विविध

‘धर्म, मनुष्य को भगवान बनने के मार्ग पर ले जाता है’’

धर्म के कारण ही मनुष्य में ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की भावना निर्मित होती है  समारोह को संबोधित करते श्री मोहनराव भागवत गत दिनों पुणे में वारकरी शिक्षण मंडल संस्था, आलंदी द्वारा स्वानंद सुखनिवासी सद्गुरु जोग महाराज के पुण्यतिथि शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अध्यात्म के आधार पर हमारे देश का आम आदमी भी विश्व के लोगों का गुरु बन सकता ..

भोपाल में संपन्न हुई समन्वय बैठक

हम सामाजिक चुनौतियों एवं कुरीतियों का सामना करने में सक्षम  मंच पर विराजमान श्री मोहनराव भागवत (मध्य में) एवं अन्य विशिष्टजन ‘‘वैचारिक एवं सामाजिक नेतृत्व तैयार करने के लिए सभी अपने संगठनों में अनुशासित, धैर्यवान, सक्षम एवं स्वावलंबी कार्यकर्ताओं को जोड़ें। अपने कार्यों का विस्तार ग्रामीण स्तर तक करें ताकि आने वाले समय में हम सामाजिक चुनौतियों एवं कुरीतियों का सामना करने में सक्षम और स्वावलंबी बन सकें।’’ उक्त बात रा.स्व.संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत ने कही। ..

सीएए के समर्थन में विशाल रैली का आयोजन

रामलीला मैदान में नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थन में सर्व समाज द्वारा विशाल रैली तथा राष्ट्र कल्याण यज्ञ..

स्वदेशी का चिंतन करते हुए ग्राम आधारित उद्योगों को मिले बढ़ावा

दुनिया हमारे उपभोग के लिए है इसलिए वहां व्यक्ति-केंद्रित विकास की अवधारणाएं हैं। संगोष्ठी को संबोधित करते श्री अनिरुद्ध देशपांडे  ‘‘पश्चिम और भारतीय चिंतन में अधिक अंतर उपभोग का है। पश्चिम में मान्यता है कि दुनिया हमारे उपभोग के लिए..

भविष्य के लिए कल्याणकारी है बजट

  संगोष्ठी के मंच पर विराजमान वक्ता  पिछली 2 फरवरी को स्वदेशी जागरण मंच, जोधपुर महानगर इकाई द्वारा जोधपुर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के सभागार में बजट-2020 पर एक विचार मंथन का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे जय नारायण विश्वविद्यालय के ‘बिजनेस फाइनेंस व इकोनॉमिक्स विभाग’ के अध्यक्ष डॉ. रमन कुमार दवे। उन्होंने कहा कि यह बजट भविष्य के लिए कल्याणकारी, सर्वसमावेशी व विकासोन्मुखी है। उन्होंने सरकार द्वारा कौशल विकास शिक्षा के लिए 3,000 करोड़ रु. के प्रावधान ..

बाड़मेर जिला संघचालक पुखराज गुप्ता का निधन

22 जनवरी 2020 बाड़मेर जिले में रहने वालों हजारों स्वयंसेवकों व स्थानीय नागरिकों के लिए एक दुखद रात बन कर आई। इस रात को बाड़मेर जिला संघचालक के दायित्व को 20 वर्षों से निभाने वाले श्री पुखराज गुप्ता का स्वर्गवास हो गया।..

आज देश को नेता नहीं, नायक की आवश्यकता

आज हमारी स्वयं कुछ न करते हुए, सब कुछ प्राप्त करने की अपेक्षा पालने की गलत आदत बन गई है। मंच पर (बाएं से) श्री अशोक सोहनी, श्री मोहनराव भागवत एवं श्री सतीश पिम्प्लिकर  ‘‘जब तक समाज नहीं बदलता, देश का भविष्य नहीं बदल सकता। आज हमारी स्वयं कुछ न करते हुए, सब कुछ प्राप्त करने की अपेक्षा पालने की गलत आदत बन गई है। यदि भवसागर से पार होना है तो केवल प्रार्थना से काम नहीं चलेगा, आपको सद्कर्म भी करने होंगे। इसी प्रकार यदि आप राष्ट्र का उत्थान चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्रयास भी ..

मुरादाबाद में विद्यार्थी परिषद का प्रांत अधिवेशन संपन्न

विद्यार्थी परिषद् की कार्यपद्धति हमेशा से ही अपने से आगे देश को रखने की है।बल्कि भारत मां की जय-जयकार होती है।   कार्यक्रम को संबोधित करते श्री श्रीनिवास / भारत माता के चित्र के सम्मुख तस्वीर लेतीं अधिवेशन में आईं मुस्लिम छात्राएंगत दिनों..

समर्पण और स्नेह की प्रतिमूर्ति थे अपारबल सिंह जी

भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री अपारबल सिंह ठाकुर का निधन हो गया। उनकी स्मृति में मानस भवन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया  स्व. अपारबल सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते श्री भैयाजी जोशी  पिछले दिनों भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री अपारबल सिंह ठाकुर का निधन हो गया। उनकी स्मृति में मानस भवन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह श्री भैयाजी जोशी और सह सरकार्यवाह श्री सुरेश सोनी मुख्य रूप से ..

हिंसा पीड़ितों की मदद के लिए सेवा भारती ने बढ़ाया हाथ

पीड़ित हिन्दू परिवारों का दुख साझा करते सेवा भारती के कार्यकर्ता   पिछले दिनों तेलगांना के भेंसा कस्बे में जिहादियों ने हिन्दुओं को निशाना बनाया था। इस दौरान उनके घर, दुकान, मकान और वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। सेवा भारती ने हिंसा के शिकार पीड़ितों की सहायता के लिए हाथ बढ़ाया है और उनकी हरसंभव मदद करने का काम शुरू कर दिया है। पहले चरण में जिहादी हिंसा में प्रभावित 22 परिवारों को घर में उपयोग होने वाला आवश्यक सामान उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसमें खाना बनाने के बर्तन, कपड़े, बिस्तर, अलमारी, ..

सेवायन ने कराया 202 जोड़ों का विवाह

   विवाह के बाद नव दंपति को उपहार देते (बाएं से) श्री सत्य प्रकाश मंगल एवं स्वामी अमृतानंद जी महाराज गत दिनों बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र हासीमारा के सुभाषिनी रामलीला मैदान में घोर जंगलों में रहने वाले वनवासी समुदाय के लोगों के सामूहिक विवाह का आयोजन सेवायन एवं सेवा भारती पूर्वांचल के तत्वावधान में संपन्न हुआ। आयोजन में मुख्य रूप से बृज के पूज्य संत स्वामी श्री अमृतानन्द जी महाराज ने 202 वनवासी जोड़ों को जीवन पथ पर अग्रसर होने का आशीर्वाद देते हुए राष्ट्र कार्य में सहभागी होने का ..

अनुदान देने की व्यवस्था की हो समीक्षा

 मंच पर (बाएं से) मृदुला सिन्हा एवं श्री अतुल कोठारी  ‘‘जेएनयू में घटित घटनाओं के मूल में जाकर समस्याओं का समाधान खोजना होगा। अब समय आ गया है, जब इन घटनाओं को समाज में उजागर कर चिंतन किया जाए।’’ उक्त बात गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने कही। वे पिछले दिनों नई दिल्ली स्थित नेहरू स्मारक संग्रहालय में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास द्वारा आयोजित ‘जेएनयू-शिक्षा और राजनीति’ विषयक संगोष्ठी को संबोधित कर रही थीं। अध्यक्षीय उद्बोधन में शिक्षा संस्कृति ..

समतामूलक समाज की स्थापना करना ही संघ का लक्ष्य

  संगोष्ठी को संबोधित करते श्री अरुण कुमार। मंच पर हैं श्री प्रभु नारायण बीते दिनों लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अवध प्रान्त द्वारा डॉ. राममनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के आम्बेडकर सभागार में ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ -विचार और कार्य’ विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख श्री अरुण कुमार उपस्थित थे। संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज पूरे देश में संघ के प्रति अनुकूलता का माहौल है। समाज ..

शाखा में स्वयंसेवक ‘मैं’ को छोड़ ‘हम’ की ओर होता है अग्रसर

‘‘भारत देश की एक संस्कृति है, जो विविधता लिए हुए है। हमारी मानवता आधारित सनातन संस्कृति में प्रत्येक व्यक्ति में एक ईश्वर निहित है तथा विभिन्न विविधताएं मानव को मुक्ति की ओर ले जाने के अलग-अलग मार्ग इंगित करती हैं।  एकत्रीकरण को संबोधित करते डॉ. मनमोहन वैद्य (बाएं)  ‘‘भारत देश की एक संस्कृति है, जो विविधता लिए हुए है। हमारी मानवता आधारित सनातन संस्कृति में प्रत्येक व्यक्ति में एक ईश्वर निहित है तथा विभिन्न विविधताएं मानव को मुक्ति की ओर ले जाने के अलग-अलग मार्ग इंगित ..

भारत बढ़ेगा तो दुनिया बढ़ेगी

   गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण करते श्री मोहनराव भागवत गत 26 जनवरी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत ने 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर गोरखपुर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सूर्यकुंड में झंडारोहण किया। इस अवसर पर श्री भागवत ने राष्ट्रीय ध्वज के तीनों रंगों का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि ये रंग ज्ञान, कर्म, भक्ति का कर्तव्य बताने वाले हैं। सबसे ऊपर भगवा रंग त्याग का, बीच का सफेद रंग पवित्रता और हरा रंग समृद्धि का प्रतीक है। भगवा ..

संघ मुख्यालय पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज

किसी भी देश के लिए अपना स्वतंत्र संविधान और उस संविधान के आधार पर देश की सब गतिविधियां चलें, यह किसी भी देश के लिए स्वाभिमान की बात होती है। ध्वजारोहण के बाद सलामी करते श्री भैयाजी जोशी  देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर नागपुर स्थित संघ कार्यालय पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह श्री भैयाजी जोशी ने ध्वजारोहण किया। उसके बाद उन्होंने भवन की सुरक्षा में लगे सैनिकों के साथ अल्पाहार किया। इस मौके पर श्री जोशी ने कहा कि किसी भी देश के लिए अपना स्वतंत्र संविधान और उस संविधान के आधार पर ..

धर्म का मूल है सत्य को खोजना

 पुस्तक 'चातुर्वर्ण्य-भारत समीक्षा' के हिंदी अनुवाद का विमोचन करते (बाएं से) श्री मोहनराव भागवत एवं महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि जी  ''राष्ट्र और संस्कृति के प्रति हर नागरिक में प्रेम भाव होता है। हमारे पास विश्व कल्याण की धरोहर है, जिसने हमें अभी तक बनाए रखा है। सुख को लोग बाहर खोजते हैं, पर वह हमारे अंदर है। एक समय के बाद बाहरी सुख फीका पड़ जाता है, जबकि हमारे अंदर उपस्थित सुख कभी फीका नहीं होता। हर धर्म का मूल ही है, सत्य को अपने अंदर खोजना, यही सनातन धर्म की मर्यादा है।'' ..

हमारा काम विषमता हटाकर समता का वातावरण तैयार करना है

 मंच पर विराजमान हैं श्री दत्तात्रेय होसबाले (दाएं)पिछले दिनों गोरखपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की चार दिवसीय कार्यकर्ता बैठक संपन्न हुई। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र कार्यकारिणी, प्रान्त टोली व प्रान्त गतिविधि प्रमुखों को सम्बोधित करने के लिए मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे सह सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुटुम्ब प्रबोधन गतिविधि के माध्यम से समाज में पारिवारिक आत्मीयता एवं देश के प्रति जिम्मेदारी का भाव जागृत करने के प्रयास किये जाते ..

चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के लिए चलेगा संपर्क अभियान

 पिछले दिनों जयुपर में भारत-तिब्बत सहयोग मंच की एक चिंतन बैठक आयोजित हुई। इस दौरान निर्णय लिया गया कि मंच एक मार्च तक देशभर में एक लाख नए कार्यकर्ता जोड़ेगा। समस्त कार्यकर्ता तिब्बत और कैलाश मानसरोवर की मुक्ति के लिए घर-घर संपर्क करके, रैलियों और गोष्ठियों के माध्यम से जनांदोलन चलाएंगे। इस सबको करते हुए चीन की आर्थिक कमर तोड़ना भी जरूरी है। चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के संदेश को घर-घर तक पहुंचाने के अभियान को और तेज किया जाए। इस अवसर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री इन्द्रेश कुमार ..

संघ का कार्य व्यक्ति को गुण संपन्न बनाना है

समारोप संबोधन करते श्री बनवीर सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, हिमाचल प्रदेश द्वारा शांति इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल-नकड़ोह, ऊना में 5 से 26 जनवरी तक आयोजित 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग, प्रथम वर्ष (सामान्य) का समारोप कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान प्रशिक्षण वर्ग में पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली सहित हिमाचल प्रांत के 337 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। 20 दिन तक कठोर दिनचर्या का पालन करते हुए स्वयंसेवकों ने वर्ग में सीखे विभिन्न कौशल का प्रदर्शन किया। इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में उत्तर क्षेत्र प्रचारक ..

भारत ही ऐसा देश है, जहां मुसलमानों के 72 फिरके चैन से रहते हैं

मुस्लिम समाज के लोगों के साथ श्री इंद्रेश कुमार  गत दिनों काशी स्थित विशाल भारत संस्थान एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय पीठ के संयुक्त तत्वावधान में सीएए को केंद्रित करते हुए एक संगोष्ठी आयोजित की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे रा.स्व.संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री इन्द्रेश कुमार। कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सीएए पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों के जान-माल, धर्म की हिफाजत के लिए बना है। इससे किसी भी भारतीय मुसलमान की नागरिकता नहीं जाएगी। जो लोग मुसलमानों को ..

पूर्वी दिल्ली में संपन्न हुई गो-कथा

कथा व्यास श्री नवल किशोरदास जी का माल्यार्पण करते श्रद्धालु पिछले दिनों पूर्वर्ी दिल्ली स्थित शिशु भारती विद्यालय, गांधी नगर में श्री रामकृष्ण कथा समिति द्वारा गो एवं भागवत कथा का आयोजन किया गया। कथा व्यास महामंडलेश्वर स्वामी श्री नवल किशोर दास जी म..

ब्रह्मलीन हुए कैंसर पीडि़तों के देवता

  पिछले कई दशक से कैंसर समेत कई असाध्य बीमारियों के उपचार के लिए प्रसिद्ध बाबा कमलनाथ गत दिनों ब्रह्मलीन हो गए। राजस्थान स्थित अलवर के तिजारा-गहनकर गांव के बाबा कमलनाथ 123 साल के थे। उन्होंने जड़ी-बूटियों के जरिए हजारों कैंसर पीडि़तों का नि:शुल्क उपचार किया। उनका संयमित जीवन प्राणी मात्र की सेवा, परमात्मा की भक्ति में अटूट श्रद्धा थी। अध्यात्म से गहरे लगाव के साथ वे 123 वर्ष की आयु में भी अपने दैनिक कार्य नित्य करते थे। उन्होंने अपने गुरु के समक्ष प्रयागराज में प्रण लिया था कि वे कभी रुपए ..

नहीं रहे वरिष्ठ प्रचारक धनप्रकाश जी

भारती भवन में अंतिम सांस ली। इसी माह 10 जनवरी को उनका 103वां जन्मदिन मनाया गया था। स्व. धनप्रकाश जी देश के उन चुनिंदा प्रचारकों में से एक थे, जिन्हें संघ के सभी सरसंघचालकों का सान्निध्य और उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला।..

हम ध्येय के लिए कार्य करते हैं, स्वार्थ के लिए नहीं

भारत का किसान भारत को परम वैभव संपन्न बनाने में योगदान दे। ..

अंत्योदय के सिद्धांत पर आधारित हैं 'हमारे काम

मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष के.जी. बालकृष्णन व सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश ज्ञान सुधा मिश्र ने इस पुरस्कार के नामांकन और चयन मंडल की अध्यक्षता की।..

विहिप के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक संपन्न

सीएए कानून लाने के लिए केन्द्र सरकार को साधुवाद देने एवं इस कानून के बारे में समाज जागरण ..

बलिदानियों को अर्पित की श्रद्धांजलि

मुकुंदा ने फिरोजपुर विभाग के प्रवास के दौरान हुसैनीवाला सीमा पर अमर क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, बटुकेश्वर दत्त..

प्रमिला ताई डी. लिट् की मानद उपाधि से सम्मानित

राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी एवं कुलपति शशिकला वनझारी की उपस्थिति में प्रमिला ताई जी को डी.लिट् की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया..

गांधी जी ने भारत को ही नहीं, विश्व को भी राह दिखाई

राम राज्य का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि भौतिक व आध्यात्मिक तरक्की का समन्वय ही आर्थिक विषय में गांधी-चिंतन है।..

भारत की अवधारणा संक्रांति की है, क्रांति की नहीं

दुनिया में भारत एक अद्भुत राष्ट्र है। जहां राष्ट्र पहले बना, फिर राज्य।..

मुनेश्वरा पहाड़ी पर ईसा प्रतिमा के विरोध में उतरे ग्रामीण

विरोध प्रदर्शन में शामिल हजारों लोग रैली के रूप में अय्यप्पा स्वामी मंदिर से तहसीलदार कार्यालय तक गए।..

घोष नाद के साथ राष्ट्र आराधन

सरस्वती ताई आप्टे जी के 25वें स्मृति वर्ष, स्वामी विवेकानंद और जीजा माता की जयंती के त्रिवेणी संगम..

पुस्तक मेले में कवियों ने किया सीएए का समर्थन

अखिल भारतीय साहित्य परिषद की दिल्ली इकाई, इंद्रप्रस्थ साहित्य भारती के यमुना विहार विभाग की ओर से कवि सम्मेलन व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।..

वरिष्ठ पत्रकार एवं भाजपा के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा का महाप्रयाण

वरिष्ठ पत्रकार एवं भाजपा के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा का महाप्रयाण ..

अंबाजोगाई में डॉ. शरद हेबालकर अमृत महोत्सव

वरिष्ठ स्वयंसेवक एवं अखिल भारतीय इतिहास संकलन समिति के महासचिव डॉ. शरद हेबालकर के अमृत महोत्सव को संबोधित कर रहे थे। ..

दीनदयाल शोध संस्थान को मिला एनसीसी समष्टि सेवा पुरस्कार

पुरस्कार प्रदान किया और संस्थान की ओर से संगठन सचिव श्री अभय महाजन ने पुरस्कार स्वीकार किया।..

शरणागतों को आश्रय देता है सीएए

प्रांत प्रचारक श्री राम कुमार। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के बारे में आज देश में भ्रम फैलाया जा रहा है। लेकिन ऐसे लोगों के बीच जाकर उनके सामने वास्तविकता सामने रखनी होगी।..

...छलका शरणार्थियों का दर्द

नई दिल्ली स्थित सिरीफोर्ट सभागार में इंद्रप्रस्थ विश्व हिंदू परिषद द्वारा नागरिकता संशोधन कानून पर आयोजित 'संभ्रम से सच की ओर' विषयक संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।..

सीएए के समर्थन में उज्जैन में उमड़ा जनसमूह

300 मीटर लंबा तिरंगा लेकर 65 जाति-समाज के लोग सड़क पर निकले।..

पीडि़तों की पीड़ा हरी केंद्र सरकार ने

यह पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को राहत देता है और उनके आंसू पोंछता है। हकीकत में देखें तो यह काम पहले होना चाहिए था ..

सीएए पर कुछ लोग फैला रहे भ्रम

वे पिछले दिनों शिमला स्थित उच्च न्यायालय परिसर में आयोजित संगोष्ठी में अपने विचार रख रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तीन देशों में हिन्दुओं की संख्या में लगातार गिरावट आई है।..

हिन्दुत्व में देश को जोड़ने की ताकत

एकत्व की कमी के कारण ही सोवियत संघ, यूगोस्लाविया बिखर गए और पाकिस्तान के भी दो टुकड़े हुए।..

सात्विक शक्ति की विजय के लिए कार्यरत है संघ

सर्वत्र प्रेम और सबके विकास का साधन बनने से धर्म विजय का मार्ग प्रशस्त होता है।..

समरस समाज की करनी है स्थापना

ऐसे सक्रिय हिन्दू चाहिए जो संगठित शक्ति का निर्माण कर विश्व को नेतृत्व देने में समर्थ हों। ..

श्रद्धाञ्जलि अनूठे हिन्दी-साधक श्यामसुंदर जी का अवसान

उन्होंने जीवन भर राष्ट्रभावी एवं प्रेरणादायी साहित्य का प्रकाशन किया। ..

किसी भी देश का भविष्य उसके युवा ही होते हैं

संघ मानता है कि विद्यार्थी की एक विशेष दृष्टि है और वह जो सोचता है, ..

जयपुर में संपन्न हुआ प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन

विश्व संवाद केंद्र, जयपुर द्वारा महेश्वरी पब्लिक स्कूल के सभागार में 'नागरिकता संशोधन कानून-तथ्य एवं हमारा कर्तव्य' विषय पर प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। ..

वैदिक गणित के प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की

नई दिल्ली स्थित पूसा संस्थान में चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय एवं शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वैदिक गणित सम्मेलन का आयोजन किया गया। ..

बजरंग दल के कार्यकर्ता राष्ट्र सेवा के लिए तैयार हैं

श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन में हिन्दू युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही।..

अराजक ताकतों को उजागर करने की जरूरत

विश्व संवाद समिति, जालंधर द्वारा 'नागरिकता संशोधन अधिनियम-भ्रम और वास्तविकता' विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। ..

सीएए पर जागरूकता हेतु संगोष्ठी का आयोजन

अहमदिया, कादियानी समाज अपने आपको मुसलमान मानता है। इसलिए उन पर मजहबी उत्पीड़न वाली बात लागू नहीं होती है।..

युवा शक्ति को राह दिखाने के लिए शिविर का आयोजन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, गुजरात प्रांत द्वारा 'समर्थ भारत युवा संगम शिविर' का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन स्वामी माधव प्रियदास जी महाराज ने किया।..

ऐलनाबाद में पाकिस्तानी हिन्दुओं का अभिनंदन

धानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह के साथ-साथ दोनों सदनों के सभी सदस्यों का आभार जताया और कहा कि इस कानून के बनने से उनके अंधेरे जीवन में रोशनी की किरण आई है।..

युवाओं को नशा नहीं संस्कारों को अपनाना पड़ेगा

2030 तक विश्व में सबसे अधिक युवाओं वाला देश भारत होगा।..

सेवा को बढ़े हाथ

नर्मदांचल विद्यापीठ बरगांव को मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉपोरेशन लिमिटेड (एमईसीएल), नागपुर..

श्री ठेंगड़ी जन्मशताब्दी वर्ष कार्यक्रम

भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्र संगठन मंत्री श्री अनुपम ने अपने विचार व्यक्त किए। ..

प्रयागराज में श्रद्धेय अशोक सिंहल स्मृति व्याख्यान संपन्न

डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने स्व. अशोक सिंहल के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि न केवल सारे संत समाज ने उन्हें स्वीकार किया, अपितु देश ने भी श्रद्धेय अशोक जी ..

गीता कर्तव्य पथ पर चलने की प्रेरणा देती है

गीता के ज्ञान के आधार पर भारत को विश्वगुरु बनाना संभव है। हर एक को अपने कर्तव्य के मार्ग पर कायम रखने की शिक्षा गीता से मिलती है।..

गाय को कामधेनु मानती है हमारी संस्कृति

रा.स्व.संघ के सरसंघचालक श्री मोहनराव भागवत। गोभक्तों को संबोधित करते हुए ..

किशाभाऊ पटवर्धन जन्मशती वर्ष का शुभारंभ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह श्री भैयाजी जोशी। समारोह ..

...भारत की महान नारियां पुस्तक का लोकार्पण

पुस्तक 'आराध्या : भारत की महान नारियां' का लोकार्पण किया गया। ..

वैर से वैर समाप्त नहीं होता

सामाजिक समरसता मंच द्वारा संविधान निर्माता भारतरत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर के निर्वाण दिवस पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।..

शाखा जाने से स्वयंसेवक साधारण से असाधारण बन जाते हैं

महाराणा प्रताप इण्टर कॉलेज, गोलघर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक, गोरखपुर महानगर के स्वयंसेवकों का एकत्रीकरण कार्यक्रम संपन्न हुआ। ..

शिमला में गोसंरक्षण पर संगोष्ठी संपन्न

पिछले दिनों शिमला में 'गोमाता का मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव' विषय पर आयोजित संगोष्ठी में विचार व्यक्त कर रहे थे।..

राष्ट्र का निर्माण करने की दिशा में संघ

रा.स्व.संघ, प्रयागराज की ओर से त्रिवेणी संगम के तट पर शाखा कुंभ का आयोजन किया गया।..

सेवा के बदले कुछ प्राप्त करने की कामना है व्यापार

उत्तर-पश्चिम क्षेत्र प्रचारक व अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य श्री दुर्गादास व विधायक कालीचरण सर्राफ ..

आगरा में संपन्न हुआ अभाविप का 65वां अधिवेशन

अभाविप ने कर्नाटक में स्कूल बेल अभियान गोद लिया था। इस अभियान के माध्यम से छात्र और शिक्षकों के अभाव में बंद होने जा रहे ..

जयपुर में शुरू हुआ हितचिंतक अभियान

जयपुर महानगर में विश्व हिन्दू परिषद की ओर से हितचिंतक अभियान की शुरुआत की गई। ..

संस्कारों के बीजारोपण के लिए शिशु संगम

विद्या भारती बालिका शिक्षा की राष्ट्रीय सह संयोजिका प्रमिला शर्मा ने कही।..