पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

राज्य

देश की स्वाधीनता से बढ़कर कुछ भी नहीं -- योगी

WebdeskAug 10, 2021, 01:43 PM IST

देश की स्वाधीनता से बढ़कर कुछ भी नहीं -- योगी


काकोरी ट्रेन ऐक्शन की 97 वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को कहा कि “ देश की स्वाधीनता से बढ़कर कुछ भी नहीं हो सकता है. देश की आजादी को हर हाल में सुरक्षित रखना हर भारतीय का दायित्व बनता है. देश की आजादी का यह अमृत महोत्सव हम सबको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है.


मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि भारत माता के सभी महान सपूतों को जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने आप को बलिदान किया, जिन्होंने स्वतंत्र भारत में देश के विभिन्न युद्धों में देश की आंतरिक और बाह्य दोनों मोर्चे पर पूरी मजबूती से सुरक्षा की. उन सभी को मेरा कोटि-कोटि नमन है.

 

उन्होंने कहा कि हम लोगों ने 4 फरवरी 2021 को गोरखपुर से चौरी चौरा काण्ड के शताब्दी समारोह का आरंभ किया. उत्तर प्रदेश में चौरी चौरा की घटना के साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव का भव्य आयोजन प्रधानमंत्री मोदी जी ने साबरमती आश्रम से प्रारंभ किया था.  12 मार्च 2021 से प्रारंभ यह अमृत महोत्सव 75 सप्ताह तक चलने वाला आयोजन है. हम सब जानते हैं कि ब्रिटिश हुकूमत ने इस देश के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों,क्रांतिकारियों के साथ किस किस प्रकार का अत्याचार किया था. काकोरी ट्रेन एक्शन के मामले ने कहा जाता है कि क्रांतिकारियों ने अपने स्वाधीनता आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए यहां पर जिस घटना को अंजाम दिया था उसमें उनके हाथ केवल 4,600 रुपए लगे थे लेकिन अंग्रेजों ने देश के क्रांतिकारियों के खिलाफ कार्यवाही ,मुकदमे चलाने और उन्हें फांसी पर लटकाने तक जो धनराशि उस समय खर्च की थी वह 10 लाख थी. क्रूरता की यह कहानी हम सब की आंखें खोलने वाली है. यह हमें इस बात का एहसास कराता है कि देश की स्वाधीनता से बढ़कर के कुछ नहीं हो सकता है.

 

Comments

Also read: अब मुख्यमंत्री धामी ने 'एक जिला दो उत्पाद' पर काम करवाया शुरू ..

Osmanabad Maharashtra- आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

#Osmanabad
#Maharashtra
#Aurangzeb
आक्रांता औरंगजेब पर फेसबुक पोस्ट से क्यों भड़के कट्टरपंथी

Also read: कासिम ने हिन्दू महिला से किया दुष्कर्म, मामला हुआ दर्ज ..

लापता पांच ट्रैकर्स के शव मिले, अभी भी चार लोगों का पता नहीं
बिहार के रास्ते हुई घुसपैठ, नेपाल में 11 अफगानी गिरफ्तार

कोरोना की तर्ज पर नियंत्रित होंगी वायरल बीमारियां

कोरोना की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार डेंगू, मलेरिया, कॉलरा एवं टाइफाइड आदि बीमारियों की घर – घर स्क्रीनिंग करायेगी. कोरोना काल में सर्विलांस टीम ने घर – घर जाकर कोरोना के मरीजों के बारे में जानकारी हासिल की थी. ठीक उसी प्रकार अब इन रोगों को भी नियंत्रित किया जाएगा   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डेंगू, कॉलरा, डायरिया, मलेरिया समेत वायरल से प्रभावित जनपदों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही एटा, मैनपुरी और कासगंज में चिकित्सकों की टीम भेज दी गई है. दीपा ...

कोरोना की तर्ज पर नियंत्रित होंगी वायरल बीमारियां