पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

अब मुख्यमंत्री धामी ने 'एक जिला दो उत्पाद' पर काम करवाया शुरू

अब मुख्यमंत्री धामी ने 'एक जिला दो उत्पाद' पर काम करवाया शुरू
बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

आपदा के बाद जिलों में रोजगार को पटरी पर लाने की तैयारी


उत्तराखंड में पिछली सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना शुरू की थी। अब धामी सरकार ने उसमें संशोधन करते हुए एक जिला दो उत्पाद योजना पर फोकस किया है। मुख्यमंत्री ने शासन स्तर पर एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि आपदा में लोगों को बहुत नुकसान हुआ है। आर्थिक चक्र प्रभावित हुआ है। लिहाजा हर जिले में दो खास वस्तुओं पर अधिकारी ध्यान देंगे, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार से सीधे जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री धामी ने जिले के मुख्य विकास अधिकारियों से विचार-विमर्श करके हर जिले में एक उत्पाद की जगह दो उत्पादों को बढ़ावा देने की योजना शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में एक जिला दो उत्पादों को बढ़ावा दिया जाएगा। 

जिले और उत्पाद
अल्मोड़ा जिले में ट्वीड से बने वस्त्र और बाल मिठाई। बागेश्वर जिले में ताम्र शिल्प, मंडवा बिस्किट। चंपावत जिले में लौह शिल्प, हाथ से बने उत्पाद। चमोली में हथकरघा-हस्तशिल्प, एरोमेटिक हर्बल उत्पाद। देहरादून में बेकरी, मशरूम। हरिद्वार में गुड़ और शहद। नैनीताल में ऐपण और कैंडिल। पिथौरागढ़ में ऊनी कॉरपेट, राजमा। पौड़ी जिले में हर्बल उत्पाद, लकड़ी फर्नीचर। रुद्रप्रयाग में मन्दिर अनुकृति शिल्प, प्रसाद उत्पाद। टिहरी में नथ, नैचुरल फाइबर उत्पाद। उधम सिंह नगर में मेंथा ऑयल, मूंज ग्रास उत्पाद। उत्तरकाशी जिले में ऊनी हस्तशिल्प, सेब उत्पाद को बढ़ावा दिया जाएगा।

पनपेगा बाजार
मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत से जिलो में पहले से ही अन्य उत्पादों की मार्केट बनी हुई है। उधमसिंह नगर में चावल मशहूर है और नैनीताल जिले में इमारती लकड़ी, बिरोजा का बाजार है, बागेश्वर से सोप स्टोन दुनिया भर में जा रहा है। धीरे धीरे उत्पादों को सरकार मान्यता देगी तो उसका बाजार भी पनपेगा।
 

Comments
user profile image
Anonymous
on Oct 26 2021 20:43:13

धामी जी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर अच्छा काम कर रहे हैं उसके लिए बधाई उत्तराखंड को हिंदुओं के लिए संरक्षित राज्य बनाइए इस दिशा में कुछ कार्य हो जाए तो अच्छा होगा सभी धर्मों ने अपना अपना राय क्षेत्र संरक्षित कर रखा है हिंदुओं के लिए भी उत्तराखंड संरक्षित

Also read:श्रीकृष्ण जन्मभूमि को लेकर प्रशासन अलर्ट, मथुरा में धारा 144 लागू ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:बिहार के दरभंगा में पहला ज्योतिष ओपीडी शुरू ..

4 दिसंबर को देहरादून में पीएम मोदी की जनसभा, सीएम धामी ने लिया तैयारियों का जायजा
केरल के संघ कार्यकर्ता संजीत हत्या मामले में एक और गिरफ्तारी, पुलिस जांच से असंतुष्ट परिजन, कहा-NIA करे जांच

J&K में Terror Funding की जांच कर रही NIA का एक अधिकारी संदेह के घेरे में

संदेह के घेरे में आए अधिकारी ने तथाकथित तौर पर कई अहम जानकारियां खुर्रम परवेज और मुनीर चौधरी तक पहुंचाई हैं। एनआइए ने उससे पूछताछ शुरू करने के अलावा हिमाचल प्रदेश में स्थित उसके घर की भी तलाशी ली है।    कश्मीर में आतंकी फंडिंग और आतंकी गतिविधियों की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी पर शक के आधार पर पूछताछ की जा रही है। एसपी रैंक अधिकारी को सीआइडी विभाग की नकारात्मक रिपोर्ट के बावजूद पासपोर्ट जारी करने के मामले की जांच के भी आदेश जारी कर दिए हैं। खबरों के अनुसार संद ...

J&K में Terror Funding की जांच कर रही NIA का एक अधिकारी संदेह के घेरे में