पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

झारखंड सरकार ने विपक्ष का मुंह बंद कराने के लिए लिया मुकदमों का सहारा

रितेश कश्यप

रितेश कश्यपOct 27, 2021, 01:13 PM IST

झारखंड सरकार ने विपक्ष का मुंह बंद कराने के लिए लिया मुकदमों का सहारा
सांसद निशिकांत दुबे

इन दिनों झारखंड में सरकार के विरोध में बात करने वालों पर मुकदमा दर्ज हो रहे हैं। आम आदमी तो छोड़िए, कई विधायकों और सांसदों के खिलाफ मुकदमे दर्ज कराए गए हैं।



गत 26 अक्तूबर को गोड्डा के सांसद डॉ. निशिकांत दुबे के विरुद्ध पांच मुकदमे दर्ज कराए गए। ये सभी मामले 8—15 अप्रैल,2021 के बीच के हैं। ये सभी मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव से जुड़े हैं। उल्लेखनीय है कि उन दिनों दुबे ने देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की कार्यशैली पर सावल उठाते हुए उन पर पक्षपात करने का आरोप लगाया था। उन्हीं को आधार बनाते हुए उपायुक्त ने नगर थाना, देवीपुर थाना, बुढैई थाना, मधुपुर थाना व चितरा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

इस आरोप की जांच करने के बाद चुनाव आयोग ने मंजूनाथ भजंत्री को हटाकर नैंसी सहया को देवघर का उपायुक्त बना दिया था। कहा जा रहा है कि इन्हीं बातों से नाराज होकर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने दुबे पर 6 महीने बीतने के बाद मुकदमा दर्ज कराया है। यह भी कहा जा रहा है कि इसके पीछे झारखंड सरकार है। ठीक ऐसी ही बात निशिकांत दुबे भी कह रहे हैं। उन्होंने इस प्रतिनिधि से बातचीत में कहा है कि झारखंड सरकार विपक्ष की आवाज को पूरी तरह से दबा देना चाहती है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि वर्तमान झारखंड सरकार मिशनरियों के इशारे पर काम कर रही है। इसीलिए भाजपा के कई नेताओं पर लगातार मुकदमे दर्ज कराए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने एक ट्वीट भी किया है, जिसमें लिखा है, "सभी कार्यकर्ता शांति बनाए रखें। जितने केस मुकदमे हों, उतनी ही खुशी मनाइए। देवघर के डीसी बाल सुलभ हरकत करते हैं।''

इनसे पहले भी झारखंड में कई भाजपा नेताओं पर मुकदमे दर्ज हुए हैं। कुछ दिन पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री और इस समय नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी के राजनीतिक सलाहकार सुनील तिवारी पर भी बदले की राजनीति के तहत मामला दर्ज कराया गया था। तिवारी इन दिनों जमानत पर हैं।

ऐसा ही एक मामला भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश और कांके के विधायक समरी लाल के साथ भी हुआ था। दीपक प्रकाश अपने समर्थकों के साथ किसानों के मुद्दे पर 18 जून को कांके थाने के सुकुरहुट्टू गांव में प्रदर्शन कर रहे थे। इसके बाद दीपक प्रकाश और समरी लाल सहित 70 लोगों पर कोरोना गाइडलाइन के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया गया था। उस वक्त भी भाजपा नेताओं ने किसानों के इस आंदोलन को सरकार द्वारा कुचलने का आरोप लगाया था।

दीपक प्रकाश ने कहा है कि फर्जी मुकदमे दर्ज कराकर राज्य सरकार विप़क्ष की आवाज को दबाना चाहती है, लेकिन ऐसा कभी नहीं होगा। सरकार भ्रम से बाहर आए और जनता की समस्याओं को दूर करे।
 

Comments
user profile image
Anonymous
on Oct 27 2021 13:25:11

कांग्रेस वाली भूपेश सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ की हालत झारखंड के जैसी हो गई है कोई बचा लो

Also read:J&K में ‘ऑपरेशन इंसाफ’ से एक कदम दूर सुरक्षा बल, आम लोगों की हत्या करने वाले सभी आतंक ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क ..

पीएम खाद कारखाने का करेंगे लोकार्पण, आयात में आएगी भारी कमी
बिहार के दरभंगा में पहला ज्योतिष ओपीडी शुरू

4 दिसंबर को देहरादून में पीएम मोदी की जनसभा, सीएम धामी ने लिया तैयारियों का जायजा

30 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे पीएम  उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जनसभा होनी है। देहरादून में 4 दिसंबर को होनी वाली पीएम की जनसभा की तैयारियां जारी है। आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तैयारियों का जायजा लिया, जहां उन्होंने जिला प्रशासन को समय से सभी व्यवस्थाओं को पूरा करने के निर्देश दिए।  दरअसल, 4 दिसंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देहरादून के परेड ग्राउंड में विशाल जनसभा को संबोध ...

4 दिसंबर को देहरादून में पीएम मोदी की जनसभा, सीएम धामी ने लिया तैयारियों का जायजा