण अंग दान और प्रत्‍यारोपण में कमी आई।    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि अंग प्रत्‍यारोपण में भारत अब अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरे स्‍थान पर आ गया है। 12वें भारतीय अंगदान दिवस पर मंडाविया ने शनिवार को कहा कि भारत में अंगदान की दर 2012-13 की तुलना में लगभग चार गुना बढ़ी है। ...

अंग प्रत्यारोपण में भारत अब अमेरिका, चीन के बाद तीसरे स्थान पर: मनसुख मांडविया