पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

अब विदेशी छात्र भी 'मिस्ड काल' करके सीख सकेंगे संस्कृत

WebdeskAug 06, 2021, 12:22 PM IST

अब विदेशी छात्र भी 'मिस्ड काल' करके सीख सकेंगे संस्कृत

सुनील  राय


यूपी संस्‍कृत संस्‍थान अपनी संस्‍कृत संभाषण प्रशिक्षण हेल्‍पलाइन का दायरा बढ़ाने जा रहा है.  संस्‍कृत सीखने की ललक रखने वाले देश व प्रदेश के अभ्‍यर्थियों के साथ अब विदेशी छात्र भी हेल्‍पलाइन से जुड़कर संस्‍कृत, श्‍लोक व कर्मकांड आदि सीख सकेंगे.  विदेशी छात्रों को संस्थान हेल्‍पलाइन के नंबर को व्हाट्सएप से जोड़ेगा.


संस्थान के अध्यक्ष डॉ वाचस्पति मिश्र बताते हैं कि विदेशी छात्रों के लिए अलग हेल्‍पलाइन बनाने की तैयारी की जा रही है. विदेशी छात्रों में संस्‍कृत के प्रति  काफी रुचि देखी देखी गई है.   विदेशी छात्रों को सिर्फ संस्‍कृत ही नहीं बल्कि श्‍लोक, कर्मकांड, अध्‍यात्‍म परिचय, शास्‍त्र ज्ञान आदि भी सिखाया जाएगा. विदेशी छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों की ट्रेनिंग अलग से होगी.

यूपी के साथ देश के अन्‍य राज्‍यों के लोगों में भी संस्कृत सीखने की ललक बढ़ रही है. यूपी संस्‍कृत संस्‍थान का यह अभियान काफी  कारगर साबित हो रहा है. संस्थान की हेल्‍पलाइन से अब तक 8 हजार से अधिक लोगों वर्चुअल कक्षाओं में शामिल होने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं जबकि 1553 छात्र रोजाना कक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. प्रतिदिन  ऑनलाइन 47 कक्षाएं संचालित हो रही है.

उत्तर प्रदेश संस्‍कृत संस्‍थान की ओर से संस्कृत बोलने, पढ़ने और सीखने के इच्छुक लोगों के लिए संस्कृत संभाषण प्रशिक्षण की सुविधा शुरू की गई हैं. सबसे खास बात यह है कि छात्र व संस्‍कृत सीखने के इच्छुक लोग मोबाइल फोन नंबर 9522340003 पर  एक मिस काल एलर्ट के जरिए वर्चुअल कक्षा में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पंजीकरण के लिए अभ्यर्थियों का बस एक गूगल फॉर्म भरना होगा. फार्म में उनको अपने व्यवसाय,नौकरी व पढ़ाई की जानकारी देना होगी. इसके बाद  व्यवसाय के अनुरूप ग्रुपवार इसमें संस्कृत की पढ़ाई कराई जाएगी.

Comments

Also read: ऐसी दीवाली! कैसी दीवाली!! ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: हिन्दू होने पर शर्मिंदा स्वरा भास्कर, पर तब क्यों हो जाती हैं खामोश ? ..

श्री सौभाग्य का मंगलपर्व
तो क्या ताइवान को निगल जाएगा चीन! ड्रैगन ने एक बार फिर किए तेवर तीखे

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध

खुले में नमाज के खिलाफ गुरुग्राम में लोग सड़कों पर उतरने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को बड़ी संख्‍या में हिंदुओं ने खुले में नमाज का विरोध किया।     गुरुग्राम में खुले में नमाज के खिलाफ लोग लामबंद होने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को सेक्‍टर-12 में भी खुले में नमाज के खिलाफ बड़ी संख्‍या में लोग उतरे। स्‍थानीय लोगों के साथ विश्‍व हिंदू परिषद, बजरंग दल सहित अन्‍य संगठन भी आ गए। स्‍थानीय लोगों और हिंदू संगठनों का कहना है क ...

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध