पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

संघ

17 और 18 जुलाई को फरीदाबाद में विहिप की प्रबंध समिति व प्रन्यासी मण्डल की बैठक

WebdeskJul 16, 2021, 04:41 PM IST

17 और 18 जुलाई को फरीदाबाद में विहिप की प्रबंध समिति व प्रन्यासी मण्डल की बैठक

बैठक की जानकारी देते हुए विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय महामंत्री श्री मिलिंद परांडे एवं अन्य


बैठक में कन्वर्जन विरोधी केंद्रीय कानून और मठ-मंदिरों की सरकारी नियंत्रण से मुक्ति इत्यादि विषयों पर होगा मंथन।

विश्व हिंदू परिषद की केन्द्रीय प्रबंध समिति व प्रन्यासी मण्डल की दो दिवसीय बैठक 17 जुलाई से हरियाणा के फरीदाबाद में प्रारंभ हो रही है। देश भर के लगभग 275 विहिप पदाधिकारियों के बैठक में भाग लेने की संभावना है। संगठन के भारत के बाहर की शाखाओं के प्रतिनिधि भी इस बैठक में भाग लेंगे। बैठक की कार्यसूची पर प्रकाश डालते हुए विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय महामंत्री श्री मिलिंद परांडे ने कहा कि मतांतरण के विरुद्ध केंद्रीय कानून, मठ-मंदिरों की सरकारी नियंत्रण से मुक्ति, बंगाल में हुई हिंसा तथा कोरोना की तीसरी लहर की पूर्व तैयारी के अतिरिक्त संगठन के षष्टि-पूर्ति वर्ष व संगठन विस्तार के विषय में व्यापक चर्चा होने की आशा है। इसमें विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष व महामंत्री का चुनाव भी होना है।

बैठक में विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष पूर्व न्यायाधीश श्री विष्णु सदाशिव कोकजे, कार्याध्यक्ष श्री आलोक कुमार व कार्याध्यक्ष (विदेश) श्री अशोक राव चौगुले, उपाध्यक्ष श्री गंगराजू, श्री ओम प्रकाश सिंहल, डॉ आर एन सिंह व श्री हुक्म चंद सांवला तथा कोषाध्यक्ष श्री रमेश गुप्ता सहित सभी केन्द्रीय व क्षेत्रीय पदाधिकारी कोविड नियमों का पालन करते हुए हरियाणा के फरीदाबाद सेक्टर 43 स्थित मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रह सकेंगे तथा देश-विदेश के शेष पदाधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे। यह बैठक हर छह मास में बुलाई जाती है।

 
 
 
 

Comments

Also read: ग्राम विकास के शिल्पी राजर्षि नानाजी देशमुख ..

Afghanistan में तालिबान के आतंक के बीच यहां गूंज रहा हरे राम का जयकारा | Panchjanya Hindi

अफगानिस्तान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें नवरात्रि के दौरान काबुल के एक मंदिर में हिंदू समुदाय लोग ‘हरे रामा-हरे कृष्णा’ का भजन गाते नजर आ रहे हैं।
#Panchjanya #Afghanistan #HareRaam

Also read: दिल्ली: करोल बाग में समर्थ भारत प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन ..

विश्व को सुख देने वाला धर्म हमारे पास: श्री मोहनराव भागवत
हिन्दुत्व के युगनायक अशोक जी

‘संघ का उद्देश्य है संपूर्ण समाज का संगठन करना’

गत दिनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत ने उदयपुर में प्रबुद्ध लोगों की एक गोष्ठी को संबोधित किया। उन्होंने इसी दौरान जिज्ञासा सत्र में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए। मीडिया में संघ की छवि के बारे में प्रश्न करने पर उन्होंने कहा कि प्रचार हमारा उद्देश्य नहीं रहा, प्रसिद्धि नहीं, अहंकार-रहित, स्वार्थ-रहित, संस्कारित स्वयंसेवक और कार्य ही प्राथमिक उद्देश्य रहा। प्रचार के क्षेत्र में इसीलिए देरी से आना हुआ। संघ कार्य करने का ढिंढोरा संघ नहीं पीटता। कार्य होगा तो बिना क ...

‘संघ का उद्देश्य है संपूर्ण समाज का संगठन करना’