पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

आईसी-814 विमान के अपहर्ता का बेटा याकूब बना अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री, लोग उड़ा रहे मजाक

WebdeskSep 09, 2021, 06:08 PM IST

आईसी-814 विमान के अपहर्ता का बेटा याकूब बना अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री, लोग उड़ा रहे मजाक
अपहरण के बाद कंधार हवाई अड्डे पर खड़ा आईसी-814 विमान (फाइल चित्र)।


मुल्ला याकूब के आतंकी गुट लश्‍करे तैयबा और जैशे मोहम्मद से नजदीकी रिश्ते हैं। जानकार कहते हैं, वह पाकिस्तान के कंधे पर सवार है, उसे पाकिस्तान की पूरी शह मिली हुई है


 

अफगानिस्तान में घोषित की गई तालिबान लड़ाकों की 'अंतरिम सरकार' में एक से एक बर्बर माने जाने वाले सरगनाओं के अलावा ऐसे आतंकियों के नाम हैं जो अमेरिका की 'मोस्ट वांटेड' की सूची में हैं। साथ ही बताया यह भी जा रहा है कि जिस बगराम हवाईअड्डे को चीन अपने काबू में लेने वाला है वहां वह अपने सैनिकों आर्थिक मामले देखने वाले अधिकारियों को तैनात करने की सोच रहा है।

अफगानिस्तान में तालिबान ने जिस 'अंतरिम सरकार' का गठन किया है उसमें रक्षा मंत्री बनाया गया है मुल्‍ला मोहम्‍मद याकूब को। याकूब तालिबान के उसी संस्थापक मुल्‍ला उमर का बेटा है जिसने 1999 में भारतीय विमान आईसी 814 के अपहरण की साजिश रची थी। उस विमान का अपहरण करके अपहर्ता कंधार ले गए थे। मुल्ला याकूब के आतंकी गुट लश्‍करे तैयबा और जैशे मोहम्मद से नजदीकी रिश्ते हैं। कहते हैं, वह पाकिस्तान के कंधे पर सवार है, उसे पाकिस्तान की पूरी शह मिली हुई है। तालिबान लड़ाकों को मोर्चों पर याकूब ही उतारता रहा है। कहा जा रहा है कि ऐसे याकूब को रक्षा मंत्री आईएसआई के कहने पर बनाया गया है।

याकूब तालिबान के उसी संस्थापक मुल्‍ला उमर का बेटा है जिसने 1999 में भारतीय विमान आईसी 814 के अपहरण की साजिश रची थी। उस विमान का अपहरण करके अपहर्ता कंधार ले गए थे।

याकूब की इस पृष्ठभूमि का होकर उसे तालिबान सरगनाओं द्वारा 'रक्षा मंत्री' बनाया जाना दुनियाभर में हैरत के साथ देखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर लोग मजाक उड़ा रहे हैं। और ऐसों की हुकूमत चलाने वाले तालिबान के लिए चीन रणनीतिक कारणों से पैसा बरसा रहा है।

बीजिंग ने अपनी ओर से 31 मिलियन डॉलर की राहत राशि देने की घोषणा की है। उसने कभी अमेरिका के नियंत्रण में रहे बगराम हवाईअड्डे पर पीएनए के सैनिकों की तैनाती का खाका तैयार करना शुरू कर दिया है। कहने को तो, चीन के विदेश मंत्रालय ने इस सबसे इंकार किया है, पर सूत्र बताते हैं तालिबान बीजिंग की 'मदद' के चलते उस पर मेहरबान है। बगराम हवाईअड्डा राजधानी काबुल से करीब एक घंटे की दूरी पर है।

Follow Us on Telegram
 

 

Comments

Also read: पाक जीत का जश्न मनाने वालों पर हुई FIR तो आतंकी संगठन ने दी धमकी, माफी मांगें नहीं तो ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: 'मैच में रिजवान की नमाज सबसे अच्छी चीज' बोलने वाले वकार को वेंकटेश का करारा जवाब-'... ..

जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग मामले में जमात-ए-इस्लामी के कई ठिकानों पर NIA का छापा
प्रधानमंत्री केदारनाथ में तो बीजेपी कार्यकर्ता शहरों और गांवों में एकसाथ करेंगे जलाभिषेक

गहलोत की पुलिस का हिन्दू विरोधी फरमान, पुलिस थानों में अब नहीं विराजेंगे भगवान

राजस्थान पुलिस द्वारा थानों में पूजा स्थल का निर्माण निषिद्ध करने के आदेश पर सियासत तेज हो गयी है. भाजपा ने इसे कांग्रेस का हिन्दू विरोधी फरमान बताते हुए तुरंत वापस लेने की मांग की      राजस्थान पुलिस ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें थानों में पूजा स्थल का निर्माण नहीं कराने को लेकर कहा गया है। आदेश में जिला पुलिस अधीक्षकों को पुलिस कार्यालय परिसरों/ पुलिस थानों में पूजा स्थल का निर्माण नहीं कराने संबंधी कानून का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है।   रा ...

गहलोत की पुलिस का हिन्दू विरोधी फरमान, पुलिस थानों में अब नहीं विराजेंगे भगवान