पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

विश्व

अमेरिकी संसद में 'ओम जय जगदीश हरे' की गूंज, भारतवंशी सांसदों के साथ बाइडेन प्रशासन ने मनाई दिवाली

WebdeskOct 27, 2021, 02:55 PM IST

अमेरिकी संसद में 'ओम जय जगदीश हरे' की गूंज, भारतवंशी सांसदों के साथ बाइडेन प्रशासन ने मनाई दिवाली
अफ्रीकी मूल की अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन ने दीपावली उत्सव में गाई आरती 'ओम जय जगदीश हरे'

अमेरिकी संसद में यह नजारा दिखा गया कि अमेरिका के सामाजिक-राजनीतिक जीवन में भारतवंशी किस तरह उभर रहे हैं। उत्सव में उपस्थित सांसदों ने अमेरिका के विकास में भारतवंशियों के योगदान की चर्चा की



एक खबरने पूरे भारत में उत्सव के इस माहौल में गर्मजोशी पैदा की है। एएनआई के अनुसार, 26 अक्तूबर को भारतवंशी अमेरिकी सांसदों और राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के चोटी के अधिकारियों ने अमेरिकी कांग्रेस यानी संसद में धूमधाम से दीपोत्सव मनाया। अमेरिकी संसद में यह नजारा दिखा गया कि अमेरिका के सामाजिक-राजनीतिक जीवन में भारतवंशी किस तरह उभर रहे हैं। उत्सव में उपस्थित सांसदों ने अमेरिका के विकास में भारतवंशियों के योगदान की चर्चा की और दीपों के जगमगाते उत्सव दीपावली के महत्व का उल्लेख किया।

अमेरिका के सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति ने इस मौके पर कहा कि हम गत लगभग दो वर्ष से वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहे हैं। इसने हमारे जीवन को पूरी तरह बदलकर रख दिया है। मैंने तथा हममें से अनेक ने अपने परिवारजन और दोस्तों को खोया है। यहां या भारत में बसे हम सबके परिवारों ने काफी कुछ सहन किया है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले कुछ साल से एक और अदृश्य महामारी के बीच हम जी रहे हैं। यह महामारी है ध्रुवीकरण की। ऐसा महसूस होता है कि लोग एक-दूसरे के खिलाफ हो गए हैं, एक-दूसरे को शत्रु समझते हैं, एक-दूसरे के साथ इसी तरह का व्यवहार करते हैं। यह अपने में एक अलग तरह का अंधकार है।

कैपिटाल हिल पर आयोजित इस दीपावली उत्सव का आयोजन किया था इंडियास्पोरा और हिन्दू समुदाय के अनेक संगठनों ने। डॉ. मूर्ति का कहना था कि दीपावली अंधकार पर रोशनी की जीत का दिन माना जाता है।
 

इस दीपावली उत्सव में भाग लेने के लिए कैलिफोर्निया से विशेष रूप से आईं अफ्रीकी मूल की लोकप्रिय अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन ने ‘ओम जय जगदीश हरे’ आरती गाकर उपस्थितों का दिल जीत लिया। 


भारतीय अमेरिकी सांसद डॉ. एमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना तथा प्रमिला जयपाल ने भी इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतवंशी समुदाय को बधाई दी। जयपाल ने कहा कि उन्हें यह कहते हुए बहुत गर्व होता है कि वे अमेरिका की प्रतिनिधि सभा के लिए चुनी गईं पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला हैं। सांसद जूडी चू ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने प्रशासन में रिकॉर्ड संख्या में भारतीय-अमेरिकियों को सम्मिलित किया है।

इस दीपावली उत्सव में भाग लेने के लिए कैलिफोर्निया से विशेष रूप से आईं अफ्रीकी मूल की लोकप्रिय अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन ने ‘ओम जय जगदीश हरे’ आरती गाकर उपस्थितों का दिल जीत लिया।

Comments
user profile image
Anonymous
on Oct 27 2021 17:10:32

भारतीय जहाँ भी हैं अपने इन्हीं त्योहारों के द्वारा अन्य मतावलम्बियो के मन को भी मोह लेते हैं ।

user profile image
Anonymous
on Oct 27 2021 15:30:57

मेरा भारत महान है, इसलिए विरोधी परेशान है।

Also read:पकड़ी गई ढाका की फातिमा, पुलिस ने बरामद की पाकिस्तान में बनी श्रीलंका के रास्ते आई 7 ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:चीनी कर्ज के मकड़जाल में फंसे युगांडा के एकमात्र हवाई अड्डे पर हुआ ड्रैगन का कब्जा ..

ग्‍वादर में अपने सम्‍मान के लिए 12 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हजारों बलूच
पाकिस्तानियों के दिल से उतरे इमरान खान, 87 प्रतिशत जनता ने माना-देश गलत राह पर

सोलोमन द्वीप पर दंगे और आगजनी, ताइवान को छोड़ चीन के पाले में जाने के सरकार के फैसले से लोग नाराज

सोलोमन द्वीप समूह और ताइवान के बीच एक लंबे वक्त से सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं, लेकिन इधर वहां की सरकार ने ताइवान से नाता तोड़कर चीन के पाले में जाने का मन बनाया है, इसे लेकर वहां के लोग बहुत नाराज हैं   आलोक गोस्वामी सोलोमन द्वीप के लोग इन दिनों बहुत आक्रोशित हैं। वे अपनी सरकार के ताइवान से दशकों पुराने संबंध तोड़कर चीन के पाले में जाने को लेकर गुस्से में हैं। पूरे द्वीप पर सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जताते हुए लोगों ने दंगे कर दिए हैं, जगह—जगह आगजनी देखने में आई है। हालात इत ...

सोलोमन द्वीप पर दंगे और आगजनी, ताइवान को छोड़ चीन के पाले में जाने के सरकार के फैसले से लोग नाराज