पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

उत्तराखंड: अस्थि कलशों को अपनों का इंतजार, तर्पण को रखे हैं 50 से ज्यादा कलश

WebdeskSep 02, 2021, 05:52 PM IST

उत्तराखंड: अस्थि कलशों को अपनों का इंतजार, तर्पण को रखे हैं 50 से ज्यादा कलश

 उत्तराखंड ब्यूरो


उत्तराखंड के दूसरे बड़े शहर हल्द्वानी के राजेंद्रनगर श्मशान घाट में अस्थि कलशों को इंतज़ार है अपनों का। जो यहां आकर उन्हें ले जाएं और गंगा या बहती जलधारा में उनका तर्पण करवा सकें।


उत्तराखंड के दूसरे बड़े शहर हल्द्वानी के राजेंद्रनगर श्मशान घाट में अस्थि कलशों को इंतज़ार है अपनों का। जो यहां आकर उन्हें ले जाएं और गंगा या बहती जलधारा में उनका तर्पण करवा सकें। कोरोना महामारी के दौरान स्वर्ग सिधारे लोगों के अस्थि कलश आज भी हल्द्वानी के लॉकर रूम में सुरक्षित पड़े हैं।

पचास से ज्यादा की संख्या में ये कलश अपनों की राह देख रहे हैं। कोरोना रोगी होने की वज़ह से बहुत से लोगों का अंतिम संस्कार श्मशान घाट प्रबन्धकों की देखरेख में किया गया। कोरोना रोगियों के परिवारीजन हाथ भी लगाने नहीं आए। बहुत से स्वर्ग सिधारे लोगों के रिश्तेदार नातेदार बाहर मुल्कों या दूसरे शहरों में रहते थे। ऐसे में वे अपनों के अस्थि कलश लेने नहीं आए, जिसके चलते घाट प्रबन्धकों ने इन्हें अपने यहां सुरक्षित रखा हुआ है।

घाट के व्यवस्थापक राम बाबू जायसवाल कहते हैं कि हम साल तक इंतज़ार करते हैं। फिर हिन्दू रीति रिवाज से इनका तर्पण प्रवाह कर देंगे।

 

Comments

Also read: कुपवाड़ा में आतंकी साजिश नाकाम, हथियारों का जखीरा बरामद ..

Afghanistan में तालिबान के आतंक के बीच यहां गूंज रहा हरे राम का जयकारा | Panchjanya Hindi

अफगानिस्तान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें नवरात्रि के दौरान काबुल के एक मंदिर में हिंदू समुदाय लोग ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ का भजन गाते नजर आ रहे हैं।
#Panchjanya #Afghanistan #HareRaam

Also read: कोविड से मृत्यु होने वाले आश्रितों को धामी सरकार देगी 50 हजार ..

सीमांत क्षेत्र में बीआरओ प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी महिला अधिकारी को
मुरादाबाद में तीन तलाक के दो मामले दर्ज

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त

बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। पश्चिम यूपी डेस्क बरेली जिले के दो स्मैक तस्करों पर पुलिस प्रशासन ने "सफेमा" कानून के तहत कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने आयकर विभाग की मदद से 65 करोड़ की संपत्ति को जब्त किया है। बरेली में मीरगंज, फतेहगंज के स्मैक के अड्डों को ध्वस्त करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने चिट्टा या सफेदा का धंधा करने वाले दो बड़े ग ...

बरेली के स्मैक माफियाओं पर लगा सफेमा, 65 करोड़ की संपत्ति जब्त