पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

जोजिला सुरंग बनने से 3.5 घंटे का सफर 15 मिनट में होगा पूरा, 2023 में हो जाएगी तैयार

WebdeskSep 29, 2021, 03:10 PM IST

जोजिला सुरंग बनने से 3.5 घंटे का सफर 15 मिनट में होगा पूरा, 2023 में  हो जाएगी तैयार

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विश्व की सबसे ऊंचाई पर बन रही जोजिला सुरंग तैयार करने का समय तय कर दिया है। मंगलवार को जोजिला सुरंग का दौरा करने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि इसके निर्माण की प्रगति को देखकर दिसंबर, 2023 तक बनकर तैयार होने की पूरी संभावना है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विश्व की सबसे ऊंचाई पर बन रही जोजिला सुरंग तैयार करने का समय तय कर दिया है। मंगलवार को जोजिला सुरंग का दौरा करने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि इसके निर्माण की प्रगति को देखकर दिसंबर, 2023 तक बनकर तैयार होने की पूरी संभावना है। उन्होंने कहा कि इसका उद्घाटन 26 जनवरी, 2024 तक प्रधानमंत्री द्वारा कराऊंगा। उन्होंने कहा कि 2024 में चुनाव हैं। इसलिए इससे पहले ही सड़क की बड़ी परियोजाओं को पूरा करना है। बता दें कि यह सुरंग विश्व की सबसे ऊंचाई पर बनने वाली पहली सुरंग है, जो सतह से 11575 फुट की ऊंचाई पर है।


निरीक्षण के दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि जोजिला सुरंग अपने आप में विश्व  रिकार्ड होगा। इसकी लंबाई 14.5 किलोमीटर है। अभी जोजिला पास को पार करने में साढ़े तीन घंटे का समय लगता है, लेकिन सुरंग बनने के बाद केवल 15 मिनट में पार कर जाएंगे। इसका जून, 2020 में टेंडर दिया गया है। आधिकारिक रूप में सुंरग का काम पूरा होने का समय 2026 है, लेकिन निर्माण की प्रगति देखकर निर्माण कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लि. (एमईआईएल) को इसे वर्ष 2023 तक तैयार करने का लक्ष्य दिया है। इसके लिए एप्रोच रोड 19.5 किलोमीटर का तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह टनल और रोड दोनों मिलाकर करीब 32 किमी होगा। उन्होंने बताया कि सुरंग के निर्माण में 4506 करोड़ रुपए की लागत आएगी। वहीं सुरंग, एप्रोच रोड और जमीन अधिग्रहण सब मिलाकर करीब कुल 6800 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

उन्होंने बताया कि इसके निर्माण से पहले नार्वे, स्वीडन, इटली और फ्रांस में बनी सुरंगों का अध्ययन किया गया है। इसके लिए भारत से कई टीमें इन देशों में गई थीं और वहां  रहकर अध्ययन किया। उनकी तकनीक को समझा, जिसके बाद काम शुरू हुआ है।

Follow Us on Telegram
 

Comments
user profile image
Anonymous
on Sep 29 2021 17:57:50

adbhut.. Hamara desh tez gati se vikasit ho raha hai..

Also read:पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ, दुनिया की बड़ी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों में एक और ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:एडमिरल आर. हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख, संभाली देश की समुद्री कमान ..

संयुक्त  किसान मोर्चा में फूट, आंदोलन वापसी पर फैसला कल
बंगाल में अब पानी के साथ चावल में भी है आर्सेनिक की प्रचुर मात्रा

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी

 मिशेल ने गुरुवार से नहीं खाया है खाना, शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से दिया था ग्लूकोज  तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में कथित बिचौलिया रहे क्रिश्चियन मिशेल ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उसने गुरुवार से खाना नहीं खाया है। जेल प्रशासन का कहना है कि क्रिश्चियन मिशेल के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से ग्लूकोज दिया था। फिलहाल अभी हालत स्थिर है।  जानकारी के अनुसार क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से खाना नहीं खाया ...

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी