पाञ्चजन्य - राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक पत्रिका | Panchjanya - National Hindi weekly magazine
Google Play पर पाएं
Google Play पर पाएं

चर्चित आलेख

श्री दत्तात्रेय होसबाले ने 'वाटर एन एलीमेन्ट आफ लाईफ' पुस्तक का किया विमोचन

WebdeskJun 29, 2021, 05:25 PM IST

श्री दत्तात्रेय होसबाले ने 'वाटर एन एलीमेन्ट आफ लाईफ' पुस्तक का किया विमोचन

'जलाधिकार फाउंडेशन' के अध्यक्ष श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल एवं श्रीमती युथिका अग्रवाल की पुस्तक 'वाटर एन एलीमेन्ट आफ लाईफ' का लोकार्पण करने के बाद श्री दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि जल की रक्षा करना हमारा परम कर्तव्य है

पुस्तक का लोकार्पण करते हुए श्री दत्तात्रेय होसबाले 

गत दिनों आनलाइन आयोजित एक कार्यक्रम में 'वाटर एन एलीमेन्ट आफ लाईफ' पुस्तक का विमोचन हुआ। इसके मुख्य अतिथि थे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले। उन्होंने कहा कि जल के बिना जीवन नहीं है। जल स्वयं में एक शक्ति है। सभ्यताओं का विकास भी नदी के तटों पर ही हुआ है। जल कूटनीतिक अस्त्र भी है। जल की रक्षा करना अपना कर्तव्य भी है और जीवन का अविभाज्य अंग भी है।
विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने कहा कि पानी पर अधिकार संविधान के तहत जीवन के अधिकार के तहत स्वतः ही आता है। पानी मौलिक अधिकार है। पानी का निजीकरण स्वीकार्य नहीं है। सरकार पानी की न्यासी है। सबको पानी मिले यह उनका अधिकार है। सरकार को इसकी व्यवस्था करनी चाहिए। दिल्ली स्कूल आफ इकोनोमिक्स के प्रोफेसर राम सिंह ने कहा कि पानी की कीमत होगी तो गरीब व्यक्ति को पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली के अध्यक्ष श्री राम बहादुर राय ने कहा कि यमुना को जीवित करना चाहिए।
पुस्तक के लेखक श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल एवं श्रीमती युथिका अग्रवाल ने पुस्तक के बारे में बताया। बता दें कि पुस्तक के लेखक 'जलाधिकार फाउंडेशन' नामक एक संगठन के अध्यक्ष हैं। इस नाते वे जल के क्षेत्र में कई वर्ष से कार्य कर रहे हैं। पुस्तक में उन्होंने अपने उन्हीं कार्यों और अनुभवों को समेटने का प्रयास किया है।
 

Comments

Also read: ऐसी दीवाली! कैसी दीवाली!! ..

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

kashmir में हिंदुओं पर हमले के पीछे ISI कनेक्शन आया सामने | Panchjanya Hindi

Also read: हिन्दू होने पर शर्मिंदा स्वरा भास्कर, पर तब क्यों हो जाती हैं खामोश ? ..

श्री सौभाग्य का मंगलपर्व
तो क्या ताइवान को निगल जाएगा चीन! ड्रैगन ने एक बार फिर किए तेवर तीखे

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध

खुले में नमाज के खिलाफ गुरुग्राम में लोग सड़कों पर उतरने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को बड़ी संख्‍या में हिंदुओं ने खुले में नमाज का विरोध किया।     गुरुग्राम में खुले में नमाज के खिलाफ लोग लामबंद होने लगे हैं। सेक्‍टर-47 के बाद शुक्रवार को सेक्‍टर-12 में भी खुले में नमाज के खिलाफ बड़ी संख्‍या में लोग उतरे। स्‍थानीय लोगों के साथ विश्‍व हिंदू परिषद, बजरंग दल सहित अन्‍य संगठन भी आ गए। स्‍थानीय लोगों और हिंदू संगठनों का कहना है क ...

गुरुग्राम में खुले में नमाज का बढ़ रहा विरोध