पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

नौकरी और राजनीति में मिलेगा जनजातीय समुदाय को आरक्षण, छात्रों के लिए बनाए जाएंगे छात्रावास: मनोज सिन्हा

WebdeskSep 15, 2021, 04:50 PM IST

नौकरी और राजनीति में मिलेगा जनजातीय समुदाय को आरक्षण, छात्रों के लिए बनाए जाएंगे छात्रावास: मनोज सिन्हा


जम्मू—कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने घोषणा करते हुए कहा कि जनजातीय समुदाय को नौकरी तथा राजनीति में आरक्षण मिलेगा। हर जिले में जनजातीय छात्र—छात्राओं के लिए छात्रावास बनाए जाएंगे और उनकी संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा।



जम्मू—कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने घोषणा करते हुए कहा कि जनजातीय समुदाय को नौकरी तथा राजनीति में आरक्षण मिलेगा। हर जिले में जनजातीय छात्र—छात्राओं के लिए छात्रावास बनाए जाएंगे और उनकी संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा। अभी तक 7 छात्रावास बनने की कगार पर हैं। इसके अलावा राज्य सरकार ने 79 अतिरिक्त छात्रावासों और पांच नए एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है।

उन्होंने कहा कि जनजातीय पर्यटक गांव विकसित करने का फैसला लिया गया है, जिसके तहत 15 गांव पहले चरण में चयनित किए गए हैं। तीन करोड़ की लागत से इस पर काम शुरू होगा। इसके अलावा जनजातीय उपकेंद्रों, सड़क, बिजली, आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी जल्द काम शुरू होगा।

श्री सिन्हा ने कहा कि 28 करोड़ रुपए की लागत से आठ स्थानों पर आदिवासियों के लिए ट्रांजिट आवास बनाने का भी निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं भविष्य में ऐसे और आवास बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर ट्रांजिट आवास में 150-200 लोग रह सकते हैं और उनके जानवरों को भी रखने के लिए यहां विशेष इंतजाम होंगे।

जिन क्षेत्रों में सामुदायिक अधिकार दिए जा रहे हैं, उन क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि तत्काल उपलब्ध कराई जाएगी। क्लस्टर जनजातीय मॉडल गांव के लिए 73 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो अब तक सर्वाधिक है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन जनजातीय समुदाय के अधिकारों की रक्षा के लिए विभिन्न स्तरों पर लगातार काम कर रहा है और उनके विकास और बेहतरी के लिए मिशन मोड में काम करेगा।
Follow Us on Telegram
 

Comments
user profile image
Anonymous
on Sep 15 2021 19:12:18

मनोज सिन्हा को सही जगह सही पोस्ट दिया गया है जम्मू एंड कश्मीर के लिए केंद्र की और कड़ी नीति होनी चाहिए ताकि आतंकवाद सख्ती से रोक सके

Also read: कुपवाड़ा में आतंकी साजिश नाकाम, हथियारों का जखीरा बरामद ..

Afghanistan में तालिबान के आतंक के बीच यहां गूंज रहा हरे राम का जयकारा | Panchjanya Hindi

अफगानिस्तान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें नवरात्रि के दौरान काबुल के एक मंदिर में हिंदू समुदाय लोग ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ का भजन गाते नजर आ रहे हैं।
#Panchjanya #Afghanistan #HareRaam

Also read: कोविड से मृत्यु होने वाले आश्रितों को धामी सरकार देगी 50 हजार ..

सीमांत क्षेत्र में बीआरओ प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी महिला अधिकारी को
मुरादाबाद में तीन तलाक के दो मामले दर्ज

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त

बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। पश्चिम यूपी डेस्क बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। बरेली में मीरगंज, फतेहगंज के स्मैक के अड्डों को ध्वस्त करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने चिट्टा या सफेदा का धंधा करने वाले दो बड़े ग ...

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त