पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

भारत

केंद्र सरकार ने लद्दाख विश्वविद्यालय समेत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को दी मंजूरी

WebdeskJul 23, 2021, 12:27 PM IST

केंद्र सरकार ने लद्दाख विश्वविद्यालय समेत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने लद्दाख विश्वविद्यालय समेत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।


केंद्र सरकार ने लद्दाख विश्वविद्यालय समेत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। यह विश्वविद्यालय वहां अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए भी एक मॉडल का कार्य करेगी। इस फैसले से स्थानीय छात्रों को लाभ मिलेगा, वहीं विश्वविद्यालय के अंतर्गत लेह, करगिल, लद्दाख के इलाके आएंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इंटीग्रेटेड बहुउद्देशीय कॉरपोरेशन की स्थापना का निर्णय लिया गया है। ये कॉरपोरेशन लद्दाख में पर्यटन, उद्योग, परिवहन सुविधाओं के विकास और स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प की मार्केटिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्य और इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करेगा। इस सबकी स्थापना के बाद से लद्दाख में विकास तेज़ी से संभव हो पाएगा। उन्होंने बताया कि इसे कंपनी एक्ट के तहत लाया गया है, कॉरपोरेशन के पास 25 करोड़ रुपये तक का बजट होगा।
 
श्री ठाकुर ने कहा कि इसके अलावा कैबिनेट ने स्टील उद्योग को देखते हुए एक अहम फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने स्टील के आयात को कम करने के लिए पीएलआई योजना का ऐलान किया है। ये योजना पांच साल के लिए 6 हजार करोड़ रुपये से अधिक होंगी। इसकी मदद से 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी होगा। सरकार के अनुसार इस परियोजना से उत्पादन बढ़ेगा और आयात कम होगा। कुल मिलाकर 39625 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होगा। इससे लगभग 5.25 रोज़गार के अवसर पैदा होंगे। बता दें कि इस समय संसद का मानसून सत्र चल रहा है, ऐसे समय में संसद सत्र के बीच में यह कैबिनेट बैठक हुई है। पिछली कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ाने जैसे अहम फैसला लिया था।

Union Cabinet approves establishment of a Central University in the union territory of Ladakh: Union Minister Anurag Thakur pic.twitter.com/xVa7Bpb6b3

— ANI (@ANI) July 22, 2021


Follow Us on Telegram
 

 

--

Comments

Also read:पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ, दुनिया की बड़ी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों में एक और ..

UP Chunav: Lucknow के इस मुस्लिम भाई ने खोल दी Akhilesh-Mulayam की पोल ! | Panchjanya

योगी जी या अखिलेश... यूपी का मुसलमान किसके साथ? इसको लेकर Panchjanya की टीम ने लखनऊ में एक मुस्लिम रिक्शा चालक से बात की. बातों-बातों में इस मुस्लिम भाई ने अखिलेश और मुलायम की पोल खोलकर रख दी.सुनिए ये योगी जी को लेकर क्या सोचते हैं और यूपी में 2022 में किसपर भरोसा करेंगे.
#Panchjanya #UPChunav #CMYogi

Also read:एडमिरल आर. हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख, संभाली देश की समुद्री कमान ..

संयुक्त  किसान मोर्चा में फूट, आंदोलन वापसी पर फैसला कल
बंगाल में अब पानी के साथ चावल में भी है आर्सेनिक की प्रचुर मात्रा

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी

 मिशेल ने गुरुवार से नहीं खाया है खाना, शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से दिया था ग्लूकोज  तिहाड़ जेल में बंद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में कथित बिचौलिया रहे क्रिश्चियन मिशेल ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। उसने गुरुवार से खाना नहीं खाया है। जेल प्रशासन का कहना है कि क्रिश्चियन मिशेल के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। शनिवार को डॉक्टरों ने उसकी सहमति से ग्लूकोज दिया था। फिलहाल अभी हालत स्थिर है।  जानकारी के अनुसार क्रिश्चियन मिशेल ने गुरुवार से खाना नहीं खाया ...

तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठा क्रिश्चिन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का है आरोपी