पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

संस्कृति

बलवीर गिरी होंगे बाघम्बरी मठ के उत्तराधिकारी

WebdeskSep 30, 2021, 12:35 PM IST

बलवीर गिरी होंगे बाघम्बरी मठ के उत्तराधिकारी

बलवीर गिरी  प्रयागराज में स्थित बाघम्बरी मठ के उत्तराधिकारी होंगे.  श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव रवींद्र पुरी ने  बताया कि आगामी  5 अक्टूबर को धार्मिक रीति-रिवाज के साथ बलवीर गिरी का पट्टा अभिषेक किया जाएगा. महंत नरेन्द्र गिरी की संदिग्ध परिस्थिति में मृत्यु के बाद मठ में स्थान रिक्त चल रहा  है.


 
 गत दिनों बाघम्बरी मठ के महंत नरेन्द्र गिरी की संदिग्ध परिस्थिति में मृत्यु हो गई थी. इस मामले में  उत्तर प्रदेश सरकार ने सीबीआइ जांच की सिफारिश की थी. सीबीआइ ने इस प्रकरण की विवेचना भी शुरू कर दी है. तीन नामजद अभियुक्तों को कस्टडी रिमांड पर लेने के बाद पूछताछ की जा रही है. 
 
उल्लेखनीय है कि  गत 20 सितंबर को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी  का शव रस्सी के एक फंदे से लटकता हुआ मिला था. महंत नरेंद्र गिरी का कमरा अंदर से बंद था. मठ के लोगों को जब  शक हुआ तब  दरवाजा बाहर से तोड़ा गया था.  मौके पर पुलिस को एक  सुसाइड नोट भी बरामद हुआ  था.

 नरेन्द्र गिरी ने  मानसिक रूप से  परेशान होने की बात लिखी थी. कुछ समय पहले नरेन्द्र गिरी का अपने शिष्य आनन्द गिरी से विवाद हुआ था. उसके बाद उन्होंने आनन्द गिरी को मठ से निकाल दिया था. कुछ संतों की मध्यस्थता के बाद दोनों लोगों में समझौता भी हो गया था.  समझौता होने के बाद यह तय हुआ था कि वर्ष में एक बार गुरु पूर्णिमा के दिन आनंद गिरी मठ में आ सकते हैं.

सुसाइड नोट में नरेंद्र गिरी ने आनंद गिरी पर मानसिक रूप से परेशान करने का आरोप लगाया था. सुसाइड नोट में ही नरेन्द्र गिरी ने बलवीर गिरी को उत्तराधिकारी बनाने के लिए लिखा था.  

Comments
user profile image
Anonymous
on Sep 30 2021 22:42:02

हर हर महादेव

Also read:सर्वाधिक मन्दिरों वाला विश्व का सुन्दरतम द्वीप बाली ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:सर्वाधिक मन्दिरों वाला विश्व का सुन्दरतम द्वीप बाली ..

सर्वाधिक मन्दिरों वाला विश्व का सुन्दरतम द्वीप बाली
मार्गशीर्ष महीने का धार्मिक महत्व

वैदिक युग से हिन्दूशाही तक अफगानिस्तान में रही हिंदू सभ्यता

अफगानिस्तान कांस्य युग व सिन्धु घाटी सभ्यता के काल में हिन्दू सभ्यता व संस्कृति का केन्द्र रहा है। अफगानिस्तान का संदर्भ ऋग्वेद में भी आता है। काबुल, गजनी, कन्धार से मध्य एशिया तक उत्खननों में मिले शिव-पार्वती, महिषासुरमर्दिनी, ब्रह्मा, इन्द्र, नारायण सहित विविध हिन्दू देवी-देवताओं के पुरावशेषों में कुछ को काबुल व गजनी से ताजिकिस्तान तक के संग्रहालयों में देखा जा सकता है। ब्रास्का विश्वविद्यालय के पुरातत्वविद् प्रो. जॉन फोर्ड श्रोडर के अनुसार अफगानिस्तान में मानव सभ्यता का इतिहास 50,000 वर् ...

वैदिक युग से हिन्दूशाही तक अफगानिस्तान में रही हिंदू सभ्यता