पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि का अभिनव कार्यक्रम

WebdeskJul 14, 2021, 04:20 PM IST

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि का अभिनव कार्यक्रम


‘पर्यावरण संरक्षण गतिविधि’ के कार्यकर्ता ‘मेरी गुठली, मेरा चैलेंज’ अभियान चलाकर लोगों को पौधारोपण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। कार्यकर्ता घर—घर जाकर लोगों से कह रहे हैं कि जो भी फल खाएं उनकी गुठली सहेज कर रखें और बाद में उससे पौधा तैयार कर उसका रोपण करें

मानसून ने देश के अलग-अलग हिस्सों में दस्तक दे दी है। नए पौधे लगाने के लिए यह सबसे बेहतरीन समय होता है। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि से जुड़े कार्यकर्ता पर्यावरण को बचाने के लिए कई अभिनव प्रयास कर रहे हैं। इसमें सबसे खास है ‘मेरी गुठली, मेरा चैलेंज।’ पिछले जून माह में शुरू हुए इस कार्यक्रम के प्रति लोगों में खास उत्साह है। विशेष रूप से बच्चों को यह खूब पसंद आ रहा है।

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि की टोली के सदस्य लोगों से आग्रह करते हैं कि घर में खाए गए फलों के बीज, दूध के पैकेट, उपयोग में लाए डिब्बे आदि को खाली गमलों में सुरक्षित रखें। कुछ समय बाद इन गुठलियों का उपयोग पौधे उगाने और पौधारोपण के लिए किया जाता है। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि से जुड़े राजीव बंसल के अनुसार ‘मेरी गुठली, मेरा चैलेंज’ कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण की बारीकियों से अवगत कराना है।

हम लोगों को बताते हैं कि एक बीज से कई पेड़ बना सकते हैं। इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करना कि फल खाने के बाद गुठलियों को फेंकने के बजाय एकत्रित करें। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा यह कार्यक्रम पूरे देश भर के 45 प्रांतों में आयोजित किया गया। इस अभियान की खास बात यह है कि इसमें फलदार और छायादार पौधे जैसे आम, जामुन, पीपल, नीम आदि लगाए जाने को लेकर संदेश दिया जाता है।  
 
 

Comments

Also read:वर्क फ्रॉम होम के फायदे तो हैं, लेकिन महिलाओं पर तिहरा बोझ डाला : राष्ट्रपति ..

मा. कृष्णगोपाल जी का उद्बोधन

मा. कृष्णगोपाल जी का उद्बोधन

Also read:कोरोना, फ्लू की वजह से पिछले एक महीने में बढ़ी आयुर्वेदिक दवाओं की बिक्री ..

दारूल उलूम के गोद लिए बच्चों के अधिकार से जुड़े फतवे को NCPCR ने बताया गैर कानूनी, जांच के आदेश
कोरोना अपडेट : देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो लाख, 58 हजार से अधिक मिले नए मरीज

अभी ICU में ही रहेंगी लता मंगेशकर, डॉक्टर ने दिया हेल्थ अपडेट

डॉक्टर प्रतीत समदानी ने बताया कि गायिका लता मंगेशकर को देखभाल की जरूरत है। इसलिए उनको ICU में डॉक्टर की निगरानी में रखा गया है। वह अभी कुछ और दिन ICU में रहेंगी।   दिग्गज गायिका लता मंगेशकर अभी कुछ समय और अस्पताल में भर्ती रहेंगी। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में वे एडमिट हैं। लता मंगेशकर का इलाज कर रहे डॉ. प्रतीत समदानी ने उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी है। डॉक्टर प्रतीत समदानी ने बताया कि गायिका लता मंगेशकर को देखभाल की जरूरत है। इसलिए उनको ICU में डॉक्टर की नि ...

अभी ICU में ही रहेंगी लता मंगेशकर, डॉक्टर ने दिया हेल्थ अपडेट