पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

अलीगढ़ के कत्लखानों में दो साल में 22 लाख पशुओं का हुआ कत्ल

WebdeskOct 27, 2021, 01:20 PM IST

अलीगढ़ के कत्लखानों में दो साल में 22 लाख पशुओं का हुआ कत्ल
प्रतीकात्मक चित्र

आरटीआई से हुआ खुलासा, 20.80 लाख भैंस नस्ल और 1.55 लाख छोटे जानवरो को मारा गया। सम्भल में पशु तस्करों के खिलाफ गैंगस्टर और कुर्की की कार्रवाई।


अलीगढ़ जिले में पशु कत्लखानों में करीब दो साल में 22 लाख पशुओं का कत्ल किया गया है। पशुपालन विभाग से एक आरटीआई में मिली जानकारी के मुताबिक ये केवल एक जिले के आठ कत्लखानों की रिपोर्ट है। अलीगढ़ निवासी पं. केशव दत्त शर्मा के द्वारा पशुपालन विभाग से जिले के पशु कत्लखानों में काटे जाने वाले जानवरों के विषय मे आरटीआई के तहत जानकारी मांगी गई थी।

आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार जिला अलीगढ़ में पशुओं के कुल नौ कत्लखाने हैं। इनमें से एक बंद है, शेष 8 में जनवरी 2020 से अब तक 22 लाख से ज्यादा पशुओं को काटा गया है। जिनमें से 20.80 लाख भैंस के और एक लाख पचपन हजार बकरी वंश के हैं। अलीगढ़ से भैंस के मीट का व्यापार देश-विदेश तक किया जाता है। ये आंकड़ा एक अलीगढ़ जिले का है, जबकि पूरे यूपी में हर साल करीब एक करोड़ पशुओं की हत्याएं किए जाने का अनुमान है। योगी सरकार के सत्ता संभालने के बाद से अलीगढ़ में अवैध रूप से चल रहे पंद्रह बूचड़खाने बंद करवा दिए गए। उस वक्त ये आरोप था कि ये गौवंश के अवैध रूप से चल रहे कत्लखाने हैं।

सम्भल शहर से लगे तसपुर गुसाईंन थाना क्षेत्र में दो पशु तस्करों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र के मुताबिक शमशाद और शरीफ अजीज कुरैशी के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगाया गया है। वे पशु चोरी, हत्या, तस्करी में वांछित हैं। डीएम की संस्तुति पर इनकी सवा करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर कुर्क कर दी गई है।

Comments
user profile image
Anonymous
on Oct 27 2021 13:24:35

योगी सरकार तो अभी पहली बार यूपी में बनी है यूपी वालों को चाहिए कि लगातार योगी सरकार अनंत काल तक बनी रहे यह जिम्मेदारी यूपी वालों की ही है वह पूरी तरीके से निभाए

Also read:इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:पीएम खाद कारखाने का करेंगे लोकार्पण, आयात में आएगी भारी कमी ..

श्रीकृष्ण जन्मभूमि को लेकर प्रशासन अलर्ट,  मथुरा में धारा 144 लागू
बिहार के दरभंगा में पहला ज्योतिष ओपीडी शुरू

4 दिसंबर को देहरादून में पीएम मोदी की जनसभा, सीएम धामी ने लिया तैयारियों का जायजा

30 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे पीएम  उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जनसभा होनी है। देहरादून में 4 दिसंबर को होनी वाली पीएम की जनसभा की तैयारियां जारी है। आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तैयारियों का जायजा लिया, जहां उन्होंने जिला प्रशासन को समय से सभी व्यवस्थाओं को पूरा करने के निर्देश दिए।  दरअसल, 4 दिसंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देहरादून के परेड ग्राउंड में विशाल जनसभा को संबोध ...

4 दिसंबर को देहरादून में पीएम मोदी की जनसभा, सीएम धामी ने लिया तैयारियों का जायजा