पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक

WebdeskOct 06, 2021, 06:17 PM IST

COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के साथ अमेरिका की उप-विदेश सचिव वेंडी आर. शर्मन

अमेरिका की उप-विदेश मंत्री वेंडी शर्मन ने बुधवार को कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक ‘अनिवार्य’ साझेदारी है जो कई आयामों के क्षेत्रों को कवर करती है और दोनों देश संयुक्त रूप से किसी भी चुनौती को दूर कर सकते हैं।


विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के साथ बैठक के दौरान शर्मन ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी की हाल की वाशिंगटन यात्रा और एक सप्ताह पहले हुई क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन ने दिखाया है कि हमारी एक अनिवार्य साझेदारी है। ऐसी कोई चुनौती नहीं है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत एक साथ काम करके दूर नहीं कर सकते।"
वैक्सीन निर्यात को फिर से शुरू करने के भारत के फैसले की सराहना करते हुए अमेरिकी राजनयिक शर्मन ने कहा, “दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक” (भारत) COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण नेता है। हम क्वाड वैक्सीन साझेदारी सहित दुनिया के टीकाकरण के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद करते हैं।"

जलवायु मुद्दों को संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों को संयुक्त रूप से वैश्विक संकट से निपटना चाहिए। द्विपक्षीय सुरक्षा संबंधों को लेकर अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका प्रमुख रक्षा साझीदार हैं और "हमारे सुरक्षा संबंध हिंद-प्रशांत और दुनिया भर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय हैं।" उन्होंने कहा, "अमेरिका और भारत कई आयामों में अपने सुरक्षा संबंधों को गहरा करना चाहते हैं। हम अफगानिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ भी एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। हमारे देश जल्द ही सुरक्षा वार्ता के लिए मिलेंगे।"

अमेरिका के उप विदेश मंत्री के बीच यह बैठक इस साल के अंत में टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले विदेश सचिव श्रृंगला के साथ हो रही है।
 

Comments

Also read: सेवा के लिए मन चाहिए, योजना नहीं ..

राष्ट्रीय सुरक्षा पर सियासत क्यों ? सिंघु बॉर्डर की घटना का जिम्मेदार कौन ?

राष्ट्रीय सुरक्षा पर सियासत क्यों ? सिंघु बॉर्डर की घटना का जिम्मेदार कौन ?
विशिष्ट अतिथि- कर्नल जयबंस सिंह, रक्षा विशेषज्ञ
तारीख- 15 अक्तूबर 2021
समय- सायं 5 बजे

#singhu #SinghuBorder #LakhbirSingh #defance #BSF #Punjab #Panchjanya #सिंघु_बॉर्डर

Also read: क्या मैक कंप्यूटरों में वायरस नहीं आते? ..

कोयले में ‘संकट’ नहीं, समाधान की राह
भारत 100 करोड़ टीकाकरण के करीब, बड़े समारोह की तैयारी

UNHRC में भारी बहुमत से चुना गया भारत

भारत को छठी बार संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की सदस्यता के लिए चुना गया है। गुप्‍त मतदान के जरिए हुए इस चुनाव में भारत को भारी बहुमत मिला। भारत का तीन वर्ष का कार्यकाल 2022 में शुरू होगा। भारत का मौजूदा कार्यकाल 31 दिसंबर, 2021 को समाप्‍त हो रहा है। 2022-24 के चुनाव के लिए एशिया-प्रशांत देशों की श्रेणी में पांच सीटें खाली थीं। इनमें भारत, कजाकिस्‍तान, मलेशिया, कतर और संयुक्‍त अरब अमीरात शामिल थे। लगातार दूसरी बार सदस्‍य चुने जाने पर भारत ने कहा, ‘हम सम्‍ ...

UNHRC में भारी बहुमत से चुना गया भारत