पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

कोरोना की तर्ज पर नियंत्रित होंगी वायरल बीमारियां

लखनऊ ब्यूरो

लखनऊ ब्यूरोOct 26, 2021, 04:31 PM IST

कोरोना की तर्ज पर नियंत्रित होंगी वायरल बीमारियां
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कोरोना की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार डेंगू, मलेरिया, कॉलरा एवं टाइफाइड आदि बीमारियों की घर – घर स्क्रीनिंग करायेगी. कोरोना काल में सर्विलांस टीम ने घर – घर जाकर कोरोना के मरीजों के बारे में जानकारी हासिल की थी. ठीक उसी प्रकार अब इन रोगों को भी नियंत्रित किया जाएगा

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने डेंगू, कॉलरा, डायरिया, मलेरिया समेत वायरल से प्रभावित जनपदों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही एटा, मैनपुरी और कासगंज में चिकित्सकों की टीम भेज दी गई है. दीपावली पर्व को ध्‍यान में रखते हुए प्रदेश में निगरानी समितियों को सक्रिय किया गया है. अब डोर टू डोर स्‍क्रीनिंग होगी.

इस अभियान को तेजी से चलाया जाएगा. प्रदेश में बुखार व संक्रमण के अन्य लक्षणों के मरीजों की पहचान भी प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी. इस सर्विलांस कार्यक्रम में घर-घर जाकर बुखार से पीड़ित लक्षण वाले लोगों को चिन्हित किया जाएगा. इस कार्य में प्रदेश में 73 हजार से अधिक निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाएगा.

सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया है कि डेंगू और जल जनित बीमारियों को देखते हुए चिकित्सा सुविधाओं और साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए. बीमार लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में विशेष प्रबंध किए गए हैं. सर्विलांस को बेहतर करते हुए हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी किये जाने के निर्देश दिए गए हैं. बीमारी से बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग कराई जा रही है.

Comments

Also read:इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क ..

इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क
इनामी स्मैक तस्कर रिफाकत गिरफ्तार, नेपाल तक था नेटवर्क

पीएम खाद कारखाने का करेंगे लोकार्पण, आयात में आएगी भारी कमी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट गोरखपुर का खाद कारखाना पूरी तरह तैयार हो चुका है. योगी आदित्यनाथ जब गोरखपुर के सांसद थे. उस समय भी वे खाद कारखाने के लिए लगातार संघर्षरत रहे. वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई 2016 को नए खाद कारखाने का शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने इस दिशा में तेजी से कार्य शुरू कराया. आगामी 7 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कारखाने का उद्घाटन करेंगे.   हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड द्वारा निर्मित ...

पीएम खाद कारखाने का करेंगे लोकार्पण, आयात में आएगी भारी कमी