पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

पड़ोस: पाकिस्तान पर चीनी शिकंजे का फिर मिला सबूत

WebdeskJul 01, 2021, 06:58 PM IST

पड़ोस: पाकिस्तान पर चीनी शिकंजे का फिर मिला सबूत

चीन के सीजीटीएन चैनल पर प्रधानमंत्री इमरान खान


पाकिस्तान पर चीन का कितना शिकंजा कसा हुआ है यह बात इमरान खान के ताजा साक्षात्कार से साफ हो जाती है


हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक साक्षात्कार में साफ का है कि चीन के साथ पाकिस्तान के बहुत अच्छे संबंध हैं। लेकिन अमेरिका और पश्चिमी देश उन पर दबाव बना रहे हैं कि हम या तो उनके साथ संबंध रखें या चीन के साथ। उन्होंने कहा कि यह बहुत अन्याय है। ये पश्चिमी ताकतें चीन के साथ संबंधों को तोड़ने के लिए हम पर दवाब बना रही हैं। इमरान खान ने कहा कि हमारे रिश्ते सभी के साथ अच्छे होने चाहिए। यह गलत है कि पाकिस्तान पर चीन से अपने रिश्तों को खत्म करने का दबाव बनाया जाए। ऐसा नहीं होगा।

29 जून को चीन के सरकारी चैनल चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क (सीजीटीएन) को दिए अपने साक्षात्कार में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन के साथ संबंधों के कारण पाकिस्तान अमेरिका एवं पश्चिमी देशों से दबाव का अनुभव कर रहा है। वे कहते हैं कि पाकिस्तान कभी भी दबाव में नहीं आएगा। इमरान का कहना है कि पाकिस्तान और चीन के बीच 70 साल से बहुत खास संबंध हैं। दिलचस्प बात है कि इमरान के इस साक्षात्कार के कुछ अंश इंस्टाग्राम पर साझा किए गए हैं।

अमेरिका और चीन के बीच टक्कर का जिक्र करते हुए इमरान ने सीजीटीएन को बताया कि पाकिस्तान का मानना है, चीन के साथ टक्कर के चलते अमेरिका और पश्चिमी देशों का उनके जैसे देश पर पक्ष लेने का दबाव बनाना किसी दृष्टि से ठीक नहीं है। वे कहते हैं, ''हम किसी का पक्ष क्यों लें? हमारे सबके साथ अच्छे संबंध होने जरूरी हैं ऐसा नहीं होगा कि पाकिस्तान चीन के साथ संबंधों में बदलाव लाएगा या उन्हें कम करेगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि पाकिस्तान किसी भी दबाव के आगे नहीं झुकेगा।


पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन के साथ संबंधों के कारण पाकिस्तान अमेरिका एवं पश्चिमी देशों से दबाव का अनुभव कर रहा है। वे कहते हैं कि पाकिस्तान कभी भी दबाव में नहीं आएगा। इमरान का कहना है कि पाकिस्तान और चीन के बीच 70 साल से बहुत खास संबंध हैं।

Comments
user profile image
Anonymous
on Jul 01 2021 21:15:49

भारत में कांग्रेस वामपंथीयों के साथ भी चीन का आजादी के समय से अंदर अंदर चीन के साथ बहुत अच्छा समबंध है आज तो जगजाहिर है। नेहरु जी सेल लेकर मनमोहन जी तक चीन को रखा आगे देश को रखा पीछे। और पाकिस्तन को मनमानी करने दिया। जीसका दुषपरिणाम देश भुगत रहा है।

Also read: 'मैच में रिजवान की नमाज सबसे अच्छी चीज' बोलने वाले वकार को वेंकटेश का करारा जवाब-'... ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग मामले में जमात-ए-इस्लामी के कई ठिकानों पर NIA का छापा ..

प्रधानमंत्री केदारनाथ में तो बीजेपी कार्यकर्ता शहरों और गांवों में एकसाथ करेंगे जलाभिषेक
गहलोत की पुलिस का हिन्दू विरोधी फरमान, पुलिस थानों में अब नहीं विराजेंगे भगवान

आगरा में कश्मीरी मुसलमानों का पाकिस्तान की जीत पर जश्न, तीन छात्र निलंबित

विरोध प्रदर्शन के बाद पुलिस ने दर्ज की एफआईआर। जश्न का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल किया।   आगरा के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले तीन कश्मीरी मुस्लिम छात्रों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। इन छात्रों पर क्रिकेट मैच में भारत के खिलाफ पाकिस्तान को मिली जीत पर जश्न मनाने का आरोप है। कॉलेज प्रबंधन ने तीनों को निलंबित कर दिया है। पुलिस के अनुसार आगरा के विचुपुरी के आरबीएस इंजीनियरिंग टेक्निकल कॉलेज के तीन कश्मीरी मुस्लिम छात्रों इनायत अल्ताफ, शौकत अहमद और अरशद यूसुफ ने पाक ...

आगरा में कश्मीरी मुसलमानों का पाकिस्तान की जीत पर जश्न, तीन छात्र निलंबित